गूगल क्‍या हैं इतिहास एवं Google का प्रमुख सेवाएं

गूगल क्या है Google Kya hai? गूगल एक सर्च इंजन वेबसाइट है। गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला साइट भी है। दुनिया में किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब प्राप्त करने के लिए गूगल का उपयोग करते हैं। गूगल लगभग दुनिया के सभी भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराता है।

इससे किसी भी तरह के सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं। आज के समय में दुनिया के हर एक व्यक्ति गूगल से परिचित जरूर होगा। क्योंकि आज तकनीकी दुनिया में हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन उपयोग कर रहा है। जिसके माध्यम से वह गूगल पर कभी न कभी किसी भी प्रकार के सवालों का जवाब जानने के लिए जरूर सर्च किया होगा।

गूगल का पहचान केवल एक सर्च इंजन वेबसाइट के रूप में ही नहीं है, बल्कि गूगल और भी कई तरह के सर्विसेज उपलब्ध कराता है। जिससे दुनिया की हर एक यूजर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। गूगल कठिन से कठिन सवालों का जवाब तुरंत दे देता है।

जब इंटरनेट और गूगल नहीं था तब किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त करने के लिए बहुत ही मेहनत करना पड़ता था। क्योंकि सवालों के जवाब ढूंढने के लिए वैसे लोगों को तलाश करना पड़ता था जिसके बाद बड़ी मुश्किल से उस सवाल का जवाब प्राप्त होता था। लेकिन गूगल के बेहतर सेवाओं के कारण आज किसी भी प्रकार के सवालों का जवाब पाना बहुत ही आसान हो गया है।

 

What is Google in hindi गूगल क्‍या हैं

गूगल दुनिया का टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे बड़ा मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजिकल कंपनी है। जिसको गूगल तथा गूगल सर्च इंजन के नाम से जाना जाता है। गूगल को तो लोग अब गूगल चाचा के नाम से भी जानते हैं। क्योंकि यह इतना ज्यादा प्रसिद्ध हो गया है कि लोग गूगल को सवालों के जवाब देने वाले अंकल के नाम से भी संबोधित करते हैं।

यह दुनिया का सबसे बड़ा मल्टीनेशनल कंपनी है जो कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक बेहतर सेवाएं प्रदान करती है। आज गूगल के माध्यम से दुनिया के करोड़ों लोग पैसे भी कमा रहे हैं तथा इसके माध्यम से अपने बिजनेस व्यापार को आगे भी बढ़ा रहे हैं। आज गूगल केवल एक सर्च इंजन नहीं है बल्कि गूगल हर एक व्यक्ति के जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग बन गया है।

यह लोगों को फ्री में हर एक सवाल का जवाब गुलाब उपलब्ध कराता है। जिसके लिए वह एक भी पैसा चार्ज नहीं करता है। गूगल के कई और भी प्लेटफार्म में जो कि बिल्कुल फ्री है और उसका उपयोग दुनिया का हर एक व्यक्ति कर सकता है।

इसका मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है। जिसके वर्तमान में मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई हैं। सुंदर पिचाई भारत के ही मूल निवासी हैं।

 

Google की दुनिया

गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वेबसाइट भी है। इसके सामने कोई दूसरा सर्च इंजन वेबसाइट नहीं है। जो गूगल के तरह सेवा प्रदान कर सकता है। गूगल दुनिया का एकमात्र सबसे बेहतरीन सर्च इंजन साइट है।

Google अपने यूजर के लिए कई प्रकार के मुख्य फ्री सुविधाएं देता है। जिससे यूज़र उसका आसानी से फ्री में लाभ ले पाते हैं।

गूगल के द्वारा फ्री स्टोरेज सुविधा दी जाती है। जिसके माध्यम से किसी प्रकार के डॉक्यूमेंट इत्यादि को गूगल ड्राइव में फ्री में स्टोर करके रखा जा सकता है। यह पूरी तरह से सुरक्षित बेहतर एवं मुफ्त सेवा है।

इसी तरह से गूगल के द्वारा ई-मेल सेवा भी दिया जाता है। जिसके लिए जीमेल का उपयोग किया जाता है। जीमेल से ईमेल आइडी बनाकर के किसी भी व्यक्ति समूह को ईमेल किया जा सकता है तथा ईमेल को रिसीव किया जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक्सेल पावर पॉइंट की तरह गूगल ने भी ऑनलाइन सेवाएं देना शुरू किया है। जिसके लिए गूगल डॉक्स, गूगल शीट, गूगल स्लाइड के नाम से ऑनलाइन सॉफ्टवेयर की सुविधा प्रदान किया है।

इसी तरह से गूगल ने वीडियो चैट के लिए भी कई बेहतर ट्यून उपलब्ध कराया है। इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए भी सेवाएं शुरू किया है। गूगल के माध्यम से तुरंत किसी भी भाषा में लिखे गए शब्दों को ट्रांसलेट करके उसका अर्थ आसानी से समझा जा सकता है।

Google Maps

गूगल के द्वारा गूगल मैप्स की सुविधा दी गई है। जिससे दुनिया के हर एक कोने में आसानी से पहुंचा जा सकता है तथा उसके बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सकता है।

गूगल मैप्स के माध्यम से आसानी से लोकेशन को नेविगेट किया जा सकता है। ऐसे ही गूगल के अनेक सेवाएं हैं, जो कि हम सभी के लिए बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद है।

इसलिए कहा जा सकता है कि इंटरनेट और गूगल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। इंटरनेट है तो गूगल की सारी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यदि इंटरनेट है और गूगल की यह सभी सेवाएं नहीं हो तो फिर इंटरनेट पर यूजर के लिए इन सभी सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा।

इसीलिए गूगल एक ऐसा मल्टीनैशनल कंपनी है जो कि इंटरनेट का जरूरत है। यूजर का जरूरत है दुनिया के हर एक व्यक्ति का जरूरत है। गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा यूजर विजिट करते हैं।

गूगल के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा विजिट करने वाला कुछ और भी वेबसाइट है। जिनका नाम अमेज़ॉन, फेसबुक, एप्पल, टि्वटर, इंस्टाग्राम इत्यादि है। जिस पर सबसे ज्यादा दुनिया में लोग विजिट करते हैं।

गूगल की और भी कई सारी प्रसिद्ध सेवाएं हैं। जैसे कि गूगल क्रोम, एंड्राइड के अलावा भी कई सारी सेवाएं हैं जिसके बारे में नीचे जानकारी दिया गया है। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Google क्या है और इसका मालिक कौन है? - Hindivibe

Google  का इतिहास

गूगल एक  मल्‍टीनेशनल सार्वजनिक अमेरिकी कंपनी हैं. गूगल का स्थापना 4 सितंबर 1998 को न्यू पार्क कैलिफोर्निया में किया गया. जिसका वर्तमान मुख्यालय गूगल प्लेस माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित हैं. यह एक विश्वव्यापी कंपनी हैं.

इसके सीईओ सुंदर पिचाई हैं. यह कंपनी बनाने का श्रेय स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी के दो छात्र लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन को जाता हैं. इन्हें Google गाइड के नाम से संबोधित किया जाता हैं. 4 सितंबर 1998 को इससे एक निजी आयोजित कंपनी में निर्मित किया गया. इसका पहला सार्वजनिक कार्य सेवा 19 अगस्त 2004 को प्रारंभ हुआ.

कंपनी का शुरू से ही ज्ञान को व्यवस्थित तथा सर्वत्र उपलब्ध और सर्वाधिक जानकारी को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य था. सन 2006 से कंपनी का मुख्यालय माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में हैं. गूगल का मालिक कौन हैं गूगल का म‍ालिक लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन हैं.

गूगल के सीईओ कौन हैं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई जो एक भारतीय मूल के हैं. यह सचमुच हम लोगों के लिए फक्र की बात हैं. कि दुनिया के सबसे बड़े इंटरनेट कंपनी का सीईओ भारतीय मूल के हैं. गूगल किस देश की कंपनी हैं. गूगल अमेरिका के केलिफोर्निया की कंपनी हैं.

Google कैसे काम करता है

गूगल एक Algorithm के तहत काम करता है। जिसके लिए गूगल के बाॅट दुनिया में जितने भी वेबसाइट है उन सभी वेबसाइटों को विजिट करते हैं। गूगल के काम करने में मुख्य तीन शब्दों का सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होता है।

  • Crwaling
  • इंडेक्सिंग
  • रैंकिंग

Crwaling

गूगल एक सर्च इंजन वेबसाइट है जैसा कि ऊपर बताया गया है। अब सवाल यह हो सकता है कि गूगल के पास इतना सारा जानकारी कहां से आता है। इसका जवाब है कि दुनिया में करोड़ों की संख्या में वेबसाइट मौजूद हैं। अभी आप जिस वेबसाइट पर इस जानकारी को पढ़ रहे हैं यह भी एक ब्लॉग वेबसाइट है। ऐसे ही दुनिया में वेबसाइट की संख्या करोड़ों में है।

जिस पर अलग-अलग प्रकार के जानकारी दिया जाता है। अब गूगल के बॉट इन सभी वेबसाइट पर जाकर के विजिट करते हैं। विजिट करने के बाद जो भी बेहतर जानकारी होता है, उसको क्रॉल करते हैं। क्रॉल करके उन सभी पेज को पढ़ते हैं उसके बाद जो भी बेहतर जानकारी होता है उसको अपने पास रखते हैं।

इंडेक्सिंग

जब क्रॉलिंग गूगल के बॉट कर लेते हैं उसके बाद जो बेहतर जानकारी होता है उसको गूगल अपने पास इंस्टॉल करके रखता है।

अब आपको समझ में आ गया होगा कि दुनिया में जितने भी वेबसाइट हैं और उन वेबसाइट पर दी गई जानकारी को गूगल क्रॉल करके अपने पास उसको इंडेक्स कर लेता है। इंडेक्स करने का मतलब है कि जो जानकारी गूगल ने क्रॉल करता हैं उसको अपने पास स्टोर करता है।

रैंकिंग

जब गूगल के पास बहुत सारे डाटा स्‍टोर हो जाते हैं, उसके बाद जब कोई यूजर गूगल सर्च में सर्च करता है, तब गूगल के पास उपलब्ध जो भी बेहतर जानकारी होता है उसको बेहतर रैंकिंग के माध्यम से गूगल लोगों के सामने उस जानकारी को उपलब्ध करा देता है।

अब जो सबसे बेहतर जानकारी होता है, उसको गूगल सबसे नंबर वन पोजिशन पर रखता है। ठीक इसी प्रकार से गूगल में उससे संबंधित जो जानकारी होता है उसको रैंकिंग के माध्यम से यूजर के सामने प्रस्तुत करता है।

इसी तरह से गूगल पर हर रोज जिस वेबसाइट पर नई नई जानकारी डाला जाता है उसको क्रॉल करता है और इंडेक्स करता है तथा जो भी पुराने वेबसाइट है। जिस पर पुराना पोस्ट है उसको भी समय-समय से गूगल क्रॉल करते रहता है और उसको अपने पास स्टोर करता है। इस तरह से गूगल लोगों को जानकारी उपलब्ध कराता है।

गूगल के पास जानकारी कहां से आता है

इस तरह का सवाल लोगों के मन में जरूर आता होगा कि Google के पास इतना सारा जानकारी कहां से आता है वह कहां से उसका उत्तर आसानी से उपलब्ध करा देता है तो जैसा कि गूगल के पास जितने भी जानकारी मौजूद होते हैं.

उन जानकारी को भी किसी व्यक्ति के द्वारा किसी वेबसाइट के द्वारा इंटरनेट पर डाला जाता है और जब भी उससे संबंधित किसी भी यूजर के द्वारा कोई सर्च किया जाता है तब गूगल के द्वारा उस जानकारी को उस यूजर के स्क्रीन पर दिखाया जाता है.

आइए एक उदाहरण से समझते हैं जिस तरह से किताब लिखा जाता है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट पर भी आपके पास यदि अच्छी जानकारी है तो आप अपने विषय के हिसाब से जानकारी लिखकर कि इंटरनेट पर डाल सकते हैं

जो आप इंटरनेट पर जानकारी डालते हैं उस जानकारी को Google अपने पास इकट्ठा कर लेता है और जब भी इस जानकारी से संबंधित कोई भी व्यक्ति सर्च करता है.

तब आपके दिए हुए जो इंटरनेट पर जानकारी है यदि उस से मिलता जुलता है तो उस जानकारी को Google के द्वारा यूजर के स्क्रीन पर दिखाया जाता है इस तरह से गूगल के पास ढेर सारा जानकारी उपलब्ध रहता है.

गूगल पैसे कैसे कमाता है

गूगल के पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिसके माध्यम से गूगल पैसे कमाता है। गूगल के पैसे कमाने के सबसे बड़ा मुख्य जरिया एडवर्टाइजमेंट है। जिसके माध्यम से गूगल पैसा कमाता है। एडवर्टाइजमेंट के अलावा गूगल प्राइवेट इन्वेस्टमेंट शेयर को सेल करके भी पैसा कमाता है।

लेकिन गूगल का सबसे प्रमुख कमाई प्रचार एडवर्टाइजमेंट से होता है जिसके लिए गूगल एड्स की सेवा से एक गूगल का कमाई होता है। आइए उसके बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं।

गूगल का हीं एक सर्विस गूगल एड्स के नाम से है। जिसके माध्यम से दुनिया में जितने भी प्रकार के वेबसाइट हैं या छोटे दुकानदार है बड़े कंपनीज है उन सभी कंपनियों को अपने बिजनेस व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए एडवर्टाइजमेंट करना पड़ता है।

जिसके लिए वर्तमान समय में इंटरनेट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। जिसके माध्यम से सही सटीक एवं जरूरतमंद लोगों तक कम पैसे में इंटरनेट के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

दुनिया के उन तमाम कंपनियों के द्वारा इंटरनेट के माध्यम से एडवर्टाइजमेंट के लिए पैसा लगाया जाता है। जिसके लिए दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म गूगल है। दुनिया के हर एक बिजनेसमैन अपने व्यापार को गूगल के माध्यम से प्रचार करना चाहता है। जिसके लिए वह गूगल को पैसा देते है और इस तरह से गूगल का कमाई होता है।

Google Adword Advertisment Program

गूगल से अपना प्रचार करने के लिए गूगल का एक सेवा गूगल एड्स के नाम से है। जहां पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति ऑर्गेनाइजेशन अपने व्यापार से संबंधित एडवर्टाइजमेंट को चला सकता है।

गूगल ऐड पर जाकर के वहां अपना एक एडवर्टाइजमेंट का पूरा फॉर्मेट तैयार करना होता है। जिसके बाद गूगल उसके हिसाब से उस एडवर्टाइजमेंट देने वाले कंपनी से पैसा लेता है।

उसके बाद जिस तरह का डिमांड उस कंपनी के द्वारा किया जाता है, वैसे लोगों के सामने एडवर्टाइजमेंट प्रस्तुत करता है। जिसके लिए गूगल के कई सारे प्लेटफार्म है, जहां पर यूजर विजिट करते हैं। उदाहरण के लिए अभी आप इस वेबसाइट पर इस लेख को पढ़ रहे हैं। और इस लेख के ऊपर या बीच में कहीं न कहीं एडवर्टाइजमेंट दिखाई देता है। जो कि किसी दूसरे कंपनी का होता है।

जिसके लिए उस कंपनी ने गूगल को पैसा दिया है। इसी तरह से गूगल एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से दुनिया के अलग-अलग कंपनी ऑर्गनाइजेशन से पैसा का कमाई करता है और उस एडवर्टाइजमेंट को अलग-अलग वेबसाइट या प्लेटफार्म पर दिखाता है।

जिसके लिए गूगल वेबसाइट को भी पैसा देता है और कुछ पैसा अपने पास रखता है। इस तरह से गूगल का भी कमाई होता है तथा इसके साथ-साथ जो वेबसाइट है उसका भी कमाई होता है। इसी तरह से गूगल अपने स्वयं भी पैसा का कमाई करता है और गूगल के साथ जो भी वेबसाइट काम करता है उन वेबसाइटों को भी गूगल ऐडसेंस से कमाई होता है।

आज के समय में गूगल के माध्यम से दुनिया में कई ऐसे वेबसाइट हैं, जिनकी संख्या लाखों-करोड़ों में हो सकती है। उन सभी वेबसाइटों का कमाई भी गूगल से होता है और गूगल का कमाई दुनिया में जो भी व्यक्ति ऑर्गनाइजेशन कंपनी है उनसे होता है।

गूगल के फायदे

वैसे गूगल के तो अनेकों फायदे हैं। जिसको शब्दों में यदि व्यक्त किया जाए तो शब्द कम पड़ जाएंगे। लेकिन गूगल के दो प्रमुख फायदे हैं, उसके बारे में जानना हम सभी के लिए जरूरी है। जैसा कि हम लोग जानते हैं गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वेबसाइट है। जो अपने यूजर को सही सटीक बेहतर जवाब देने के लिए प्रसिद्ध है।

गूगल किसी भी सवाल का जवाब बहुत ही सटीक देता है। जिसमें गलती होने का संभावना न के बराबर है। गूगल के बॉट किसी भी जानकारी को पूरी तरह से पढ़ते हैं। उसके बाद ही उस जानकारी को लोगों के सामने प्रस्तुत करते हैं।

गूगल अपने यूजर का बहुत ही ज्यादा ख्याल रखता है। जिसके कारण गूगल कभी भी वैसे किसी भी तरह की सूचना जानकारी लोग के सामने प्रस्तुत नहीं करता हैं जो यूजर के लिए फायदेमंद नहीं है।

इसीलिए आज गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा विश्वसनीय सर्च इंजन वेबसाइट भी है। लोगों का विश्वसनीयता गूगल पर सबसे ज्यादा अधिक है। कभी भी किसी भी व्यक्ति के कुछ भी मन में सवाल आता है, तो तुरंत उसका जवाब खोजने के लिए गूगल के पास जाते हैं। क्योंकि दुनिया के हर एक व्यक्ति को पता है कि गूगल उस सवाल का जवाब सही, सटीक एवं बेहतर दे सकता है।

गूगल के सामने एक ही जवाब नहीं होते हैं। गूगल कई सारे वेबसाइटओं को यूजर के सामने प्रस्तुत करता है। यदि आप किसी एक वेबसाइट के जवाब से संतुष्ट नहीं होते हैं तो आपके पास ऑप्शन होता है कि आप कई और सारे वेबसाइट पर जाकर के उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गूगल को सबसे बेहतर एवं सटीक जवाब देने वाला सर्च इंजन माना जाता है।

Google की विशैषता

गूगल एक साथ एक सवाल के जवाब में सौ वेबसाइट का लिस्ट प्रस्तुत करता है। जिसमें उसी सवाल से संबंधित जानकारी होता है। इसलिए जब किसी भी सवाल के जवाब से आप संतुष्ट नहीं होते हैं तो आप अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर के उन सवालों का जवाब सही और सटीक प्राप्त कर सकते हैं।

यह सभी गूगल के द्वारा ही संभव है। क्योंकि एक साथ इतने सारे ऑप्शन और उसका अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बेहतर जवाब केवल गूगल ही प्रस्तुत कर सकता है। गूगल का ही एक सर्विस यूट्यूब भी है। जिस पर लोग सवालों का जवाब ढूंढने के लिए जाते हैं।

लेकिन जितना सटीक एवं सही जवाब गूगल सर्च इंजन में मिलता है, उतना सटीक जवाब आप यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

क्योंकि वहां पर लिमिटेड नंबर ऑफ़ वीडियो होते हैं। जबकि गूगल के पास अलग-अलग भाषाओं में एक ही सवाल के कई तरह के बेहतर से बेहतर जवाब उपलब्ध रहते हैं। इसीलिए गूगल दुनिया का सबसे बेहतर एवं पसंदीदा सर्च इंजन के रूप में स्थापित है।

गूगल के कुछ प्रमुख सेवाएं

जिस तरह से गूगल एक सर्च इंजन वेबसाइट है गूगल ने अपने और भी सर्विसेज को बनाया है जो लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है जैसा कि गूगल का ही एक जीमेल वेबसाइट है जिस पर ईमेल बनाया जाता है Google का और भी ढेर सारा वेबसाइट है सर्विसेज है जिसका उपयोग दुनिया में किया जाता है आइए उसका नाम नीचे हम लोग जानते हैं.

  • Gmail
  • Google page insight
  • Google AdWords
  • Google AdSense
  • Google Trend
  • Google search
  • Google Android
  • Blogger
  • Chrome
  • Google Plus
  • Google pay
  • Books
  • Calendar
  • Google docs
  • Contacts
  • Google map
  • Google Earth
  • Google image
  • Google analytics
  • Google my business
  • Google now
  • Google photos
  • Google parents
  • Google Wi-Fi
  • Google duo
  • Google allo
  • Google translator
  • YouTube
  • Google AMP

गूगल एडवर्ड

दुनिया के अधिकतर छोटे बिजनेस व्यापार करने वाले लोग हो या बड़े व्यापार करने वाले लोग हो या जो लोग व्यापार शुरू कर रहे हैं. उनके व्यापार को लोगों के बीच पहुंचाने का एक माध्यम होता हैं. जब कभी किसी व्यापार को आगे बढ़ाना होता हैं.

गूगल एडवर्ड प्रोग्राम के तहत उनके व्यापार या प्रोडक्ट का प्रचार किया जाता हैं. जिसके लिए उस बिजनेसमैन के द्वारा गूगल को पैसा दिया जाता हैं.

उनके प्रोडक्ट या व्यापार को लोगों के बीच गूगल पहुंचाता हैं. सबसे बड़ा पैसा कमाई Google का एडवर्ड प्रोग्राम हैं. जिससे गूगल को सबसे ज्यादा कमाई होता हैं. गूगल मेरा नाम क्या है यह भी गूगल से पूछ सकते हैंं.

गूगल  ऐडसेंस

यदि आप भी गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं. तो Google का ऐडसेंस प्रोग्राम हैं. जिस प्रोग्राम से जुड़ कर के पैसा कमाया जा सकता हैं. उसके लिए आपको  अपना यूट्यूब चैनल बनाकर के और गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेने के बाद आप ऐड के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं.

दूसरा तरीका हैं. आप वेबसाइट बनाकर उस पर आप अपना जानकारी साझा कर सकते हैं. जोकि लोगों के लिए लाभकारी हो और वहां से भी आप गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं.

गूगल ने और भी अपना वेबसाइट सर्विस वेब ब्राउज़र बनाया हैं. जिससे हम लोग उन सेवाओं का भी लाभ लेते हैं. जैसे जीमेल, गूगल क्रोम, यूट्यूब यह कुछ प्रसिद्ध हैं. गूगल के सब सर्विसेस हैं. जोकि काफी प्रसिद्ध हैं.

वैसे गूगल एक समुंद्र की तरह अथाह हैं. जिसके बारे में जितना बताया जाए वह कम ही हैं. इसका किनारा कहां तक हैं. कोई नहीं बता सकता हैं. गूगल हिंदी

गूगल की खोज किसने किया

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी केलिफोर्निया के 2 छात्र सर्गेइ ब्रिन और लैरी पेज ने वर्ष 1995 में पढ़ाई के दौरान बात कर रहे थे कि कैसे एक ऐसा सर्च इंजन का शुरूआत किया जाए जिससे कुछ भी जब कोई सर्च करें तो उसके बारे में जानकारी मिल जाए.

उसके कुछ ही दिनों बाद वर्ष 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की इन दोनों छात्रों के द्वारा जब पीएचडी का पढ़ाई किया जा रहा था

उसी समय एक ऐसा प्रोजेक्ट पर उन लोगों ने रिसर्च किया जिससे कि किसी वेबसाइट को रैंक कराया जा सके और उस वेबसाइट को रैंक कराने के बाद उसके बारे में जो भी जानकारी उस वेबसाइट में दिया गया है उसको सर्च किया जा सके.

और उसी समय उस वेबसाइट का गूगल के रूप में शुरू किया गया लेकिन शुरुआत में इसका नाम बैक्रब रखा गया था.

गूगल किस देश की कंपनी है

Google एक अमेरिकन कंपनी है जिसका हेड क्वार्टर अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में स्थित है वैसे गूगल एक मल्टीनैशनल कंपनी है जिसका ऑफिस दुनिया के अलग-अलग देशों में भी उपस्थित है दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वेबसाइट Google है.

और गूगल के अलावा और भी गूगल के द्वारा बहुत ही बेहतर सर्विस मुहैया कराया जाता है गूगल मल्टी लेवल सर्विसेज उपलब्ध कराता है. गूगल एक यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका जिसको अमेरिका के नाम से भी जाना जाता है वहां की कंपनी है.

भारत में गूगल का क्रेज कैसे बढ़ा

पहले इंटरनेट बहुत ही ज्यादा स्लो होता था इसलिए ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते थे लेकिन जब से भारत में 4G का जिओ नेटवर्क आया तब से लोगों में इंटरनेट का क्रेज उत्पन्न हुआ. उसके बाद से लोग गूगल यूट्यूब पर बहुत ही ज्यादा सक्रिय हो गए.

जिसके बाद से गूगल पर भी लाखों करोड़ों लोग सर्च करने लगे यूट्यूब पर वीडियो देखने लगे और धीरे-धीरे भारत में Google और यूट्यूब का बहुत ही ज्यादा क्रेज हो गया लोग पसंद करने लगे जानकारी सर्च करने लगे वीडियो देखने लगे इस तरह से भारत में गूगल और यूट्यूब दोनों का बहुत ही ज्यादा लोगों में लोकप्रियता बढ़ गया.

गूगल के बारे में एक नजर

वर्तमान समय में गूगल का मतलब ही जानकारी है जानकारी का मतलब गूगल है क्योंकि गूगल और जानकारी दोनों एक दूसरे के पूरक बन गए हैं आपको कुछ जानना है तो Google में जाएं जानकारी को साझा करना है तो गूगल पर साझा करें.

जानकारी पाना है तो गूगल से जानकारी प्राप्त करें आपको पढ़ाई करना है किसी भी चीज के बारे में जानना है तो गूगल पर जाएं यदि आप किसी भी चीज के बारे में लोगों को बताना चाहते हैं तो गूगल पर जानकारी को साझा करें.

आज दुनिया में Google से लाखों लोग हैं जो कि घर बैठकर के पैसा कमा रहे हैं तो आपके पास भी टैलेंट है जानकारी है तो गूगल से जुड़िए और लाखों करोड़ों रुपया घर बैठकर कमाए.

FAQ

गूगल के सीईओ कौन है? 

दुनिया का सबसे नंबर वन वेबसाइट जिसका नाम गूगल है उसके सीईओ के बारे में भी जानना चाहिए तो यह सौभाग्य है कि हम लोगों के भारत के ही सुंदर पिचाई जो गूगल के सीईओ हैं जिनका लगभग 14 100 से 15 100 करोड़ का सालाना इनकम है.

Google का फुल फॉर्म क्या होता है?

गूगल का फुल फॉर्म हिंदी में ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ होता है जिसको अंग्रेजी में Global Organisation of oriented group language of Earth होता है वैसे गूगल का यह ओरिजिनल फुल फॉर्म है.

लेकिन Google के और भी लोग अलग-अलग फुल फॉर्म बताते हैं लेकिन गूगल का जो फुल फॉर्म है यह ऑफिशियल फुल फॉर्म है. गूगल के फुल फॉर्म का मतलब होता है कि यह एक बहुत कंपनी है जो कि हर तरह के भाषा में धरती पर लोगों को जानकारी उपलब्ध कराती है.

Google का मालिक कौन है?

जो भी बड़ी कंपनियां होती हैं उनका मालिक कोई एक व्यक्ति नहीं होता है उस कंपनी में जितने भी शेयर होल्डर होते हैं वह सभी उस कंपनी के मालिक होते हैं लेकिन जिस व्यक्ति का कंपनी में शेयर ज्यादा होता है उसको ही ज्यादा कंपनी पर अधिकार होता है वैसे ही Google कंपनी में सबसे ज्यादा शेयर लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन का है और यही इस कंपनी के मालिक हैं.

 

सारांश

Google kya hai? गूगल का इतिहास क्या है गूगल का मालिक कौन है गूगल को किसने बनाया है गूगल के सेवाएं क्या है गूगल से पैसा कैसे कमा सकते हैं गूगल का कमाई कैसे होता है गूगल का फुल फॉर्म क्या है गूगल के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी यदि गूगल से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

Google के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें. गूगल के बारे में दी गई जानकारी यदि आपको अच्छा लगा है तो कृपया इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ टि्वटर फेसबुक इंस्टाग्राम और भी सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर जरूर करें.