ओएलएक्‍स क्‍या हैं उपयोग एवं फायदा – OLX Kya hai ?

ओएलएक्‍स पर सामान बेचने और खरीदने के बारे में अक्सर हम लोग टीवी में विज्ञापन में देखते हैं। या लोगों से सुनते हैं। OLX Kya hai ओएलएक्‍स का स्थापना किसने किया. ओएलएक्‍स इन हिन्‍दी के बारे में जानकारी इस लेख में प्राप्त करेंगे.

आजकल हर कोई घर बैठे Online Shopping कर रहा हैं। कोई नहीं चाहता हैं कि किसी भी सामान को खरीदने के लिए घर से बाहर मार्केट में जाना पड़े.

क्योंकि मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप से किसी भी तरह का शॉपिंग करना बहुत ही आसान हो गया हैं. तो आइए ओएलएक्‍स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ओएलएक्‍स क्‍या हैं

जब भी हमें कोई सामान खरीदना हैं तो उसको घर बैठे Online अपने मोबाइल से आर्डर करके बहुत ही आसानी से अपने घर पर मंगा सकते हैं लेकिन वही कोई पुराना सामान खरीदना या बेचना हो तो उसके लिए बहुत परेशानी होने लगती हैं क्योंकि कोई भी सामान लेकर मार्केट में जाने के बाद उसका सही दाम नहीं मिल पाता हैं.

लेकिन यह सारी परेशानियों का हाल ओएलएक्‍स पर हो जाते हैं क्‍योंकि ओएलएक्‍स एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जिस पर कि किसी भी तरह का पुराना सामान खरीद या बेच सकते हैं यह एक एडवर्टाइजिंग कंपनी हैं यह एक तरह का ऑनलाइन शॉप माना जा सकता हैं

जिस पर कि घर बैठे किसी भी तरह का पुराना सामान फ्री में बेच सकते हैं और इसके लिए हमें कहीं मार्केट में लेकर जाना भी नहीं पड़ता हैं बस अपने मोबाइल में फोटो खींच कर के उसको ओएलएक्‍स पर एडवर्टाइज करके बेचा जा सकता हैं या खरीदा जा सकता हैं.

ओएलएक्‍स एक ऐसा वेबसाइट हैं जिसके मदद से किसी भी तरह का पुराना सामान मोबाइल गाड़ी फ्रिज कूलर टीवी कोई भी सामान बहुत ही आसानी से घर बैठे बेचा या खरीदा जा सकता हैं.

OLX kya hai

ओएलएक्‍स का फुल फार्म क्‍या हैं

अगर किसी भी तरह का पुराना सामान बेचना हो या खरीदना हो तो उसके लिए बहुत ही ज्यादा लोग ओएलएक्‍स का इस्तेमाल करते हैं. ओएलएक्‍स का फुल फॉर्म On Line Exchange होता हैं. क्योंकि यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जोकि किसी भी समान को खरीदने वाले या बेचने वाले को जोड़ता हैं.

ओएलएक्‍स का फुल फॉर्म हिंदी में लाइन exchange पर होता हैं यानी कि किसी भी तरह का सामान एक्सचेंज करने के लिए ओएलएक्‍स एक ऑनलाइन माध्यम हैं.

ओएलएक्‍स  का शुरुआत कब हुआ

ओएलएक्‍स का शुरुआत 2006 में एक ऑनलाइन वेबसाइट के रूप में किया गया यह  फ्रांस की एक कंपनी हैं. लेकिन 2010 में दक्षिण अफ्रीका के बहुत ही विश्व विख्यात इंटरनेट मीडिया कंपनी ने खरीद लिया.

ओएलएक्‍स को सबसे पहले एक वेबसाइट के रूप में जमीन जायदाद किसी भी तरह का गाड़ी नौकरी आदि को प्रकाशित करने के लिए बनाया गया था लेकिन इसे बाद में एक ऑनलाइन बाजार के रूप में सामानों को खरीदने और बेचने के लिए उपलब्ध कराया जाने लगा.

ओएलएक्‍स किस देश का हैं

ओएलएक्‍स Online सामान खरीदने और बेचने का वेबसाइट हैं जोकि नीदरलैंड का यह ऐप हैं वर्तमान समय में ओएलएक्‍स Naspers का पैरंट कंपनी हैं जोकि इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा इन्वेस्टर कंपनी हैं.

ओएलएक्‍स का मालिक कौन हैं

साल 2006 में ओएलएक्‍स का शुरुआत Fabrice Grinda और Alec Oxenford ने किया था उन्होंने इस वेबसाइट का शुरुआत किसी भी व्यक्ति के लिए फ्री में अपना अकाउंट बनाकर किसी भी तरह का सामान फ्री में बेचने के लिए किया था या किसी भी तरह का सामान सस्ते दामों में खरीदने के लिए इस वेबसाइट का शुरुआत इन दोनों ने किया.

क्योंकि ऑनलाइन सामान खरीदने में तो सबके लिए आसानी हो गया हैं लेकिन किसी भी तरह का सामान बेचने के लिए काफी परेशानी होने लगती थी इसी के बारे में सोच समझकर Fabrice Grinda और Alec Oxenford  ने एक वेबसाइट का शुरुआत किया जो कि आजकल पूरे विश्व में बहुत ही ज्यादा लोग ऑनलाइन सामान बेचने और खरीदने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

ओएलएक्‍स को बनाने वाले तो फ्रांस के Fabrice Grinda और Alec Oxenford  थे लेकिन 2010 में साउथ अफ्रीका की एक बहुत ही विश्व प्रसिद्ध इंटरनेट मीडिया कंपनी  नैस्पर्स ने खरीद लिया और इस तरह ओएलएक्‍स कंपनी ने नैस्पर्स कंपनी के सहायक कंपनी बन गई.

और विश्व भर में हर देश में किसी भी तरह का सामान खरीदने और बेचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाने लगा और ओएलएक्‍स ऑनलाइन बाजार के रूप में प्रसिद्ध हो गया हैं.

ओएलएक्‍स का इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं

ओएलएक्‍स एक्सचेंज ऑल ग्रुप के नाम से भी जाना जाता हैं यह एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस कंपनी के रूप में विश्व में प्रसिद्ध हैं ओएलएक्‍स का हेड क्वार्टर नीदरलैंड के एम्स्टर्डम में स्थित हैं ओएलएक्‍स का संचालन 45 देशों में होता हैं ओएलएक्‍स पर सामान बेचने खरीदने के लिए पहले इस पर अकाउंट बनाना पड़ता हैं.

अकाउंट बनाकर के किसी भी तरह का सामान एक ऐड के जरिए इस पर डाल कर के बेचा जा सकता हैं जिस तरह हम लोग किसी भी न्यूज़ पेपर में एक ऐड देखते हैं विज्ञापन देखते हैं जिस पर कि किसी भी तरह के सामान खरीदने के लिए दिया रहता हैं उसी तरह ओएलएक्‍स भी एक ऑनलाइन क्लासिफाइड वेबसाइट के रूप में कार्य करता हैं इस पर किसी भी सामान को बेचने के लिए विज्ञापन डाल कर के उसको बेचा जा सकता हैं.

ओएलएक्‍स से पैसे कैसे कमाते हैं

जब भी कोई सामान पुराना हो जाता हैं उसका हम लोग यूज़ नहीं कर पाते हैं तो ज्यादातर कबाड़ी में बेच देते हैं या घर में ही पड़ा रहता हैं लेकिन ओएलएक्‍स पर किसी भी तरह का पुराना सामान बेचकर पैसा कमाया जा सकता हैं अगर कोई भी सामान पुराना हो गया हैं.

तो ओएलएक्‍स पर विज्ञापन डाल कर उसे बेचा जा सकता हैं जिसको खरीदने का जरूरत हैं कम दामों में कोई सामान खरीदना हैं तो व्यक्ति उस विज्ञापन को देखकर के SMS के माध्यम से बातचीत करके सामान खरीद सकता हैं इस तरह से ओएलएक्‍स से कमाई भी हो सकता हैं.

ओएलएक्‍स से फायदा

अगर किसी भी व्यक्ति को कम दामों में कोई सामान खरीदना हैं तो उसके लिए ओएलएक्‍स एक बहुत ही अच्छा वेबसाइट हैं. जहां की करोड़ों आइटम्स कम दामों में मिल जाते हैं और जो भी सामान खरीदना हैं उस सामान के लिए डायरेक्ट सेलर से एसएमस के जरिए या फोन से भी बात करके उसको खरीदा जा सकता हैं ओएलएक्‍स पर गाड़ी मोबाइल फ्रिज कूलर टीवी किसी भी तरह का सामान खरीदा या बेचा जा सकता हैं.

 

सारांश

एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस या ऑनलाइन एक बाजार हैं जिस पर की किसी भी तरह का पुराना  प्रोडक्ट खरीदा या बेचा जा सकता हैं. इस पर नया या पुराना किसी भी तरह का सामान मिलता हैं इसीलिए ज्यादातर लोग ओएलएक्‍स से सामान खरीदना पसंद भी करते हैं.

ओएलएक्‍स का फुल फॉर्म क्या होता हैं. इसका मालिक कौन हैं ओएलएक्‍स किस देश का ऐप हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं ओएलएक्‍स से संबंधित कोई सवाल मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.