Google AdSense क्या है? और ये कैसे काम करता है और अकाउंट कैसे बनाये

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको Google Adsense के बारे में जानकारी जरूर होगी क्योंकि गूगल एडसेंस के माध्यम से ही आपके अकाउंट में पैसे गूगल कंपनी के द्वारा ट्रांसफर किए जाते हैं ऐसे में कई लोग हैं जो नया Blog, Youtube Channel बना रहे हैं।

तो उनको भी गूगल ऐडसेंस के बारे में जानकारी होनी चाहिए. ताकि जब आपका ब्लॉग पर थोड़ा मोड़ा ट्रैफिक आना शुरू जाय और जब आप अपने ब्लॉग को Monetize करने की सोचे तब आप आराम से गूगल एडसेंस के माध्यम से अपने ब्लॉग से कमाए हुए पैसे को बैंकउंट में ट्रांसफर कर सके।

और अगर आप नहीं जानते है की गूगल एडसेंस क्या है। और ये काम कैसे करता है और इसका अकाउंट कैसे बनाएंगे उसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल Google AdSense क्या है? और ये कैसे काम करता है (Adsense Meaning in Hindi) को अंत तक जरूर पढ़े तो आइये जानते है।

 

Google AdSense क्या है? (What is Google Adsense in Hindi)

google adsense kya hai

Google Adsense, गूगल कंपनी के द्वारा चलाई जा रही एक Advertisement उपलब्ध कराने वाली एक सर्विस है।इसके माध्यम से आप अपने Blog, Website, या Youtube Channel पर Advertisement दिखा सकते है और इसके बदले Google, Publishers यानि Blog, Website, या Youtube Channel के मालिकों को पैसे देती है।

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि ब्लॉगिंग और यूट्यूब से जो भी पैसा आप कमाएंगे उस पैसे को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आपके पास गूगल ऐडसेंस अकाउंट होना आवश्यक है। Google adsense के द्वारा जो भी आपने कमाया वो उसका उसमे से गूगल 32 % रखकर बाकि के 68 प्रतिशत Blog, Website, या Youtube Channel के मालिकों को दे देती है।

 

Google AdSense account काम कैसे करता है?

गूगल ऐडसेंस अकाउंट काम कैसे करता है तो हम आपको बता दें कि जब आपका ब्लॉग या यूट्यूब चैनल का थोड़ा Grow कर जाता है। तो आप अपने Blog, Website या Youtube Channel पर विज्ञापन दिखाने के लिए Google Adsense को Apply करते है। और जब आपका गूगल एडसेंस Approve हो जाता है। तब आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट पर Advertisement दिखा सकते है।

अब चलिए जानते है की Google Adsense काम कैसे करता है। उदहारण के तौर पर आप इसे ऐसे समझ सकते है मान लीजिये एक XYZ कंपनी है और वो अपने प्रोडक्ट को Google के जरिये प्रमोट करवाना चाहता है। तो ऐसे में गूगल उस कंपनी से Ads लेकर उसके प्रोडक्ट से समबन्धित ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर उसे अपने Ads Network के जरिये प्रमोट करता है।

मान लीजिए आपके ब्लॉग, वेबसाइट पर Jio कंपनी का विज्ञापन दिखाई पड़ रहा है। तो ऐसे में Jio कंपनी Advertiser होगा और जो विज्ञापन दिखाएगा उसे हम लोग Publisher कहेंगे। और इससे होने वाली Revenue को Google, 32 % अपने पास रखकर बाकि की 68 प्रतिशत ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल मालिकों को दे देती है.

गूगल एडसेंस आपके बैंक अकाउंट में पैसे तब ही भेजता है जब आपके Google Adsense Account में 100 डॉलर (100$) पुरे हो जाते हैं उसके बाद Google Adsense आपके द्वारा कमाये हुए सारे पैसे को अगले महीने के 21 से 25 तारीख के बिच आपके Bank Account में भेज देता है और प्रोसेस आटोमेटिक होता है।

कभी कभी इस समय हॉलिडे पड़ जाने के कारण गूगल एडसेंस का पैसा आने में अधिक समय भी लग सकता है फिर भी अगर 10 दिन से अधिक समय हो जाने पर आप अपने बैंक से जरूर संपर्क करें।

Google Adsense से कैसे कमाई होती हैं?

गूगल एडसेंस से सामान्यतः दो तरह से कमाई होती है।

  1. Impressions
  2. Clicks

Impressions :- यहाँ पर प्रतिदिन आपके Ads कितने users के द्वारा देखे गए उसके हिसाब से पैसे बनते है। पर जानकारी के लिए आपको बता दूँ की सामान्यतः 1000 Pageview पर $1 देता है।

Clicks :- ये पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है की आपके Ads पर कितने Users के द्वारा click किये गए। जितना अधिक लोगो के द्वारा आपके Ads पर क्लिक किये जायेंगे उतने ही अधिक आपके पैसे बनेंगे।

इसके अलावा आपकी इनकम अच्छी होगी या नहीं ये पूरी तरह CPC (Cost Per Click) पर निर्भर करती है। अगर CPC आपको अच्छी मिलेगी तो आपकी इनकम कम ट्रैफिक में भी अच्छी खासी हो जाएगी। और वही अगर CPC कम है तो आपकी इनकम बहुत अधिक ट्रैफिक में भी उतनी अधिक नहीं होगी।

और CPC बहुत से चीजों पर depend करती है जैसे की आपका ब्लॉग या यूट्यूब चैनल किस टॉपिक पर है।

  • जैसे की Insurance, Health, Finance इत्यादि टॉपिक पर  High CPC मिलती है।
  • और वही Entertainment, Jokes, Movies इत्यादि पर कम CPC मिलती है।

इसके अलावा आपके ब्लॉग का ट्रैफिक किस देश से आ रहा है उसपर भी CPC निर्भर करती है। जैसे की अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक Tier-1 country जैसे की USA, UK, Canada, Australia इत्यादि से आ रहा है तो आपकी CPC अच्छी मिलेगी और वही इंडिया, नेपाल, पाकिस्तान, भूटान जैसे देशो में CPC बहुत ही कम मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि वो सभी टियर 1 देशो विकसित देशो की श्रेणी में आते है और उनका Purchasing Power विकासशील देशों की तुलना में कही अधिक होती है।

Google AdSense अकाउंट कैसे बनाए?

गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बिल्कुल आसान है इसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे तो आइए जानते है।

 

  • सबसे पहले आप ब्राउज़र Google AdSense को ओपन कर लीजिये।
  • अब आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको नीचे की तरफ get start का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना जीमेल आईडी यहां पर है सिलेक्ट करना होगा जिसके माध्यम से आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाएंगे।
  • अब आपको नीचे की तरफ ब्लॉग या YouTube चैनल का लिंक का विवरण देंगे इसके बाद Country को सेलेक्ट कर लें और गूगल की Terms And Condition को Accept करके Start Using AdSense के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपको यहां पर आपने कुछ पर्सनल जानकारी का विवरण देना है।
  • जिसके बाद आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

FAQs –

Q. Google Adsense क्या हैं?

Ans – Google Adsense, गूगल कंपनी के द्वारा चलाई जा रही Advertisement उपलब्ध कराने वाली एक सर्विस है। जिसमे Website के मालिक अपने साइट पर विज्ञापन चलाने के लिए इस सर्विस का उपयोग करते है। इसके बदले में Google, Publishers को पैसे देती हैं।

Q. Google Adsense से पहला पेमेंट कब आता है?

Ans – जब आपके Google Adsense Account में 100 डॉलर (100$) पूरा हो जाते हैं तब Google Adsense आपके द्वारा कमाये हुए सारे पैसे को अगले महीने के 21 से 25 तारीख के बिच आपके Bank Account में भेज देता है।

Q. क्या Google Adsense Account बनाने के पैसे लगते है।

Ans – जी बिल्कुल भी नहीं यह पूरी तरह से फ्री सर्विस है। एडसेंस अकाउंट ओपन करने के लिए बस एक ही रेक्विरेमेंट है आपके पास किसी भी तरह का Blog, Website या Youtube Channel होना चाहिए जहाँ पर गूगल Advertisement दिखा सके।

Q. क्या गूगल एडसेंस अकाउंट कोई भी बना सकता है।

Ans – जी हाँ बिल्कुल गूगल ऐडसेंस अकाउंट कोई भी व्यक्ति बना सकता है पर इसे ऐसे ही बनाकर करोगे क्या, इसके लिए आपके पास कोई यूट्यूब चैनल, ब्लॉग, वेबसाइट होना चाहिए जहाँ पर आप गूगल के विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा सकेंगे।

आज आपने क्या सीखा?

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल Google AdSense क्या है? और ये कैसे काम करता है. अच्छाऔर ज्ञानवर्धक लगा होगा आप इस लेख के माध्यम से Google Adsense के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। इस लेख को प्यार देने के लिए आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें। किस भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम पूछ सकते है धन्यवाद!