[2024] भारत के 10 सबसे अमीर आदमी में कौन है? (India’s Most extravagant Man)

आज कल कई लोग ये जानने में इंटरेस्ट दिखाते है की भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है इसके लिए लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते है की भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है। हाल ही में फोर्ब्स पत्रिका ने 2024 के लिए भारत के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट जारी की है। इसके अनुसार साल 2024 में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक Mukesh Ambani जी है।

most extravagant man in india
पर अधिकतर लोग को ये नहीं पता है की मुकेश अम्बानी के अलावा और कौन-कौन भारतीय है जो अरबपतियों के टॉप 10 लिस्ट में आते है। तो चलिए आज जानते है इन सभी अरबपतियों के बारे में। आइये आज इस लेख भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है 2024 में (Bharat ka sabse amir aadami kaun hai) के माध्यम से जानते है सबसे भारतीय अमीरो के बारे में।

Chapter by chapter list
भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है? (Top 10 Most extravagant Indian Individuals Rundown 2024)
Rank Name Net Worth (Dollar) Company
1 मुकेश अम्बानी 105.4 बिलियन Reliance Businesses
2 गौतम अडानी 74.9 बिलियन Adani Gathering
3 शिव नाडर 35.1 बिलियन HCL Innovations
4 सावित्री जिंदल 28.4 बिलियन JSW Gathering
5 साइरस पूनावाला 24.4 बिलियन Serum Organization of India
6 दिलीप संघवी 22.4 बिलियन Sun Drug Businesses Ltd
7 कुमार बिरला 19.2 बिलियन Aditya Birla Gathering
8 कुशाल पाल सिंह 17.6 बिलियन DLF Restricted
9 राधाकिशन दमानी 16.7 बिलियन DMart, Road Supermarts
10 लक्ष्मी मित्तल 16.6 बिलियन ArcelorMittal
1. मुकेश अम्बानी
bharat ke sabse amir aadmi
वर्त्तमान समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर आदमी है, इनके पास कुल सम्पति 105.4 बिलियन डॉलर है। इनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम फार्च्यून ग्लोबल 500 में भी आता है, और ये मार्किट वैल्यू के अनुसार भारत की सबसे बड़ी वैल्युएबल कंपनी है।

मुकेश अम्बानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ था, इनके पिता जी धीरूभाई अम्बानी गुजरात के रहने वाले थे, धीरूभाई अम्बानी बिज़नेस टाइकून माने जाते है, इन्होने ही रिलायंस इंडस्ट्रीज को स्थापना किया था। वर्तमान समय में मुकेश अम्बानी मुंबई स्थित अपने ऐंटिलिआ बिल्डिंग में रहते है। जानकारी के लिए आपको बता दू ऐंटिलिआ बिल्डिंग दुनिया के सबसे ज्यादा वैल्युएबल प्राइवेट रेसिडेंस माना जाता है।

इनका आयल एंड गैस की कंपनी तो है ही, इसके अलावा इनका कई अन्य क्षेत्रों में भी कारोबार है, जैसे की रिटेल सेक्टर, टेलीकॉम सेक्टर में साल 2016 में जिओ को लॉन्च किया। तो ये सभी कंपनियों से मुकेश अम्बानी अरबो कमाते है। मुकेश अम्बानी लगातार पिछले दस सालो से भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए थे पर हाल के महीनो से इनको गौतम अडानी ने पीछे छोड़ दिया है।

2. गौतम अडानी
bharat ke dusre sabse amir aadmi
अडानी ग्रुप के चेयरमैन और संस्थापक गौतम अडाणी भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी है, इनके कुल सम्पति 74.9 बिलियन डॉलर है। इनका जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद, गुजरात के एक जैन परिवार में हुआ था, इनके पिता जी का नाम शांतिलाल अडाणी है, और वो एक कपडे का व्यापार करते थे।

गौतम अडाणी ने अडाणी ग्रुप को साल 1988 में स्थापित किया था। अडाणी ग्रुप मुख्य रूप से एनर्जी, लोजिस्टिक्स, एग्रीकल्चर, डिफेन्स, एयरोस्पेस जैसे क्षेत्रों में व्यापार करती है। हाल के दिनों में आपने इनकी कंपनी अडाणी पोर्ट्स का नाम खूब सुना होगा, इस कंपनी को भारत सरकार ने भारत के छह एयरपोर्ट को 50 सालो के लिए मालिकाना हक़ सौप दी है।

3. शिव नाडर
Shiv Nadar
एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक और चेयरमैन शिव नाडर, वर्तमान समय में भारत के पांचवें सबसे अमीर आदमी है। इनकी पास कुल सम्पति 35.1 बिलियन डॉलर है। इनका जन्म 14 जुलाई 1945 को तमिलनाडु राज्य में हुआ था। शिव नाडर ने एचसीएल को 1970 में स्थापित किया था, एक इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में। आईटी टेक्नोलॉजी में बेहतरीन काम करने के लिए साल 2008 में इन्हे पदम् भूषण से सम्मानित किया गया था।

आज इस कंपनी के अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन जैसे देशों के साथ साथ दुनिया भर में 50 से ज्यादा कार्यालय है। वर्तमान समय में इन्होने इन्होने अपनी कंपनी की बागडोर अपनी इकलौती बेटी रौशनी नाडर मल्होत्रा को सौप दी है। 1990 के दशक में नाडर ने भारतीय एजुकेशन सिस्टम को सुधारने के लिए नाडर फाउंडेशन की स्थापन किया था।

4. सावित्री जिंदल
savitri jindal
सावित्री जिंदल का जन्म तिनसुकिया, असम में 20 मार्च 1950 हुई थी। साल 1970 में इनकी शादी जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओम प्रकाश जिंदल के साथ हुआ था। और ओम प्रकाश जिंदल का निधन साल 2005 में ही हो गया था। इसके बाद सावित्री जिंदल जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन बनी।

ये साल 2013 में हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुकी है। वर्तमान समय में ये भारत के छठे सबसे अमीर इंसान है। आज जिंदल ग्रुप भारत की एक जानी मानी स्टील कंपनी है। वर्तमान समय में जिंदल ग्रुप का नेटवर्थ 28.4 बिलियन डॉलर है।

5. साइरस पूनावाला
cyrus poonawalla
सीरम इ