Google का मालिक कौन है और गूगल किस देश की कंपनी है

अभी के समय में Google को कौन नहीं जानता। हर एक इंटरनेट यूजर Google से परिचित होगा। आज हमलोगों को कोई भी जानकारी जाननी होती है , तो तुरंत मोबाइल में गूगल सर्च के माध्यम से वो जानकारी हम आसानी से जान पाते है। Google एक American Multinational Technology कंपनी है।

जो इंटरनेट से सम्बंधित सेवाएं प्रदान करती है, साथ में गूगल के Cloud Computing (Data Storage), Online Advertising जैसे प्रोडक्ट्स भी है। बहुत से लोग इंटरनेट पर ये भी सर्च करते है की Google kaun hai तो जानकारी के लिए आपको बता दूँ की Google दुनिया की सबसे बड़ी वेब सर्च इंजन कंपनी है।

हाल ही में एक आकड़े के अनुसार पूरी दुनिया में होने वाले इंटरनेट सर्च में से 90 प्रतिशत से अधिक सर्च अकेले गूगल में होता है अगर भारत की बात करें तो ये अकड़ा 98 प्रतिशत तक है। ऐसे तो बहुत से लोग प्रतिदिन गूगल का इस्तेमाल तो करते है पर उन्हें ये पता नहीं है की गूगल का मालिक कौन है? (Owner of Google) और ये किस देश की कंपनी है एवं वर्तमान समय में इसके के CEO कौन है। तो आइये ये सब कुछ जानते है विस्तार से।

 

गूगल का मालिक कौन है? (Google Ka Malik Kaun Hai)

Google Ka Malik Kaun hai - गूगल का सीईओ (CEO) व मालिक का नाम क्या है Google ko kisne banaya - Hindi eGuide
google ka malik kaun hai

गूगल का अविष्कार अमेरिका के स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले दो छात्र या यूँ कहे की दो दोस्त Larry Page एवं  Sergey Brin के द्वारा आज से करीब 22 साल पहले 4 सितम्बर 1998 को लांच किया गया।

दरअसल इनदोनो की मुलाकात स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढाई के दौरान हुयी थी, ये दोनों वहां पर PHD करने आये थे, इस दौरान ही इन दोनों के मन में एक कंपनी बनाने का आईडिया आया और इस प्रोजेक्ट पर इनदोनो ने वर्ष 1996 से ही काम करना शुरू कर दिया। जो बाद में जाकर गूगल बना।

अगर बात की जाय की गूगल का मालिक कौन है (Google ka owner kaun hai) तो इसका सीधा सीधा जवाब है। की गूगल का कोई एक मालिक नहीं है। दरअसल Larry Page और Sergey Brin ने वर्ष 2004 में गूगल का IPO (Initial Public Offering) लॉच कर दिया था।

आईपीओ का सीधा मतलब होता है की किसी कंपनी को जनता के लिए सार्वजानिक कर देना, मतलब आप भी गूगल का शेयर खरीदकर इसके शेयरहोल्डर बन सकते है, इससे गूगल के कई सारे शेयरहोल्डर हो गए।

चूँकि Larry Page और Sergey Brin गूगल के संस्थापक भी है। इस वक़्त गूगल का 51 प्रतिशत से ज्यादा शेयर इन्ही दोनों के पास है तो, ज्यादा शेयर होने के वजह से गूगल का मालिकाना हक़ इन दोनों के पास है। अतार्थ ये दोनों Larry Page और Sergey Brin Google Owner है।

Forbes की सूचि वर्ष 2023 के अनुसार दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों में Larry Page और Sergey Brin क्रमशः 7 वे एवं 9 वे पायदान पर शामिल है इनकी कुल सम्पति Larry Page,103 बिलियन डॉलर एवं Sergey Brin 98 बिलियन डॉलर है। आने वाले समय में इनकी सम्पति और भी बढ़ सकती है। क्यूंकि गूगल और भी नए नए उत्पाद बाजारों में लांच करते रहती है।

गूगल के सीईओ कौन है? (Google ke CEO Kaun Hai)

वर्त्तमान समय में गूगल के सीईओ भारतीय मूल के अमेरिकन इंडियन बिज़नेस एक्सक्यूटिव सूंदर पिचाई है। एवं इसके पैरेंट कंपनी Alphabet के सीईओ भी सूंदर पिचाई ही है। इनका जन्म भारत के चेन्नई, तमिलनाडु में एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था।

सूंदर पिचाई ने अपनी इंजीनियरिंग की पढाई IIT खड़कपुर से पूरी की, उसके बाद पिचाई को अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए Schlorship मिली, जहाँ इन्होने मास्टर ऑफ़ साइंस (MS) की पढाई पूरी की। इसके बाद इन्होने Wharton School Of The University Of Pennsylvania से MBA किया।

सूंदर पिचाई ने गूगल को वर्ष 2004 में Head Of Product Development के पद पर ज्वाइन किया, उसके बाद पिचाई ने गूगल के कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया, और अंततः सूंदर पिचाई को वर्ष 2015 में गूगल का सीईओ बनाया गया और बाद में पिचाई वर्ष 2019 में गूगल के पैरेंट कंपनी Alphabet के भी CEO बने।

गूगल किस देश की कंपनी है? (Google ka Headquater kahan Hai)

Google एक American Multinational Technology Company है जो इंटरनेट से सम्बंधित सेवाएं प्रदान करती है, जैसे ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, गूगल दुनिया के प्रमुख वेब सर्च इंजन कंपनी है, वर्तमान समय में गूगल का Headquarter अमेरिका के माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में स्तिथ है।

मौजूदा समय में गूगल में 1 लाख से भी अधिक Employee काम करते है। गूगल दुनिया के अधिकतर देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। वर्तमान समय में गूगल का भारत में कुल 4 शहरों बंगलुरु, हैदराबाद ,मुंबई एवं गुड़गांव में कार्यालय है।

गूगल (Google) का पुराना नाम क्या है?

आज गूगल को बच्चा बच्चा जनता है। पर क्या आप जानते है, शुरुआत में इस कंपनी का नाम गूगल नहीं था, गूगल के संस्थापक Larry Page और Sergey Brin ने इसका नाम Backrub रखा था। बाद में इसके संस्थापकों ने इसका नाम Google रख दिया।

Google Ka Full Form Kya Hai

बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते है की गूगल का फुल फॉर्म क्या है। गूगल “Googol” नामक शब्द से से बना है। जिसका अर्थ होता है। 1 के बाद 100 जीरो। Google का फुल फॉर्म Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth होता है।

Google के अन्य Full Form

Google- Go online or Go Look Everywhere

Google- Giving opinions & Options Generously Linked Everywhere

Google- Gracious Opinions of God’s Living Entities

Google- God’s Own Official Guide to Locating Everything

Google- Global Online Options and Greaatly Linked Education

गूगल के प्रोडक्ट्स (Google Products in Hindi)

आज गूगल ने अपने प्रोडक्ट्स के जरिये मानव जीवन के रोजमर्रा जिंदगी में होने वाले परेशानियों को काफी काम कर दिया है, आप ये भी कह सकते है की काफी आसान बना दिया है।

गूगल मैप का इस्तेमाल करके अब आप बहुत ही आसानी से पूरी दुनिया में एक जगह से कहीं दूसरी जगह कभी भी कही भी आ जा सकते है आपको किसी से पूछने की जरुरत नहीं है।

गूगल ट्रांसलेट के आने से पहले हमलोगों को किसी दूसरे भाषा वाले जगहों पे यात्रा करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था पर अब ऐसा नहीं है। अब आप गूगल ट्रांसलेट की मदद से पूरी दुनिया में किसी भी दूसरे भाषा वाले देश में भी आप आसानी से यात्रा कर सकते है। वो भी बिना किसी परेशानी के।

आज के समय में गूगल एक बहुत बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी बन गयी है। गूगल के पास search engine के अलावा और भी कई सारे products है। कुछ प्रमुख प्रोडक्ट्स के नाम निम्न है।

  1. Chrome Browser
  2. Gmail
  3. Youtube
  4. Android Operating System
  5. Google Drive
  6. Google Pay
  7. Google Map
  8. Google Translate
  9. Blogger
  10. Google Cloud
  11. Google Play Store
  12. Google Adsense इत्यादि ।

Note:- Google ने Android Operating System को वर्ष 2005 में एवं Youtube को वर्ष 2006 में करोड़ो की डील कर खरीद लिया था।

FAQ’s –

Q. गूगल का हेडक्वार्टर कहाँ है?

Ans – वर्तमान समय में गूगल का Headquarter अमेरिका के माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में स्तिथ है।

Q. गूगल कंपनी का मालिक कौन है?

Ans – गूगल का मालिक Larry Page और Sergey Brin है।

Q. Google की स्थापना कब की गई थी?

Ans – गूगल की स्थापना 4 सितम्बर 1998 ईस्वी को Larry Page और Sergey Brin के द्वारा की गई थी।

Q. Google का शेयर सबसे ज्यादा किसके पास है?

Ans – ऐसे तो गूगल के कई शेयरहोल्डर है पर सबसे ज्यादा गूगल के शेयर गूगल के फाउंडर Larry Page और Sergey Brin और वर्तमान में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के पास है।

Q. गूगल कौन है?

Ans – गूगल दुनिया की सबसे बड़ी वेब सर्च इंजन कंपनी है।

Q. गूगल का पूरा नाम क्या है?

Ans – Google का पूरा नाम Global Organization of Oriented Group Language of Earth है।

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ ये आर्टिकल गूगल का मालिक कौन है? Google Ka Malik Kaun Hai आपको अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अब आप और अच्छे से गूगल के बारे में जान पाए होंगे, इसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है, धन्यवाद!