Current Account क्या होता है? जानिए चालू खाता के फायदे

वर्तमान समय में Bank एक ऐसा स्थान है जहाँ पर हमलोग अपने कमाए हुए पैसे को एक सुरक्षित स्थान पर रखते है। जब भी आप किसी भी बैंक में अकाउंट ओपन करवाने जाते है तो ओपनिंग अकाउंट फॉर्म में आपको दो तरह के बैंक अकाउंट का जिक्र रहता है एक है Saving Account (बचत खाता) और दूसरा Current Account (चालू खाता) और यही पर आपको परेशानी होती है।

बहुत लोगो को Saving Account के बारे में पता होता है सामान्यतः एक व्यक्ति या हर एक आम नागरिक का बैंक में एक सेविंग अकाउंट होता ही है। पर इनमे से बहुत लोगो को Current Account के बारे में पता नहीं होता है। क्यूंकि सामान्यतः करंट अकाउंट सभी लोगो के पास नहीं होता है। तो चलिए जानते है आज के इस आर्टिकल Current Account क्या होता है (Current Account Kya Hota hai) के माध्यम से हम आपको इसी confusion को दूर कर देते है।

 

करंट अकाउंट का मतलब क्या होता है? (What is Current Account)

current account kya hota hai

Current Account, जिसे हिंदी में चालू खाता कहा जाता है। यह एक प्रकार का बैंक अकाउंट है जिसे मुख्य रूप से बिज़नेस से संबधित Fund Transctions के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए Current Account ज्यादातर कंपनी या कारोबार मालिकों के द्वारा खुलवाया जाता है और ये लोग इस अकाउंट के माध्यम से पैसे का लेन देन बड़े पैमाने पर करते है।

यह Saving Bank Account से बिलकुल अलग ही अकाउंट है। जानकारी के लिए आपको बता दूँ चालू खाता (Current Account) पर बैंक आपको किसी भी प्रकार का ब्याज (Interest) नहीं देती है। करंट अकाउंट मे Fund ट्रांसक्शन्स की कोई सिमा नहीं होती है आप जितना चाहे उतना प्रतिदिन पैसे का लेन देन कर सकते है।

निचे आपको current account के फायदे के बारे में जानकारी दी गयी है। सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर है ये जानने के लिए आप ये आर्टिकल पढ़ सकते है Saving और Current Account में अंतर क्या है?

 

Current Account के फायदे और नुकसान क्या है?

Current Account (चालू खाता) ओपन कराने के कई सारे फायदे है तो कई नुकसान भी है जिसके बारे में विस्तार से निचे जानकारी दी गई है।

फायदे (Benefits)

  • करंट अकाउंट के माध्यम से एक बिजनेसमैन बड़े पैमाने पर पैसे का लेन देन कर सकता है।
  • प्रतिदिन पैसे की लेन देन के लिए कोई सिमा तय नहीं है आप जितना चाहे ATM या बैंक ब्रांच से पैसा निकाल और जमा कर सकते है आप जितने चाहे उतना Fund Transctions कर सकते है।
  • करंट अकाउंट में आपको ओवरड्रफ्ट यानि की ज्यादा पैसा निकालने की सुविधा होती है जिसे बाद में आप पैसे डालकर ब्याज सहित मेन्टेन किया जाता है।
  • करंट अकाउंट में बचत खाते की तरह ही आपको डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, डिजिटल पेमेंट, sms alert इत्यादि की सुविधा मिलती है।
  • बिज़नेस कारोबारियों के लिए करंट अकाउंट, सेविंग अकाउंट से ज्यादा सुविधाजनक होती है।
  • करंट अकाउंट के माध्यम से एक बिज़नेस owner Cheques, pay-orders, or demand-drafts से direct payment कर सकते है।

नुकसान (Loss)

  • अगर एक बिजनेसमैन करंट अकाउंट में बैंक द्वारा बताये गए न्यूनतम राशि नहीं मेन्टेन करता है तो बैंक आपसे पेनाल्टी के रूप में एक्स्ट्रा पैसे चार्ज करती है।
  • करंट अकाउंट में बैंक आपको किसी भी प्रकार का ब्याज (interest) नहीं देती है।
  • बिज़नेस में बड़े पैमाने पर पैसे का transctions करने के कारण ज्यादा फीस due हो जाता है।

चालू खाता खोलने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

बैंक में Current Account (चालू खाता) खोलने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स निम्नलिखित है।

  • दो लेटेस्ट पासपोर्ट साइज कलर फोटो।
  • पहचान पत्र (Identity Proof) के रूप में आप Aadhar Card, Pan Card , ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी, राशन कार्ड इत्यादि प्रमाण प्रत्रों का इस्तेमाल कर सकते है।
  • Address Proof के लिए आप इलेक्ट्रिसिटी, वाटर, गैस बिल, राशन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, बैंक पासबुक  इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते है।
  • Partnership deed (for partnership Firm)
  • Certificate of incorporation (companies के लिए)

करंट अकाउंट (Current Account) कैसे खुलता है?

ऊपर बताये गए सभी तरह के Documents को लेकर आप जिस किसी भी बैंक में करंट अकाउंट खुलवाना चाहते है वहाँ जाये और करंट अकाउंट का फॉर्म लेकर सभी तरह की बेसिक जानकारी जैसे की नाम, पता, मोबाइल नंबर, बिज़नेस से संबधित जानकारी को अच्छे से भरने के बाद इन सभी डाक्यूमेंट्स को Attached कर सबमिट कर दें।

बैंक आपके द्वारा दी गई जानकारी और डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन कर एक से दो दिनों के भीतर आपका बैंक में करंट अकाउंट ओपन कर देगी और अकाउंट से सम्बंधित डेबिट, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक इत्यादि प्रदान कर देगी।

 

करंट अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

करंट अकाउंट में आप जितना चाहे उतना पैसा रख सकते है पर एक वित्तीय वर्ष में करंट अकाउंट से आप 50 लाख से अधिक रूपये जमा और निकाल नहीं सकते है। अगर कोई भी बिज़नेस owner करंट अकाउंट में 1 साल में 50 लाख से अधिक की Transctions करता है तो इनकम टैक्स के द्वारा उसे नोटिस मिल सकता है। और फिर उसे कुछ पेनाल्टी के रूप में एक्स्ट्रा चार्ज देने पद सकते है।

करंट अकाउंट में मिनिमम बैलेंस कितना होना चाहिए?

करंट अकाउंट में अगर बैंक के द्वारा बताये गए न्यूनतम राशि (Minumum Balance) को अगर आप मेन्टेन नहीं करते है तो बैंक आपसे पेनल्टी के रूप में कुछ रूपये चार्ज करता है। सामान्यतः Minimum Balance 5000 रूपये होनी चाहिए, हालाकिं ये विभिन्न बैंको में अलग अलग हो सकती है।

FAQ’s –

Q. Current Account का मतलब क्या है?

Ans- करंट अकाउंट एक बैंक अकाउंट का प्रकार है। ये बिज़नेस मालिकों या कारोबारियों के बिज़नेस से सम्बंधित transctions के लिए होता है। करंट अकाउंट में पैसे का लेन देन बड़े पैमाने पर होता है।

Q. Current Account पर कितना ब्याज मिलता है?

Ans- करंट अकाउंट में सेविंग अकाउंट की तरह बैंक आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देती है।

Q. करंट अकाउंट के लिए सबसे अच्छा बैंक कौन सा है?

Ans- भारत में Axis Bank, HDFC Bank करंट अकाउंट के लिए सबसे अच्छा बैंक माना जाता है।

Q. करंट खाते में मिनिमम बैलेंस कितना होना चाहिए?

Ans- करंट अकाउंट में आप मिनिमम पांच हजार रख सकते है। कई बैंको के इससे अधिक भी मिनिमम बैलेंस की सिमा होती है, अलग-अलग बैंको के अलग अलग नियम हो सकते है।

Q. करंट अकाउंट में 1 साल में कितना लेन-देन कर सकते हैं?

Ans- आप करंट अकाउंट में एक साल में लगभग 50 लाख रूपए का लेन देन कर सकते हैं। इससे अधिक पैसा का लेन-देन करने के बाद आपको इनकम टैक्स का नोटिस मिल सकता है।

Q. करंट अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

Ans- करंट अकाउंट होल्डर व्यक्ति जितना चाहें उतना पैसा अपने करंट अकाउंट में पैसे रख सकता है ।

आशा करता हूँ आज का ये आर्टिकल Current Account क्या होता है (Current Account Kya Hota Hai जानिए चालू खाता के फायदे आपको अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अब आप आसानी से Current Account (चालू खाता) के बारे में किसी को भी बता सकते है, इस आर्टिकल को अपने तक सिमित न रखकर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!