Bank Account नंबर कैसे पता करे? Bank Account number kaise pata kare

क्या आपका पासबुक गुम हो चुका है आपको अपना Bank Account नंबर याद नहीं है तो आप अपने आप बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करेंगे की अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आप सही आर्टिकल पर आए हैं क्योंकि मैं यहां पर आपको  विस्तार पूर्वक बताऊंगा कि आप अपना बैंक अकाउंट नंबर कैसे घर बैठे मोबाइल के माध्यम से जान पाएंगे।

bank account number kaise pata kare
bank account number kaise pata kare

मैं आपको यहां पर ऐसे तरीके के बारे में बताऊंगा जिसके माध्यम से बिना बैंक गए आप घर बैठे चेक कर पाएंगे की आपका बैंक अकाउंट नंबर क्या है अगर आप पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख Bank Account नंबर कैसे पता करे (Bank Account number kaise pata kare) को अंत तक जरूर पढ़े तो आइये जानते है।

बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करें? (Bank account number kaise pata kare)

निचे कुछ बेहतरीन तरीके के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है जिसके मदद से आप आप अपने खोये हुए बैंक अकाउंट नंबर जान पाएंगे तो आइये जानते है।

Check Book से अपना बैंक एकाउंट नंबर कैसे पता करें?

जब आप किसी भी Bank में Account खोलते हैं तो बैंक की तरफ से आपको चेक बुक भी दिया जाता है जिसमे आपका Name, Bank Account Number आपके Bank IFSC Code लिखा हुआ रहता है ऐसे में अगर आपने अपना पासबुक खो दिया है और आपको अपना अकाउंट नंबर याद नहीं है तो आप चेक बुक के माध्यम से आसानी से अपना अकाउंट नंबर जान पाएंगे।

bank account number kaise pata kare (3)

Mobile Banking से अपना बैंक एकाउंट नंबर मालूम कैसे करें?

आज की तारीख में Banking System पूरी तरह से Digital हो चुकी है जिसके कारण अधिकांश Bank अपने ग्राहक Mobile Banking जैसी सुविधा प्रदान करती है ताकि कस्टमर को बैंक में जाने की जरूरत ना हो और वह घर बैठे ही बैंकिंग सर्विसेज का लाभ उठा सके आप अपने बैंक का मोबाइल बैंकिंग Apps गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते है।

डाउनलोड करने के बाद आपको अपने यूज़र आईडी के माध्यम से आपको Login होना है और इसके बाद आपको अकाउंट वाले ऑप्शन पर जाना होगा जहां आपका बैंक अकाउंट नंबर लिखा हुआ दिखाई पड़ेगा इस प्रकार आप मोबाइल बैंकिंग माध्यम से अपना बैंक अकाउंट नंबर मालूम कर सकते हैं।

bank account number kaise pata kare (1)

Internet Banking से बैंक Account नंबर पता करें।

अगर आपको अपने बैंक का अकाउंट नंबर जानना है तो आप Internet Banking का इस्तेमाल कर कर अपना बैंक अकाउंट नंबर जान सकते हैं सबसे पहले आपको बता दूं कि इंटरनेट बैंकिंग का मतलब होता है कि आपके बैंक की ऑफिशल वेबसाइट आपके मन में सवाल आया कि आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपना बैंक अकाउंट नंबर चेक कैसे करेंगे तो उसकी पूरी प्रक्रिया निचे विस्तारपूर्वक बताई गई है।

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आप इसके होमपेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको पर्सनल बैंकिंग का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड, कैप्चा डालकर लॉगिन होना होगा ,
  • इसके बाद आपके बैंक अकाउंट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपके सामने आ जाएगी जिसमें आपका अकाउंट नंबर और नाम भी आपको लिखा हुआ दिखाई पड़ेगा।
  • इस प्रकार ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आप अपना बैंक अकाउंट नंबर जान पाएंगे।

bank account number kaise pata kare (2)

इस तरीके से आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप अपना बैंक का अकाउंट नंबर जान पाएंगे।

 

Bank में जा कर अपना बैंक एकाउंट नंबर पता करें।

अगर आप ऊपर बताये गए सर्विसेज का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर जानने के लिए बैंक आपको अपने बैंक की ब्रांच में जाना होगा बैंक के माध्यम से अगर आप अपना अकाउंट नंबर जानना चाहते हैं तो आपको सभी डॉक्यूमेंट लेकर बैंक में जाना होगा।

इसके लिए आपको वहां पर एक आवेदन पत्र प्राप्त लिखना होगा। आवेदन पत्र में आप लिखे की मेरा चेक बुक या पासबुक किसी कारण से गुम हो चुका है इसलिए मुझे बैंक एक नया पासबुक, चेक बुक प्रदान करें ताकि मैं बैंकिंग सर्विसेज का इस्तेमाल कर पाऊ। आवेदन पत्र देने के बाद बैंक कर्मचारी आपको नया चेक बुक, पासबुक दे देंगे।

Phone Pe से अपना बैंक अकाउंट नंबर जाने

आज के समय में हम सभी लोग अपने मोबाइल में Phonepe App का इस्तेमाल करते हैं इसके माध्यम से भी आप अपना बैंक अकाउंट नंबर जान सकते हैं जैसा कि आप लोग जानते हैं कि जब आपने इस Apps में अपना अकाउंट बनाया था तो आपने अपना बैंक अकाउंट नंबर जरूर डाला होगा।

यहां पर आपका पूरा अकाउंट नंबर नहीं दिखाई पड़ेगा बल्कि उसके लास्ट के 4 नंबर ही आप देख पाएंगे ऐसे में आप ये लास्ट चार डिजिट नंबर को आप कहीं पर लिख ले और उसके बाद अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आप वहां अगर अपने बैंक के लास्ट के चार नंबर बताएंगे तो बैंक अधिकारी आसानी से आपका अकाउंट नंबर आपको बता देंगे। साथ में आप अपना बैंक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड, पैन कार्ड जरूर लेकर जाएँ।

bank account number kaise pata kare (4)

बैंक कस्टमर केयर नंबर से अपना बैंक अकाउंट नंबर जाने

अगर आप अपना अकाउंट नंबर जानना चाहते हैं तो ये आप अपने बैंक कस्टमर केयर नंबर पर फोन कर जान पाएंगे हर बैंक  का अपना एक कस्टमर केयर नंबर होता है जब आप इस नंबर पर फोन करेंगे तो बैंक के अधिकारी आपसे डेबिट कार्ड और KYC जैसे चीजों के बारे में जानकारी मांगेंगे।

आपको उसका विवरण देना है जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपको बैंक अकाउंट नंबर बता देंगे मैं आपको नीचे कुछ प्रमुख बैंकों के कस्टमर केयर के नंबर निम्नलिखित है।

Bank Name  Customer Care No 
State Bank Of India 1800 11 2211
Punjab National Bank 1800 180 2222
Bank of Baroda 1800 258 44 55
Axis Bank 1-860-419-5555
ICICI Bank 1860 120 7777
HDFC Bank 022 6160 6161
Union Bank of India 1800 22 22 44
Andhra Bank 1800 425 1515
UCO Bank 1800-274-0123
Central Bank 1800-22-19-11

Note :– किसी भी अनजान व्यक्ति को कभी भी अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी जैसे ATM  Card Number, ATM Pin, ATM  Card की Expiry Date, CVV Number, OTP इत्यादि कभी भी किसी भी हालत में शेयर ना करें बैंक अधिकारीयों के साथ भी नही बैंक का डिटेल्स किसी के साथ शेयर करने से आपके साथ धोखा हो सकता है आपके बैंक अकाउंट से रूपये निकाले जा सकते है।

FAQ’s –

Q. अपना बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करें?

Ans – आप अपना किसी भी बैंक का अकाउंट नंबर जानने के लिये Mobile Banking App, Internet Banking, Bank Passbook, Check Book तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है।

Q. बैंक अकाउंट नंबर से नाम कैसे पता करें?

Ans – आप किसी भी बैंक का अकाउंट नंबर सिर्फ नाम से पता नहीं कर सकते हैं नाम से बैंक अकाउंट नंबर जानने के लिए आपके पास Mobile Banking, Net Banking, Bank का Passbook का होना आवश्यक है।

Q. बैंक अकाउंट नंबर से अकाउंट होल्डर का नाम कैसे पता करें?

Ans – आप BHIM App का इस्तेमाल कर बैंक अकाउंट नंबर से अकाउंट होल्डर का नाम पता कर सकते है।

Q. क्या किसी के मोबाइल नंबर के जरिए हम उसके बैंक अकाउंट का पता कर सकते हैं?

Ans – ऐसा आप बिलकुल भी नहीं कर सकते है।

Q. क्या मैं मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट नंबर चेक कर सकता हूं?

Ans – आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से अपने बैंक कस्टमर केयर नंबर से कांटेक्ट कर सकते हैं और फिर वो आपसे अपनी पहचान वेरफिकेशन करने के लिए नाम, पता और सभी तरह के बेसिक डिटेल्स मांगेंगे। वेरिफिकेशन के बाद वो आपको बैंक अकाउंट नंबर संख्या प्रदान करेंगे।

Q. बैंक अकाउंट नंबर कितने डिजिट का होता है

Ans – इंडिया में पब्लिक सेक्टर बैंकों का अपना एक पैटर्न होता है। आमतौर पर पब्लिक सेक्टर के बैंक 11 अंकों के अकाउंट नंबर का उपयोग करते हैं। हालांकि, प्राइवेट सेक्टर के बैंक 12 या तो 14 अंको के अकाउंट नंबर का उपयोग करते हैं।

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अब आप आसानी अपने बैंक अकाउंट नंबर जान सकेंगे अगर इस आर्टिकल से आपको जरा सा भी हेल्प हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ Facebook, Twitter जैसे सोशल साइट्स पर भी शेयर जरूर करें किसी भी प्रकार का सवाल सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!