एटीएम का फुल फार्म क्‍या होता हैं – ATM ka full form kya hai?

ATM ka full form kya hai? आज के समय में हर कोई ATM का इस्तेमाल करता हैं अत: इस लेख में हम लोग ATM के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

एटीएम क्या हैं इन सभी सवालों का जवाब आपको नीचे विस्तृत रूप से मिलने वाला हैं. एटीएम मशीन का इस्तेमाल होने के कारण पहले की तुलना में आज के समय में बैंक में पैसा निकालने के लिए लोगों का जो भीड़ हुआ करता था वो अब बहुत ही कम हो गया हैं.

पहले जब एटीएम नहीं हुआ करता था उस समय बैंक में पैसा निकालने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रहती थी एटीएम मशीन के आ जाने के कारण बहुत ही आसानी से जब भी पैसा का जरूरत होता हैं एटीएम मशीन से पैसा निकाला जा सकता हैं.

एटीएम का फुल फॉर्म

एटीएम का फुल फार्म Automated Teller Machine होता हैंं। एटीएम एक मशीन हैं जिसके द्वारा कैश निकाला जाता हैं एटीएम मशीन के इस्तेमाल करके कभी भी पैसा खाता से निकाला जा सकता हैं बैंक अकाउंट से पैसा निकालने के लिए आजकल लगभग हर जगह पर एटीएम का उपयोग किया जा रहा हैं.

वैसे शहर की तुलना में जो गांव के क्षेत्र हैं वहां पर ATM मशीन की संख्या अभी कम हैं. लेकिन एटीएम मशीन का उपयोग लगभग दुनिया के हर क्षेत्र में किया जा रहा हैं.

A Automated
T Teller
M Machine
स्वचालित
टी टेलर
एम मशीन
ATM Ka Full Form Kya hai

What is ATM in hindi

एटीएम का नाम तो लगभग सभी लोग जानते हैं और इसका उपयोग भी करते हैं लेकिन ATM का Full Form क्या होता हैं इसके बारे में तरह-तरह के शब्दों का Full Form के रूप में बताया जाता हैं लेकिन एटीएम का Full Form सही में क्या होता हैं इसका जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि आज के समय में एटीएम हर कोई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.

एटीएम मशीन के आ जाने के कारण ही हम लोग बैंक में पैसा निकालने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होकर के इंतजार करते थे और अपने समय को बर्बाद करते थे वह कम हो गया हैं.

एटीएम मशीन के आ जाने के कारण कैश का निकासी करना बहुत ही आसान और सुलभ हो गया हैं आज के समय में किसी के पास उतना ज्यादा समय नहीं हैं कि वह बैंक में लंबी-लंबी कतारें लगाकर के पैसा निकालने के लिए खड़ा हो आज के वर्तमान समय में एटीएम पैसा निकालने के लिए 24 घंटे खुला रहता हैं जिससे जब कभी भी पैसा का जरूरत हो तो निकाला जा सकता हैं.

एटीएम का इतिहास क्या हैं

दुनिया में  एटीएम का अविष्कार करने वाले व्यक्ति का नाम जॉन शेफर्ड बैरोन हैं. दुनिया में सबसे पहली बार एटीएम का उपयोग लंदन के Barclays Bank ने 27 जून 1967 को स्थापित किया गया था. भारत में पहली बार ATM का स्थापना 1987 में एचएसबीसी हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन के द्वारा स्थापित किया गया.

एटीएम का उपयोग

वैसे हम सभी लोग जानते हैं कि एटीएम से केवल पैसा ही निकाला जा सकता हैं लेकिन ये बात सच नहीं हैं क्योंकि एटीएम के द्वारा और भी बहुत सारे सर्विस यानी सेवा का उपयोग किया जा सकता हैं एटीएम मशीन का उपयोग और किन क्षेत्रों में किन कामों के लिए किया जा सकता हैं आइए हम लोग नीचे एक-एक करके जानते हैं.

  • ATM से कैश निकाल सकते हैं.
  • ATM से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.
  • एटीएम से चेक बुक के लिए आर्डर कर सकते हैं.
  • ATM से इंटरनेट बैंकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • एटीएम से बेनिफिशियरी अकाउंट का अप्रूवल कर सकते हैं.
  • ATMA से अपने ATM कार्ड का पिन बदल सकते हैं.
  • एटीएम से अपने खाता का बैलेंस जांच कर सकते हैं.
  • ATM से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट देख सकते हैं.
  • एटीएम से खाता संबंधी और भी अन्य कामों को कर सकते हैं.

एटीएम में उपयोग किया जाने वाला कार्ड के बारे में

जब कभी भी एटीएम में हम लोगों को किसी भी प्रकार की सेवा का इस्तेमाल करना हैं तो उसके लिए एटीएम कार्ड यानी कि डेबिट कार्ड का होना जरूरी हैं जैसे यदि पैसा का निकासी करना है तो सबसे पहले हम लोग कार्ड को एटीएम मशीन में डालते हैं.

और उसके बाद आगे का जो प्रक्रिया होता हैं जो ऑप्शन स्क्रीन में दिखाई देता हैं उसके अनुसार हम उसको फॉलो करते हुए आगे बढ़ते हैं इस तरह से कार्ड से हम लोग पैसा का निकासी करते हैं.

एटीएम सेवा

एटीएम सेवा लगभग हर क्षेत्र में उपलब्ध हैं लेकिन आज के समय में एटीएम सेवा को और भी बेहतर बनाने के लिए एटीएम कार सेवा भी उपलब्ध कराया जा रहा हैं जिसके माध्यम से जहां पर भी अधिक जनसंख्या वाले जो क्षेत्र हैं या जहां पर अधिकतर जनसंख्या का आना जाना होता हैं.

उन क्षेत्रों में एटीएम मशीन को कार के माध्यम से मुहैया कराया जा रहा हैं जिससे आप बहुत ही आसानी से उस एटीएम का इस्तेमाल करके अपने बैंकिंग संबंधित लेन-देन का काम को कर सकते हैं.

एटीएम मशीन

एटीएम मशीन पूरी तरह से कंप्यूटर के इनपुट और आउटपुट सिस्टम के प्रणाली पर काम करता हैं जैसे किसी भी कार्ड को जब हम लोग एटीएम मशीन में डालते हैं तो उस कार्ड को मशीन के द्वारा रीड किया जाता हैं यानी जब कार्ड को हम लोग इनपुट्स करते हैं.

तो एटीएम मशीन उसको रीड करता हैं और रीड करने के बाद आगे का प्रोसेस शुरू करता हैं इसलिए एटीएम एक इनपुट एंड आउटपुट मशीन के रूप में काम करता हैं.

सुरक्षा के दृष्टि से एटीएम का उपयोग

वर्तमान समय में एटीएम का उपयोग और सुरक्षा के लिए बैंकिंग सिस्टम को और भी बेहतर और मजबूत बनाया गया हैं पहले हम लोग एटीएम से निकासी करते थे तो किसी भी प्रकार के ओटीपी मोबाइल पर नहीं आता था.

लेकिन आज के समय में जब हम लोग एटीएम से बड़ा ट्रांजैक्शन का निकासी करते हैं तो उसके लिए जो मोबाइल आपके खाता से लिंक हैं उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता हैं और तब उस ओटीपी को एटीएम में डाला जाता हैं तो आपको कैश का निकासी हो पाता हैं इसलिए सुरक्षा के दृष्टि से भी एटीएम काफी बेहतर हो गया हैं.

 

सारांश

एटीएम का उपयोग और एटीएम के अन्य सभी प्रकार के जानकारियों के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हूं वैसे एटीएम का परिभाषा के बारे में बात किया जाए तो इसको आसान भाषा में कहा जाता हैं कि एटीएम का मतलब होता हैं.

हर समय पैसा आपके जेब में हैं एटीएम मशीन काफी उपयोगी हैं. एटीएम क्या हैं एटीएम का फुल फॉर्म के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें.