यूट्यूबर कैसे बनें – YouTuber बनने के 14+ रियल न्‍यू तरीकें 2023

सफल यूट्यूबर कैसे बने? वर्तमान समय में भारत ही नहीं दुनिया में यूट्यूबर पर बनने के लिए लोग जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर आप अपने टैलेंट को दुनिया के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं। इसलिए Youtuber Kaise Bane के बारे में जानना जरूरी हैं। How to become youtuber in hindi.

आज के समय में यूट्यूब से लाखों लोग हैं जो कि अपने हुनर एवं टैलेंट का प्रदर्शन कर रहे हैं और उससे पैसे भी कमा रहे हैं।

यदि आप भी Youtuber बनना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं क्योंकि यहां पर हम आपको यूट्यूबर बनने की जो भी सही तरीका है उसके बारे में जानकारी नीचे विस्तार से देगें। जिसको पढ़ कर आप Youtuber बन सकते हैं।

एक सफल Youtuber बनना सबसे जरूरी है वैसे चैनल बनाकर वीडियो डाल देने से यूट्यूबर की उपाधि नहीं मिलता है इसीलिए यदि आप चाहते हैं कि हम एक सफल Youtuber Kaise Bane, तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि इसमें हम आपको यूट्यूबर पर बनने की ए टू जेड पूरी कहानी बताएंगे। ताकि आप सही तरीके से यूट्यूब पर काम करके एक सफल यूट्यूबर बन सके।

एक छात्र से लेकर घर में रहने वाली गृहिणी या फिर प्राइवेट या सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले कोई भी व्यक्ति पार्ट टाइम में एक सफल यूट्यूब पर बन सकते हैं बस उसके लिए उनके अंदर छुपे हुए टैलेंट को बाहर लाना है और एक सफल Youtuber कैसे बनें की कहानी शुरू कर देना है।

Youtuber Kaise Bane – यूट्यूबर कैसे बने

यूट्यूबर बनने के लिए अपने अंदर जुनून लाने की जरूरत है जब आपके अंदर यूट्यूबर बनने की जुनून होगा तो आप एक सफल यूट्यूबर बन जाएंगे। Youtuber बनने के लिए जुनून की ही जरूरत है जिसके अंदर जुनून होता है वही यूट्यूबर बनता है इसीलिए आपके अंदर सबसे जरूरी है जुनून पैदा करना।

जब आपके अंदर जुनून पैदा हो जाएगा तब आप Youtuber Kaise Bane के बारे बमें नीचे बताए गए जो भी स्टेप्स है उसको सही तरीके से फॉलो करेंगे तो आप एक सफल यूट्यूबर बहुत ही जल्द बन जाएंगे। आइए अभी Youtuber Kaise Bane की पूरी कहानी स्टेप बाय स्टेप सीखते हैं।

 

YouTuber Kaise Bane

1. यूट्यूब के बारे में जानकारी प्राप्त करके यूट्यूबर बनें

Youtuber Kaise Bane एक सफल यूट्यूब पर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि सबसे पहले आप यूट्यूब के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें यूट्यूब के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको गूगल में जाकर सर्च करना है और वहां पर आपको यूट्यूब के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगा।

यदि आप वीडियो के माध्यम से भी यूट्यूब के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यूट्यूब पर जाकर के आप सर्च कर सकते हैं और पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूट्यूब के नियम नीति के बारे में जानकारी प्राप्त करना भी जरूरी है जिसमें आपको यह जानना जरूरी है कि आप किस तरह का वीडियो बना सकते हैं और वीडियो में किन-किन चीजों को ध्यान रखना है किस तरह का वीडियो नहीं बनाना है वीडियो में किसी दूसरे का कांटेक्ट का उपयोग नहीं करना है।

किसी दूसरे का वीडियो अपने चैनल पर नहीं डालना है और भी यूट्यूब से जुड़ी हुई जो भी नीतियां है उसके बारे में जब आप पूरी जानकारी प्राप्त कर लेंगे तो यूट्यूब पर बनने की पहली सीढ़ी को पूरा कर पाएंगे।

क्योंकि जो भी नए यूट्यूबर होते हैं उनको Youtuber Kaise Bane की बेहतर जानकारी नही होती हैं। उनको यूट्यूब के नीति नियम के बारे में जानकारी नहीं होता है जिसके कारण वह यूट्यूब पर सही तरीके से काम ही नहीं कर पाते हैं

जिसके कारण उनका चैनल आगे नहीं बढ़ पाता है और उनके चैनल पर कई तरह के नीतियों का उल्लंघन का समस्या सामना करना पड़ता है इसीलिए सबसे पहले यूट्यूब के बारे में पूरी जानकारी को पढ़े और उसको अच्छे से समझ ले उसके बाद यूट्यूब पर काम करना शुरू करें।

2. अच्छे से बोलना सीखकर यूट्यूबर बनें

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर वीडियो के माध्यम से लोगों को जानकारी देना पड़ता है यूट्यूब पर सफल होने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके अंदर बोलने का बेहतर शैली होना चाहिए जब आप अच्छे तरीके से वीडियो में बोल पाएंगे तभी आप एक अच्छे यूट्यूब पर बन सकते हैं

क्योंकि एक अच्छा आवाज और बोलने का शैली ही आपके यूट्यूब पर सफल बनने की कहानी लिखती है आपके बोलने की तौर-तरीकों से ही आने वाले जो भी ऑडियंस होते हैं वह आपके वीडियो के पूरी कहानी को समझ पाते हैं.

इसीलिए एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अच्छे से बोलने का अभ्यास करें और वीडियो में अपने आवाज की जादू लोगों के ऊपर चलाएं। जब आपकी आवाज का जादू लोगों के ऊपर हावी हो जाएगा तो आप समझ सकते हैं कि आप एक सफल यूट्यूबर बन चुके हैं।

यूट्यूबर बनने के पहले आप अपने बोलने की जो शैली है जो आपका ट्यून है उस पर काम करना शुरू करें शब्दों को सही से उच्चारण करें और जिस चीज के बारे में आप जानकारी दे रहे हैं उसको धाराप्रवाह अच्छे से बोलने का अभ्यास करें। यूट्यूब पर सफल होने के लिए आपका आवाज एवं बोलने का जो तौर तरीका है वही आपके सफलता को निर्धारित करता है।

3. कैमरा फेस करके यूट्यूबर बनें

यूट्यूब पर दो तरह से वीडियो लोग बनाते हैं एक केवल अपने आवाज को बोल कर के ही वीडियो रिकॉर्ड करते हैं और दूसरा अपने चेहरा को दिखा कर के वीडियो रिकॉर्ड करते हैं. लेकिन एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए आपको अपने चेहरा को कैमरा के सामने दिखाना होगा और लोगों को अच्छे से समझाना होगा. तभी आप बहुत जल्द एवं बेहतर सफल यूट्यूबर बन पाएंगे।

इसीलिए कैमरा के सामने आप अच्छी तरह से बोलना सीखे एवं अपने चेहरों को पूरी तरह से कैमरा के लिए फ्रेंडली बनाएं. जब आप अच्छी तरह से कैमरा फेस करेंगे तो आप का वीडियो और भी मजेदार बनेगा जो लोगों के लिए बेहतर साबित होगा। जितना बेहतर से बेहतर आप अच्छा वीडियो बनाएंगे उतना ही अधिक आपका चैनल ग्रो होगा।

4. एक बेहतर टॉपिक का चयन करके यूट्यूबर कैसे बनें

ऊपर के स्टेप्स जो हमने बताया है उसको सही तरीके से सीखने के बाद आपको यह भी डिसाइड करना है कि आप किस विषय के बारे में वीडियो बनाएंगे। आप जिस तरह का वीडियो बनाना चाहते हैं उसको सबसे पहले डिसाइड करें।

यूट्यूब पर बहुत जल्द सफल होने के लिए सबसे जरूरी है कि एक ही विषय पर ज्यादा से ज्यादा वीडियो बनाये तो आप बहुत जल्द यूट्यूबर बन सकते हैं।

इसलिए सबसे जरूरी है कि आप एक विषय का चयन कर ले और उसी विषय से संबंधित वीडियो नियमित रूप से बनाएं। यूट्यूब पर सफल होने के लिए किसी भी विषय में एक्सपर्ट होना जरूरी है जब किसी एक विषय के एक्सपर्ट बन जाएंगे और उसी पर आप नियमित रूप से वीडियो बनाएंगे तो आप एक सफल यूट्यूबर पाएंगे।

5. वीडियो एडिटिंग सीखकर यूट्यूबर बनें

एक बेहतर वीडियो बनाने के बाद उसको अच्छे से एडिट करना भी आना चाहिए। लोगों पर बेहतर इंप्रेशन बनाने के लिए आपके वीडियो के अंदर बेहतर एडिटिंग करना भी जरूरी है। इसीलिए वीडियो एडिटिंग के बारे में आपको बेहतर जानकारी होना चाहिए। क्योंकि जब आप एक अच्छा वीडियो रिकॉर्ड कर लेंगे। उसके बाद वीडियो के अंदर कुछ बेहतर फीचर डालना होता है।

जिससे जो भी ऑडियंस आपके वीडियो को देखता है उसको वीडियो देखने में बहुत ही आनंद महसूस होता है। इसीलिए आपको सबसे जरूरी है कि आप वीडियो एडिटिंग का अच्छे तरीके से जानकारी प्राप्त कर लें। जिससे कि आप अपने वीडियो को अच्छे से एडिट करके और उसको बना सकें। वीडियो एडिटिंग करने के लिए कई एप्स एवं सॉफ्टवेयर मौजूद हैं।

यदि आप अपने स्मार्टफोन में वीडियो एडिट करना चाहते हैं तो उसके लिए Kinemaster का उपयोग कर सकते हैं. यदि आप अपने लैपटॉप में वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए कई वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से आप अपने वीडियो को एडिट कर सकते हैं।

6. टेक फ्रेंडली यूट्यूबर कैसे बनें

Youtuber Kaise Bane एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए टेक्निकल फ्रेंडली होना भी जरूरी है क्योंकि जब आप वीडियो बनाते हैं तो उसमें कई प्रकार के टेक्निकल चीजों के बारे में भी आपको जानकारी होना चाहिए.

क्योंकि एक वीडियो बनाने से लेकर के उसको पब्लिश करने तक कई प्रकार के टेक्नोलॉजी से संबंधित कामों को करना पड़ता है. इसीलिए आपको कंप्यूटर एवं टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी होना चाहिए।

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी इंटरनेट का उपयोग आप को अधिक से अधिक यूट्यूबर बनने के लिए करना पड़ता है. इसीलिए आप इन सभी चीजों के बेसिक जानकारी को आप अच्छे से जरूर सीख ले। एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए टेक फ्रेंडली होना सबसे जरूरी है।

7. नियमित रूप से वीडियो बनाएं

चाहे आप किसी भी तरह का काम करें उसमें कंसिस्टेंसी का होना सबसे जरूरी है जब आप एक टाइम के हिसाब से काम करते हैं तो उस काम में आप सफल जरूर होते हैं। इसीलिए एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए भी आपको सबसे जरूरी है कि आप एक टाइम के अनुसार नियमित रूप से वीडियो को यूट्यूब पर पब्लिश करें।

यूट्यूब पर सफल होने के लिए आप एक टाइम फ्रेम का चयन करें और उसी टाइम पर हर रोज एक बेहतर वीडियो बना करके पब्लिश करते रहें। आपको ऐसा नियमित रूप से 1 साल तक लगातार करना होगा। उसके बाद भी आपको यूट्यूब पर और भी आगे सफल होने के लिए नियमित रूप से वीडियो बना करके डालना होगा। एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए नियमित रूप से वीडियो बना करके पब्लिश करना सबसे जरूरी है।

8. यूट्यूब चैनल का सेटअप अच्छे से करें

जब आप एक यूट्यूब चैनल बनाते हैं उस समय आप अपने चैनल को अच्छे तरीके से सेटअप करें आपने विषय के अनुसार एक बेहतर यूट्यूब चैनल का नाम रखें एवं उसमें एक बेहतर बैनर बना करके जरूर अपलोड करें।

अपने यूट्यूब चैनल के अबाउट्अस में पूरी जानकारी अच्छे से लिखें यूट्यूब चैनल में जो भी जरूरी जानकारी भरने के लिए ऑप्शन दिया हुआ है उसको अच्छे से जरूर भरें। अपने यूट्यूब चैनल में किसी भी प्रकार का कोई भी कमी नहीं रखे जो भी ऑप्शन है उसको अच्छी तरह से भरकर एक कंपलीट चैनल का निर्माण करें।

9. Youtuber बनने के लिए धैर्य रखें

Youtuber Kaise Bane एक बेहतर Youtuber बनने के लिए धैर्यवान होना सबसे जरूरी है क्योंकि यूट्यूब पर आप 1 दिन में एक सफल यूट्यूबर नहीं बन सकते हैं एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आप धैर्य के साथ नियमित रूप से काम करते रहें।

एक सफल यूट्यूबर वही बनता है जो धैर्य रखकर Youtube पर काम करता है इसलिए आपको धैर्यवान बनना होगा जब आप धैर्य के साथ नियमित रूप से समर्पण के साथ काम करते रहेंगे तभी आप एक सफल यूट्यूबर बन पाएंगे।

10. बेहतर थंबनेल बनाकर यूट्यूबर बनें

जब आप वीडियो बना लेते हैं उसके बाद आपको उस वीडियो के लिए थंबनेल बनाना पड़ता है आप अपने वीडियो के लिए एक बेहतर Quality थंबनेल बनाएं।

क्योंकि एक सफल यूट्यूबर बनने की कहानी एक बेहतर थंबनेल से ही शुरू होती है। क्योंकि सबसे पहले जो भी यूज़र यूट्यूब पर आता है वह आपके थंबनेल को ही देखता है और तभी उस पर क्लिक करके आप के वीडियो को देखता है।

इसीलिए जितना अच्छा एवं एट्रेक्टिव आपका थंबनेल होगा उतना ही ज्यादा आप के वीडियो पर लोग क्लिक करेंगे। जब आप के वीडियो पर लोग क्लिक करके जाएंगे और वहां पर एक अच्छा वीडियो होगा तो उसको जरूर देखेंगे। इसीलिए आप अपने वीडियो के लिए बेहतर थंबनेल का उपयोग करें।

11. टाइटल डिस्क्रिप्शन टैग सही से लिखो

आप अपने वीडियो का टाइटल डिस्क्रिप्शन और टैग को अच्छी तरह से लिखें। क्योंकि आपका वीडियो गूगल सर्च या फिर यूट्यूब सर्च में तभी जाता है। जब उस वीडियो का टाइटल डिस्क्रिप्शन और टैग अच्छी तरह से लिखा हुआ रहता है। एक वीडियो को ज्यादा से ज्यादा ब्‍यूज पाने के लिए भी उसका टाइटल और डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखा हुआ होना चाहिए।

यूट्यूब पर टैग का भी बहुत ही ज्यादा महत्व है इसीलिए आप अपने वीडियो से संबंधित जो भी टैग है उसको अच्‍छें से लिखकर यूट्यूबर बनें .

12. ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाकर यूट्यूबर बनें

अपने Video को बहुत जल्द वायरल करने का एक सबसे बेहतर तरीका है कि आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर भी वीडियो बीच-बीच में बनाते रहे हैं।

क्योंकि trending टॉपिक पर वीडियो बहुत ही कम होता है और जब आप ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं तो वह ज्यादा से ज्यादा व्‍यूज प्राप्त करता है इसीलिए आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाने का प्रयास करें यूट्यूब पर सफल होने के लिए एक बेहतर तरीका है।

13. Short Video Upload Karke Youtuber Kaise Bane

शुरुआत में जब आपका Channel नया होता है उस समय आप ज्‍यादा से ज्‍यादा शॉर्ट वीडियो बना करके आप अपने चैनल को आगे बढ़ा सकते हैं। आज के समय में शॉर्ट वीडियो बहुत ही जल्द वायरल हो रहा है। इसीलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका चैनल बहुत ही जल्द आगे बढ़े तो आप ज्यादा से ज्यादा शॉर्ट वीडियो भी बना सकते हैं।

तथा शुरुआत में आप ज्यादा लंबा वीडियो बनाने से बचें और छोटे-छोटे वीडियो 2 से 4 या 5 मिनट का वीडियो बनाएं। इस तरह से आप छोटा-छोटा वीडियो बनाएंगे तो आपका वीडियो को लोग ज्यादा से ज्यादा देखेंगे।

और ज्यादा से ज्यादा देखने के कारण आपका वीडियो इंप्रेशन ज्यादा जाएगा। जिससे आपके व्‍यूज बढ़ेंगे और आपका वॉच टाइम भी इनक्रीस होगा। इसीलिए शॉट वीडियो और छोटा वीडियो बनाने का प्रयास करें।

14. क्वालिटी वीडियो बनाकर यूट्यूबर कैसे बनें

जो भी आप वीडियो बनाये वह वीडियो पूरी तरह से समर्पण के साथ बनाएं। रोज वीडियो बनाने का मतलब यह नहीं है कि केवल आप वीडियो बनाते जा रहे हैं और डालते जा रहे हैं। वीडियो के अंदर क्वालिटी होना चाहिए। एक वीडियो जब आप बनाते हैं तो उसको आप अच्छे से एनालिसिस करेके यूट्यूबर बनें .

क्या वह वीडियो आपको अच्छा लग रहा है। सबसे पहले आप उसको एनालिसिस करें कि जो आपने वीडियो बनाये है उस वीडियो का क्वालिटी कैसा है। उसके आधार पर आप एक बेहतर क्वालिटी वीडियो बनाने का प्रयास करें।

जो भी वीडियो बना है वह पूरी तरह से बेहतर होना चाहिए। क्वालिटी का होना चाहिए तभी उसको आप अपलोड करिए नहीं तो फिर से आप दोबारा बेहतर वीडियो बनाने का प्रयास करें। और उसके बाद बेहतर क्वालिटी के वीडियो बना करके आप निरंतर नियमित रूप से वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते रहें।

 

सारांश

यूट्यूबर कैसे बने के बारे में इस लेख में जानकारी दिया है जिसमें यूट्यूबर बनने के लिए कई बेहतर तरीके बताए हैं एक सफल Youtuber बनने के लिए आपके आवाज का क्वालिटी बेहतर होना चाहिए वीडियो का क्वालिटी अच्छा होना चाहिए।

जो भी आप जानकारी दे रहे हैं वह जानकारी बेहतर होना चाहिए। यह तीन प्रमुख पॉइंट पर यदि आप सही तरीके से काम करते हैं तो आपको यूट्यूब पर सफल होने से कोई भी रोक नहीं सकता है। यदि Youtuber kaise bane से संबंधित किसी प्रकार का सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।