गूगल मेरा नाम क्या है? Google Mera Naam Kya Hai – गूगल से अपना नाम कैसे पूछे?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai) क्या आप लोगों को मालूम है कि Google, दुनिया के सबसे बड़ी Web Search Engine कंपनी है और इसके द्वारा कई प्रकार के सॉफ्टवेयर और फीचर लॉन्च किए गए है।

उन्हीं में से एक Software “Google Assistant” के नाम से है। ये एक तरह का Artificial Intelligence एप्प है जो आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देता है ऐसे में आपने कभी इसके माध्यम से अपना नाम या अपने भाई का नाम पूछने की कोशिश की है।

अगर नहीं किया तो आज ही ट्राई करें आपको इसका जवाब बिल्कुल सही और सटीक मिलेगा अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े तो आइये जानते है।

 

Google Assistant क्या है? (What is Google Assistant)

Google Assistant, Google के द्वारा लॉन्च किया गया एक Virtual Assistant सॉफ्टवेयर है। ये Artificial Intelligence पर आधारित है। ये मुख्य तौर पर Mobile और Home Automation डिवाइस जैसे की Google Home Smart Speaker पर काम करती है। इसको मई 2016 में लांच किया गया था। हिंदी, इंग्लिश के साथ साथ ये दुनिया के सभी अन्य महत्वपूर्ण लैंग्वेज में उपलब्ध है।

google mera naam kya hai

गूगल असिस्टेंट माध्यम से अगर आप कोई भी सवाल पूछते हैं तो उसका जवाब आपको चंद सेकंड के अंदर दे दिया जाता है इस एप के द्वारा अगर आप अपना नाम या अपने घर के किसी विशेष का पूछेंगे तो उसका सही विवरण आपको यहां पर दिया जाएगा। इसलिए कई लोग आज की तारीख में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और आप भी कर सकते हैं।

जैसे मान लीजिये आपने अपने मोबाइल में अपने पिताजी का कांटेक्ट Papa Ji के नाम से Save कर रखा है। तो Google Assistant के जरिये Call करने के लिए आप “Ok Google Call Papaji” आपको इतना कहते है Call आपके पापा के पास आटोमेटिक लग जायेगा। इसके साथ साथ इसके और भी कई Features है जिसकी विस्तार से जानकारी निचे दी गई है।

Google Assistant की विशेषताएं क्या है?

निचे कुछ Google Assistant की बेहतरीन विशेषताएं बताई गई है।

Set a Reminder :-

इसके माध्यम से आप किसी भी काम को करने का एक निश्चित समय सेट कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपको कोई जरूरी Meeting में जाना है तो आप इसमें अपना एक टाइम सेट कर देंगे जिसके बाद आपके जब मीटिंग का समय होगा तो आपको या याद दिलाएगा कि आपको कितने बजे मीटिंग अटेंड करना है जिससे आप अपने मीटिंग में लेट नहीं होंगे जो कि इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत है।

Set a Alarm :-

इसके अंदर Alarm Set करने का भी ऑप्शन दिया गया है जिसको सेट कर आप कोई भी महत्वपूर्ण काम निश्चित समय अवधि पर कर पाएंगे। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए अलगे दिन सुबह आपको 6:00 बजे उठना है तो आप इसमें अलार्म “Ok Google Set Alarm At 6 o’ clock” कह कर सेट कर दीजिए जिसके बाद अगले सुबह 6:00 बजे अलार्म बजना शुरू हो जाएगा और आपकी नींद खुल जाएगी।

Message और Call करें :-

इसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति को मैसेज या कॉल कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के कांटेक्ट लिस्ट को इस एप्स के साथ कनेक्ट करना होगा जिसके बाद आप आसानी से इसके माध्यम से कहीं भी फोन या किसी को मैसेज भेजना है तो भेज सकते हैं।

ये आप कैसे करेंगे चलिए example के द्वारा जानते है मान लीजिये आपने अपने मोबाइल में अपने भाई का नाम Brother के नाम से सेव कर रखा है तो जब आपको गूगल अस्सिटैंट के जरिये कॉल या मैसेज करना है तो आप ये कमांड देंगे ‘Ok Google Call Brother” आपके इतना कहते ही कॉल आपके भाई के पास लग जायेगा। वही आपको मैसेज करना है तो Call के जगह Message बोलना है।

नोटिफिकेशन्स को पढ़ना या न्यूज़ पढ़ना :-

आप अपने मोबाइल फोन में आए सभी नोटिफिकेशन को अगर पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं  इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट ON करके उस नोटिफिकेशन के ऊपर टैप करना होगा जिसके बाद आपके मोबाइल में कोई भी नोटिफिकेशन आएगा आप उसे आसानी से पढ़ पाएंगे।

ओपन एप्प (Open App) :-

आप इसके माध्यम से अपने मोबाइल में जितने भी Apps है उन्हें आप ओपन कर सकते हैं उसके लिए आपको यहां पर उस एप्स का नाम बोलना होगा जिसे आप ओपन करना चाहते हैं आप फिर आपके सामने वह ऐप्स खुल जाएगा।

प्ले म्यूजिक (Play Music) :-

यदि आप अपना फेवरेट म्यूजिक सुनना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप इसकी सहायता ले सकते हैं उसके लिए सबसे पहले आपको उस Song का नाम बताना होगा जिस गाने को आप सुनना चाहते हैं और फिर आपके सामने गाने के List आ जाएगी और आप उस गाने को आसानी से यहां पर सुन पाएंगे। इस तरह आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से अपना फेवरेट म्यूजिक सुन सकते हैं।

मौसम की जानकारी (Weather) :-

मौसम संबंधित अगर आपको जानकारी चाहिए तो उसके लिए भी आप Google Assistant का प्रयोग सकते हैं जिसके बाद आप मौसम से संबंधित सभी जानकारी आपको मिल जाएगी यदि आप किसी दूसरे क्षेत्र या देश के मौसम की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने फ़ोन में Google Assistant की सेटिंग में जाकर उस लोकेशन को चुनना होगा जिस क्षेत्र के मौसम के बारे में जानना चाहते हैं।

 

गूगल असिस्टेंट से पूछें की “मेरा नाम क्या है”?

अगर आप गूगल से पूछना चाहते हैं कि मेरा नाम क्या है गूगल (mera naam kya hai google) तो आप आसानी से पूछ सकते हैं इसमें सबसे महत्वपूर्ण बातें ये है की आपका नाम Google सही तभी बताएगा। जब आपके डॉक्यूमेंट में वही नाम होगा, मतलब आप इससे जो भी पूछना चाहते है जैसे की आप अपना नाम, पता पूछना चाहते है तो इसके सेटिंग मे जाकर वो सभी इनफार्मेशन Feed करनी होगी तभी ये काम करेगा।

जो नाम आप यहां पर पूछना चाहते हैं नाम पूछने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रियाओं का अनुसरण करना होगा इसका विवरण हम आपको नहीं दे रहे हैं जो इस प्रकार हैं-

नाम पूछने के लिए आप निम्नलखित को फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट एप्प को ओपन करें।
  • इसके बाद आपके सामने यहां पर प्रश्न पूछने का विकल्प दिखाई पड़ेगा उस विकल्प पर आप क्लिक करेंगे और आप अपना प्रश्न बोलकर यहां पूछेंगे।
  • यदि आप टाइप करके प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कीबोर्ड वाले सिंबल के ऊपर टैप करें। इसके बाद अपना प्रश्न मेरा नाम क्या है टाइप करें।
  • उदाहरण के लिए अगर आपका नाम विनोद है तो आप गूगल से पूछेंगे कि मेरा नाम क्या है।
  • इसके बाद आपका नाम यहां पर स्क्रीन पर दिखाई पड़ेगा

Google Assistant के द्वारा नाम कैसे बदलेंगे?

गूगल असिस्टेंट की सहयता से आप अपना नाम भी बदल सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट से “मेरा नाम बदल दीजिये ” का कमांड देनी होगी। इसकी निम्नलिखित प्रक्रिया हमने आपको नीचे बताई है

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल असिस्टेंट को ऑन करें।
  • उसके बाद आप यहां पर नाम बदल दीजिए बोला होगा।
  • गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा की “ओके” मैं आपको क्या कहकर बुलाऊँ”
  • उसके बाद आपको वहां पर अपना नाम बताना होगा जिस नाम को आप चाहते हैं जैसे आपने नाम रखा है Rahul Niti.
  • इसके बाद गूगल असिस्टेंट की तरफ से “You’d like me to call you by the name Rahul Niti . is that right ?” का रिप्लाई आएगा।
  • जिसके बाद आपको ‘Yes’ कह कर अनुमति देनी होगी।
  • आपके Yes कहने पर गूगल असिस्टेंट के द्वारा आपका नाम बदल दिया जायेगा।
  • इस तरह से आप अपना नाम गूगल अस्सिटेंट से बदलवा सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट और कौन-कौन से सवाल पूछे जा सकते हैं?

  • गूगल मेरी डेट ऑफ़ बर्थ क्या है ?
  • गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है ?
  • गूगल मेरे पिता/माता जी नाम क्या है ?
  • गूगल मेरा पता क्या है ?
  • गूगल मैं कौन हूँ मेरे बारे में बताओ ?
  • गूगल मेरे भाई/बहन का नाम क्या है ?
  • गूगल मेरे पति/पत्नी का नाम क्या है ?
  • गूगल बताओं आज के मौसम का हाल ?
  • गूगल बताओ मेरा जन्म स्थान क्या है ?
  • राजस्थान के मौसम के बारे में बताओ ?

FAQ’s –

Q. गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Ha)

Ans – गूगल से अपना नाम जानने के लिए आप Google Assistant एप्प को ओपन करें। इसके बाद माइक वाले आइकॉन पर क्लिक करें और अब बोले गूगल मेरा नाम क्या है। आपके इतना बोलते ही गूगल आपका नाम बताएगा। जानकारी के लिए आपको बता दूँ गूगल आपको आपका नाम वही बताएगा जो आपने इसके Data में सेट किया है।

Q. गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है?

Ans – गूगल असिस्टेंट में जो आवाज है वो अमेरिकन महिला किकी बेसेल की है। इनकी आवाज साल 2010 से ही Google Voice voicemail में भी प्रयोग होती आ रही है।

Q. गूगल मेरे पापा का नाम क्या है?

Ans – अगर आप पहली बार गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे की गूगल मेरे पापा का नाम क्या है। तो इसके लिए इससे पहले गूगल असिस्टेंट की सेटिंग में जाकर आपको पहले अपने पापा, मम्मी, बहन, भाई जो भी आप नाम सेट करेंगे। तभी जाकर गूगल आपका पापा, मम्मी, भाई, बहन का नाम सही बता पायेगा।

Q. गूगल मेरा नाम बदलो?

Ans – इसे आप कमांड देकर या गूगल असिस्टेंट के सेटिंग में जानकर बदल सकते है।

Q. गूगल की स्थापना कब हुई थी ?

Ans- गूगल की स्थापना अमेरिका के दो कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी पेज और सेर्गेय ब्रिन के द्वारा 4 सितम्बर 1998 को की गई थी।

Q. गूगल का मुख्यालय कहाँ है ?

Ans- गूगल का मुख्यालय 1600 Amphitheatre Parkway, Mountain View, California, U.S.A मे स्थित है।

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमने जाना की गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Ha) के बारे में। ये आजकल बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो गया है। इसने प्रतिदिन की जिंदगी थोड़ी बहुत आसान बना दी है। आप बस कमांड देकर इससे कई सारे काम करवा सकते है। इसकी विस्तार से चर्चा ऊपर आर्टिकल में की गई है।

उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल अच्छा और पसंद लगा होगा, इस लेख को प्यार देने के लिए इसे आप अपने दोस्तो के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में कर सकते है धन्यवाद!