मोबाईल को हिन्‍दी में क्‍या कहते हैं ?

मोबाईल को हिन्‍दी में क्‍या कहते हैं? Mobile Ko Hindi Me Kya Kahte Hai यह सवाल मन में जरूर आता होगा या फिर मोबाइल शब्द का हिंदी क्‍या होता हैंं.

क्योंकि मोबाइल वर्तमान समय में लोगों का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया हैं.जिसके बिना रहना नामुमकिन सा लगता हैं. मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं आइए नीचे मोबाइल के बारे में पूरी जानकारी विस्‍तार से प्राप्‍त करते हैं.

मोबाइल, स्मार्टफोन, सेल फोन यह सभी मोबाइल का ही नाम हैं. लेकिन मोबाइल एक अंग्रेजी शब्द हैं जिसका नाम हिंदी में कम ही लोगों को पता होगा.

मोबाइल फोन को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं

मोबाइल को शुद्ध हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहते हैं. क्योंकि जब कभी भी हम लोग अपने घर में हो या कहीं बाहर हो, या कहीं दूसरे स्थान पर जाना आना हो, ट्रेन में वह बस में हो पैदल हो हवाई जहाज में हो कहीं पर भी हो तो, आपके पास मोबाइल जरूर होता हैं.

इसीलिए इस मोबाइल फोन का शुद्ध हिंदी नाम चलंत दूरभाष यंत्र हैं. क्योंकि इस को आसानी से अपने पॉकेट में रह करके कहीं भी ले जाना संभव हैं. जब कभी भी हम लोगों को जरूरत पड़ता हैं.

किसी से बात करना हो या किसी को मैसेज करना हो, या फिर किसी से वीडियो कॉल पर बात करना हो, या अन्य टेक्नोलॉजी इंटरनेट संबंधित कामों को करना हो तो, आपने मोबाइल फोन का उपयोग किसी भी स्थान पर बहुत ही आसानी से कर पाते हैं.

 

दूरभाष यंत्र दुरभाषयं यंत्र चलंत दूरभाष यंत्र.
Mobile ko hindi mein kya kahate hain - मोबाईल को हिन्‍दी में क्‍या कहते हैं

What is Mobile in hindi

यह सवाल बहुत ही महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आज के समय में मोबाइल तो सभी के पास हैं. लेकिन इसका मतलब क्या होता हैं यह जानना भी बहुत जरूरी हैं. Mobile Phone एक प्रकार का एक यंत्र हैं एक टेक्नोलॉजी हैं. डिवाइस हैं जिसमें सिम लगा होता हैं. जिसके द्वारा किसी से भी वार्तालाप करना संभव हो पाता हैं.

Mobile

मोबाइल कैसे काम करता हैं

आइए एक उदाहरण से समझते हैं जैसे एक कोई भी लोहे का सामान हैं. लेकिन जब तक उसे किसी प्रकार का घर्षण या टकराव नहीं होता हैं. तब तक उसके बारे में कुछ पता नहीं चलता हैं. ठीक वैसे ही मोबाइल भी एक हार्डवेयर यानी लोहे के सामान एक डिवाइस हैं. जिसमें सॉफ्टवेयर को डाला जाता हैं. तब वह एक चलंत यंत्र में परिवर्तित हो जाता हैं.

अब इसमें एक सिम को डाला जाता हैं. जिससे मोबाइल के अंदर नेटवर्क का कनेक्टिविटी प्रदान होता हैं और उसी नेटवर्क के माध्यम से मोबाइल से जब भी किसी भी प्रकार का काम किया जाता हैं, या किसी को फोन किया जाता हैं. इंटरनेट का उपयोग किया जाता हैं तो, आसानी से उसको हम लोग कर पाते हैं.

मोबाइल का शुरुआत कैसे हुआ

मोबाइल का शुरुआत सबसे पहले दो व्यक्तियों के बीच में बात करने शुरू हुआ. जिसका उपयोग पहली बार मोटरोला कंपनी के दो व्यक्तियों के द्वारा शुरू हुआ. दुनिया में सबसे पहली बार मोबाइल कॉल 3 अप्रैल 1973 को किया गया था.

इस कॉल को करने का सौभाग्य मोटरोला के कर्मचारी मार्टिन कूपर को मिला था. जिसको करने के बाद मोटरोला के कर्मचारी मार्टिन कूपर बहुत ही ज्यादा फेमस एवं लोकप्रिय हुए थे.

मोबाइल के बारे में एक नजर

जहां तक मोबाइल की बात हैं तो, मोबाइल को अन्य नामों से भी हम लोग भी जानते हैं. जिसका नाम सेल फोन, स्मार्टफोन, हैंडसेट के नाम से भी जानते हैं. आज के समय में मोबाइल से हम लोग अपने जीवन के 90 परसेंट कामों के लिए उपयोग करते हैं.

इसका बहुत ही ज्यादा लाभ हैं. साथ ही साथ मोबाइल का 10 परसेंट दुष्प्रभाव भी हैं. जिसके कारण तरह तरह का परेशानियां भी झेलना पड़ता हैं. फिर भी मोबाइल से सबसे ज्यादा लाभ ही हैं.

के सिम कार्ड को हिंदी में क्या कहते हैं

सिम कार्ड भी मोबाइल का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि आपके पास स्मार्टफोन हैं मोबाइल हैं. लेकिन उसमें सिम नहीं हैं तो, किसी काम का नहीं हैं. इसमें हम लोग सिम कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता हैं और इसका हिंदी में नाम क्या होता हैं इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं.

SIM

सिम कार्ड को हिंदी में उपभोक्ता पहचान इकाई के नाम से जानते हैं. जिससे ग्राहक पहचान भाग भी कहते हैं. सिम कार्ड का फुल फॉर्म subscriber identity module होता हैं. सिम कार्ड का आकार बहुत ही छोटा होता हैं.

जिसको आपने हैंडसेट स्मार्टफोन या मोबाइल में डाल कर के उसका उपयोग किया जाता हैं. सिम कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड होता हैं.

 

सारांश

इस लेख में मोबाइल स्मार्टफोन के बारे में जानकारी प्राप्त किए हैं. जिसमें सिम कार्ड क्या होता हैं. सिम कार्ड का फुल फॉर्म और मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में जानकारी प्राप्त किए हैं.

यदि इससे कोई संबंधित सवाल हो तो, आप कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को आप अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें. इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, वर्ड एक्सल, पावरप्वाइंट, ऑनलाइन अर्निंग, टिप्स एंड ट्रिक से संबंधित जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट को visit करते रहें.