Aadhar Card से पैसे कैसे निकाले? जाने इसकी पूरी जानकारी

आज की तारीख में भारत में आधार कार्ड (Aadhar Card) एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है. आज के समय में बहुत से सरकारी कामों में आधार कार्ड आपके पास होनी ही चाहिए। अभी भी भारत में अनेकों ऐसी जगह है जहां पर ATM की पहुंच बहुत ज्यादा दूर है. ऐसे में वहां जाने में लोगों को काफी दिक्कत आती है।

इसलिए सरकार ने आधार कार्ड के माध्यम से पैसे निकालने की प्रक्रिया को सुचारू रूप से सभी राज्यों में संचालित किया है।ताकि लोग आधार कार्ड से पैसे निकाल सके। आज के समय में आधार कार्ड से पैसे निकालना काफी सुरक्षित तरीका है. क्योंकि कई बार होता है कि एटीएम से जब हम पैसे निकालने जाते हैं और हमारा पिनकोड अगर किसी गलत व्यक्ति के हाथ में लग गया तो पूरा पैसा आराम से खाली हो सकता है।

अब आपके मन मे सवाल आएगा की अधार कार्ड से पैसे कैसे निकालेंगे उसकी प्रक्रिया क्या होगी. इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप ये आर्टिकल Aadhar Card से पैसे कैसे निकाले (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale) को अंत तक जरूर पढ़े।

 

Aadhar Card से पैसे कैसे निकालें जाते है? (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale)

aadhar card se paise kaise nikale

Aadhar Card से पैसे निकालने के लिए आपके पास ओरिजिनल आधार कार्ड होना आवश्यक है. इसके अलावा आपका आधार कार्ड आपके Bank Account से लिंक होना चाहिए तभी जाकर आप पैसे निकाल पाएंगे. इसके अलावा आपने जो भी मोबाइल नंबर आपने अपने बेंक खाते में आधार कार्ड से लिंक कराया है वह मोबाइल नंबर, आधार कार्ड से पैसे निकालते वक्त होना जरूरी है तभी जाकर जाकर जाकर आप पैसे निकाल पाएंगे।

आधार कार्ड के द्वारा माइक्रो एटीएम से पैसे निकाले?

Micro ATM बैंक के द्वारा संचालित एक प्रकार का Machine है जिसके माध्यम से आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं यहां पर पैसे निकालने के लिए आपको अपना आधार नंबर यहां पर डालना होगा उसके बाद आप अपना Fingerprint यहां पर स्कैन करेंगे. इसके बाद आपका आधार नंबर जितने भी बैंक के साथ लिंक किया हुआ है।

उन सभी बैंकों का विवरण स्क्रीन पर आ जाएगा। फिर आपको जिस बैंक से पैसे निकालने हैं उसका चयन आप करेंगे. फिर आप पैसे यहां पर निकालना चाहते या जमा करना चाहते हैं उनमें से किसी एक ऑप्शन का चयन करेंगे। इसके बाद आपको कितना पैसा चाहिए वो Amount यहाँ पर डालना होगा। इस प्रकार आप आसानी से माइक्रो एटीएम से आधार कार्ड के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं।

 

आधार कार्ड से पैसे कैसे चेक करें?

Aadhar Card के माध्यम से बैंक खाते में कितने पैसे हैं वो आप जान सकते है। बैंक खाते के पैसे आप आधार कार्ड से चेक कैसे करेंगे इसके लिए निचे दो तरीके बताये गए है।

पहला तरीका :-

सबसे पहले आपको Micro ATM में जाना होगा और वहां पर जाकर आप अपने Aadhar Card का 12 अंक वहां पर डालेंगे इसके बाद आपके सामने Check Balance का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। उस पर आपको क्लिक करना है इस प्रकार आप आसानी से अपने बैंक खाते में कितने पैसे हैं उसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

दूसरा तरीका :-

इस तरीके से अगर आप अपने बैंक खाते में पैसे चेक करना चाहते हैं तो आपका मोबाइल नंबर आपके आधार नंबर से जुड़ा हुआ होना चाहिए। अकाउंट में पैसे कितने हैं चेक करने के लिए आपको *99*99*1# डायल करके 12 अंकों के आधार नंबर को डालना पड़ेगा और फिर उसकी पुष्टि करनी होगी जिसके बाद आपके अकाउंट में कितने पैसे हैं उसका पूरा विवरण आपके सामने आ जाएगा।

 

AEPS के द्वारा आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

दोस्तों पहले के समय में पैसे निकालने में लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पर एटीएम नहीं होते हैं ऐसे में सरकार ने इस समस्या को दूर करने के लिए AEPS System को लांच किया इसके माध्यम से आप आसानी से गांव में भी पैसे निकाल सकते हैं।

AEPS का फुल फॉर्म Aadhar Enable Payment System होता है। इसके द्वारा आपके Fingerprint और Iris को Scan किया जाएगा। उसके बाद ही आपको पैसे लेन देन करने की अनुमति यहां पर मिल पाएगी। ये काफी सुरक्षित मानी जाती है। AEPS System के जरिये पैसे कैसे निकाले? ये जानने के लिए आप ये आर्टिकल       AEPS Systemजरूर पढ़े।

AEPS के ऊपर कौन-कौन से सर्विस उपलब्ध है?

  • पैसे निकालना
  • पैसे जमा करना
  • बैंक बैलेंस चेक करना
  • आधार से आधार को फंड ट्रांसफर
  • मिनी स्टेटमेंट

आधार कार्ड से पैसा निकालने वाला ऐप कौन सा है?

  • CSC Digi Pay – AEPS Banking
  • Spice Money Merchant – Aadhar ATM, Money Transfer
  • BHIM-Aadhaar-SBI
  • Paisa Nikal -AEPS, ATM Withdrawal, Money Transfer
  • Pay nearby

FAQs –

Q. क्या मैं आधार कार्ड से पैसे निकाल सकता हूं?

Ans – जी हाँ आप बिलकुल आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते है. जानकारी के लिए आपको बता दूँ. जिस तरह से आपके बैंक अकाउंट जानने से कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकता। ठीक उसी प्रकार केवल आपका आधार नंबर जानने से कोई भी व्यक्ति आपके आधार से जुड़े बैंक खाते से पैसे नहीं निकाल सकता है।

Q. आधार कार्ड से पैसे निकालने पर कितना चार्ज लगता है?

Ans – आधार कार्ड से पैसे निकालने पर किसी तरह का एक्सट्रा चार्ज नहीं लगता है. आधार कार्ड से पैसे माइक्रो एटीएम के जरिये ऑपरेटर के द्वारा निकाला जाता है।

Q. आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट का पैसे कैसे चेक करें?

Ans – इसके लिए आपको अपने में डायल पैड खोलकर *99# डायल करना है इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर ये सभी ऑप्शन आयेंगे- Send Money, Request Money Check Balance, My Profile, Pending Requests, Transactions, UPI Pin. इसके बाद आप अपने जरुरत के अनुसार ऑप्शन क्लिक करें।

Q. आधार कार्ड से पैसे निकालने वाली मशीन

Ans – माइक्रो एटीएम एक छोटा सा मशीन होता है जो एटीएम की तरह ही कार्य करता है। मशीन छोटा होने के कारन इसे आसानी से कही भी ले जाया जा सकता है। इसके जरिये आप आसानी से आधार कार्ड के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं। इससे पैसे निकालने के साथ साथ दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

Q. आधार कार्ड से कितना पैसा निकाल सकते हैं 1 दिन में?

Ans – आप आधार कार्ड से एक दिन में अधिक से अधिक 50000 रूपये निकल सकते है।

Q. आधार कार्ड से एक महीने में कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं?

Ans – आधार कार्ड का इस्तेमाल कर पैसे निकालने वाली मशीन से ग्राहक एक दिन में अधिक से अधिक 5 बार पैसे निकाल सकता है। नई गाइडलाइन्स के अनुसार हर एक ग्राहक को प्रत्येक महीने कम से कम 5 बार पैसे निकालने की सुविधा दी जाएगी। ठीक इसी तरह आप एक महीने में एटीएम, पीओएस मशीन से कम से कम 5 मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

तो इस आर्टिकल Aadhar Card से पैसे कैसे निकाले? (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale) में हमने जाना की आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले, उम्म्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञावर्धक लगा होगा। इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें धन्यवाद!