जॉब कैसे ढूंढ़े: गवर्नमेंट या प्राइवेट पूरी जानकारी 2023

Job kaise dhundhe? आज के समय में नौकरी को ढूंढना एक बहुत ही बड़ा चैलेंज है। क्योंकि आपके पास टैलेंट है लेकिन जॉब कैसे ढूंढें इसके बारे में जानकारी होना भी जरूरी है। एक बेहतर नौकरी तभी प्राप्त कर सकते हैं जब उस नौकरी के बारे में आपको जानकारी मिलेगा। इस लेख में जॉब कैसे ढूंढ़े। उसके लिए आपको क्या करना चाहिए उन सभी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है।

जिसके माध्यम से एक बेहतर जॉब ढूंढ़े। जिस तरह का भी आपके पास टैलेंट है उस टैलेंट का बेहतर उपयोग करने के लिए एक बेहतर नौकरी प्राप्त करना भी जरूरी है। जब अपने मन के अनुसार बेहतर नौकरी प्राप्त करते हैं तो उसमें बेहतर काम भी करते हैं और उसका रिजल्ट भी भविष्य में बेहतर मिलता है।

इसलिए अपने शिक्षा के अनुसार एक बेहतर नौकरी प्राप्त करने के जो भी बेहतर तरीके हैं उसके बारे में इस लेख में नीचे पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। नौकरी ढूंढने का दो तरीका है एक तरीका है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जा करके आसानी से अपने लिए एक बेहतर बैंक जॉब ढूंढ़े। दूसरा तरीका भी बताया गया है जिससे बड़ी बड़ी कंपनीओ मे डायरेक्ट नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जॉब कैसे ढूंढ़े – Job kaise dhundhe

वर्तमान समय डिजिटल दुनिया का है और इस डिजिटल दुनिया में नौकरी इंटरनेट के माध्यम से ढूंढ सकते हैं। इंटरनेट का बेहतर उपयोग करके अपने लिए बेहतर नौकरी की तलाश पूरी कर सकते हैं। इसके लिए कई बेहतर वेबसाइट है। उन वेबसाइट पर जाकर के अपने लिए बेहतर डाटा इंट्री का नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

जॉब ढूंढने के लिए उन प्लेटफार्म का उपयोग सभी लोग करते हैं,जिसके माध्यम से ही आज जितनी भी नौकरिया हैं चाहे वह प्राइवेट हो या गवर्नमेंट हो सभी प्रकार के नौकरियों के बारे में जानकारी मिल जाता है। भारत में प्राइवेट नौकरी प्राप्त करने के लिए सबसे बेहतर जो प्रमुख वेबसाइट है उन सभी वेबसाइट के बारे में नीचे बताया गया है।

जिस पर अपना अकाउंट क्रिएट करके अपने बारे में जानकारी शेयर करेंगे। उसके बाद जो बेहतर जॉब होगा उसको उस वेबसाइट के माध्यम से आपको ईमेल पर भेजा जाता है।

यदि आप गवर्नमेंट जॉब भी ढूंढना चाहते हैं तो उसके लिए भी कुछ वेबसाइट है उस वेबसाइट पर जो भी गवर्नमेंट से संबंधित वैकेंसी आता है उसके बारे में जानकारी मिल जाता है। गवर्नमेंट या प्राइवेट जो भी नौकरी है उसके बारे में नीचे बताए गए वेबसाइट का उपयोग करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Private Job Kaise Dhunde 2023 - प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे (7+ तरीके जाने!)

1. ऑफलाईन जॉब ढूंढ़े

पहला तरीका है कि आपके शहर में जो भी  जॉब कंसलटेंट हैैं उनके पास जाकर के अपना रिज्यूम जमा करके उनसे बात करके नौकरी के लिए आप पता कर सकते हैं या डायरेक्ट आप किसी भी कंपनी में जा कर के  वहां के एचआर डिपार्टमेंट में पता कर सकते हैं कि वहां पर नौकरी के लिए वैकेंसी खाली है या नहीं ये आसान और बहुत ही प्रचलित job search का तरीका हैं.

2. ऑनलाईन जॉब ढूंढ़े

जॉब कैसे ढूंढ़े? आनलाईन नौकरी पाने के लिए नौकरी वेबप्रोटल बहुत ही अच्‍छा संसाधन  हैं. आज के युवा आनलाईन नौकरी सर्च करना ही पसन्‍द करते हैं.

ऊपर दियें गयें साईट पर जाकर आप अपना रजिस्ट्रेशन आईडी क्रिएट करके आप अपनी पूरी जानकारी वहां पर भरकर करके रजिस्ट्रेशन कर लेंगे और करने के बाद वहां पर आपको जॉब सर्च करने का ऑप्शन मिलेगा वहां से भी आप नौकरी सर्च कर सकते हैं.कम्‍पनी में आपका रिज्‍यूम सेलेक्‍ट होने पर आपको सूचना दिया जाता हैं. और आप वहॉं पर नौकरी पा सकते हैं.

1. Naukri.com से ढूंढ़े

भारत का सबसे प्रसिद्ध job searching portal हैं. जहां पर भारत के ढेर सारा कंपनियों के माध्यम से जॉब का नोटिफिकेशन मिलता है और वहां से बहुत सारे लोग नौकरी का ऑफर पा करके नौकरी कर रहे हैं. इस portal पर आप as a jobseeker registration करके जॉब ढूंढ़े.

2. Shine.com से जॉब ढूंढ़े

दूसरा सबसे प्रसिद्ध नौकरी portal हैं. इस वेबसाईट पर भी नौकरी का अच्छा ऑफर मिलता हैं. इस बेभसाईट पर अपना आईडी क्रिएट करके नौकरी पा सकते हैं इस वेबसाइट पर अधिकतर आपको जॉब कंसलटेंट के माध्यम से ही नौकरी मिलने की संभावना रहता हैंं.

3. Timesjobs.com पर जॉब ढूंढ़े

जॉब कैसे ढूंढ़े? टाइम्सजॉब्स डॉट कॉम पर भी आप अपना रजिस्ट्रेशन कर के वहां पर भी job search कर सकते हैं  इस बेभसाईट पर नौकरी  कंसलटेंट एवं डायरेक्ट कंपनी के माध्यम से भी नौकरी मुहैया कराया जाता हैं.

आपके अनुसार जो भी जॉब कम्‍पनी के तरफ से आएगा उन सारे नौकरी का विवरण आपको ईमेल के माध्यम से भी उस वेबसाइट के द्वारा भेजा जाता हैं. जहां से आप उस नौकरी को अप्लाई करके आप इंटरव्यू के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं.

4. https://www.foundit.in/ पर Job सर्च ढूंढ़े

मॉन्सटर इंडिया डॉट कॉम पर एक्चुअल रिक्रूटर आपको डायरेक्ट कांटेक्ट करके नौकरी के बारे में बताते हैं और वहां से भी आप बहुत ही आसानी से सही और अच्छी नौकरी पा सकते हैं. नौकरी डॉट कॉम के बाद सबसे अच्‍छा साईट हैं.

5. https://www.workindia.in/ से जॉब ढूंढ़े

इस वेबसाइट के माध्यम से आपके शहर का हर छोटा से छोटा नौकरी और बड़ा से बड़ा नौकरी का जानकारी प्राप्त किया जा सकता हैं.

जो भी लोग जॉब पहली बार सर्च कर रहे हैं उनको यदि हर छोटा से छोटा नौकरी के बारे में जानकारी चाहिए तो वर्क इंडिया डॉट कॉम एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से अपने शहर में कहां-कहां वैकेंसी जॉब का निकला हुआ है

उसका जानकारी पा सकते हैं और वर्क इंडिया डॉट कॉम के माध्यम से जॉब ढूंढ़े नौकरी के लिए मोबाइल नंबर भी होना बहुत जरूरी  हैं.

3. गूगल का उपयोग करके ढूंढ़े

जॉब कैसे ढूंढ़े? दुनिया में या भारत में किसी भी प्रकार का नौकरी पाना चाहते हैं चाहे वह गवर्नमेंट हो या प्राइवेट हो। उन सभी प्रकार के नौकरियों के लिए गूगल में सर्च कर सकते हैं। गूगल में सर्च करने के लिए कुछ जरूरी शब्दों का चयन करना होगा । जिसके लिए नीचे कुछ उदाहरण देकर बताया गया है। यदि गवर्नमेंट से संबंधित जो भी नौकरी के लिए वैकेंसी निकाला है उसके बारे में जानना चाहते हैं तो गूगल में इस तरह से नीचे सर्च करेंगे।

  • Central Government latest vacancy in India
  • State government latest vacancy in india
  • Private job opening in India

इस तरह से कीवर्ड गूगल में सर्च करेंगे उसके बाद जो सबसे टॉप में रिजल्ट दिखाई देगा वहां जाकर के इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि अलग-अलग विभाग के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर गवर्नमेंट के द्वारा भी वैकेंसी निकाला जाता है।

इसलिए बेहतर जानकारी उसी वेबसाइट पर मिलेगा जिस विभाग से संबंधित नौकरियां निकाला गया है। गवर्नमेंट जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे बेहतर तरीका है। लेकिन यदि आप प्राइवेट नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए जो भी ऊपर वेबसाइट बताया गया है, उन वेबसाइट पर जा करके आप अपना अकाउंट क्रिएट करेंगे वहां पर अपना रिज्यूम सबमिट करेंगे।

उसके बाद आपके ईमेल पर भी जानकारी नौकरी के बारे में दिया जाता है। उस वेबसाइट पर जाकर के भी जो भी नौकरी है उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसके बाद आपको जो भी जॉब अच्छा लगे उसके लिए आप अप्लाई भी ऑनलाइन कर सकते हैं।

 

सारांश (Job kaise dhundhe)

यदि प्राइवेट नौकरी सर्च करना चाहते हैं तो उसके लिए जो भी वेबसाइट बताया गया हैं। उस वेबसाइट पर जाकर के जॉब कैसे ढूंढ़े के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या वहां से नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं। या फिर आप ऑफलाइन तरीके से नौकरी सर्च करना चाहते हैं तो उसके लिए जो भी छोटी या बड़ी कंपनियां है उन कंपनियों में डायरेक्ट जा कर के वहां गार्ड से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

या एचआर डिपार्टमेंट में जाकर के जिस तरह का भी नौकरी चाहते हैं उसे संबंधित वैकेंसी के बारे में पूछ सकते हैं। आज के समय में कई ऐसी कंसल्टेंसी है जो कि फ्रॉड है। पैसा लेकर के ठगी का काम करती है।

इसीलिए किसी भी वैसे कंसलटेंसी के माध्यम से नौकरी प्राप्‍त न करें जहां पर नौकरी से पहले पैसा का डिमांड किया जाता है। इस तरह का जो भी कंसल्टेंसी है वह लोगों को ठगने का काम करता है।

इसीलिए इस तरह के यदि कोई भी मैसेज ईमेल या फ़ोन कॉल आता है तो उसको नजरअंदाज करें। प्राइवेट नौकरी के लिए किसी भी कंसलटेंसी को एक भी रुपया न दें। जो भी सही कंसलटेंसी है या जॉब प्लेटफार्म कराने वाली जो कंपनी या वेबसाइट है वह किसी भी कैंडिडेट से पहले पैसा नहीं लेती हैं। इसलिए बेहतर प्लेटफार्म का चयन करके एक बेहतर नौकरी प्राप्त करने का प्रयास करें।