Online MBA कैसे करें? जानिए फीस, प्लेसमेंट और बेस्ट कॉलेज

आज के समय में भारत में MBA करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है तो जाहिर है और अधिक MBA College भी खुलेंगे। पर वही अगर भारत के टॉप गवर्न्मेंट MBA College में एडमिशन के बात करे तो इसके लिए स्टूडेंट्स को CAT जैसी टफ एग्जाम को क्रैक करना पड़ेगा। इसके अलावा कई सारी टॉप Private MBA College भी है जहाँ से आप एमबीए कर सकते है।

पर अगर आपके पास टाइम नहीं है या आप वर्किंग एम्प्लॉई है और आप चाहते है की आप घर बैठे MBA करे तो आप बेशक Online MBA कर सकते है और अच्छी जॉब पा सकते है। भारत के साथ साथ पूरी विश्व में कई ऐसे यूनिवर्सिटी है जो सभी ब्रांच में MBA Course ऑफर करती है। तो आप इन इंस्टिट्यूट से भी एमबीए कर अपने सपने को उड़ान दे सकते है।

 

ऑनलाइन एमबीए क्या है? (What is Online MBA)

online mba courses in india details in hindi

आइये सबसे पहले जान लेते है Online MBA है क्या है। ऑनलाइन एमबीए एक दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। इसका Syllabus भी एकदम क्लासरूम वाला एमबीए कोर्स की तरह ही डिज़ाइन किया गया है। बस यहाँ पर अंतर ये है की इसकी पढाई लिखाई पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में होती है आपको कही कॉलेज जाने की जरुरत नहीं होती है।

कॉलेज के तरफ से सभी तरह के स्टडी मटेरिअल ऑनलाइन ही दिया जाता है और आपका एग्जाम भी ऑनलाइन मोड में ही आयोजित किया जाता है। ऑनलाइन एमबीए का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप इसे अपने गांव, शहर से घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से भारत या दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटीज से Online MBA कर सकते है।

ऑनलाइन एमबीए करना खासकर के उन लोगो के लिए फायदेमंद होता है जो किसी कंपनी में काम कर रहे है और उन्हें कंपनी में प्रमोशन सिर्फ इसलिए नहीं मिल पा रहा है की उनके पास एमबीए की डिग्री नहीं है तो आप बाकि बचे फ्री टाइम में Online MBA कर सकते है। ये उनके लिए भी फायदेमंद है जो अपने करियर में ग्रोथ चाहते है।

 

Online MBA Eligibility

आपको ऑनलाइन एमबीए में एडमिशन लेने से पहले कुछ विशेष योग्यतों के बारे में जान लेना चाहिए जो इस प्रकार है।

  • आप मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटीज से ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • ग्रेजुएशन में आपके 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक होनी चाहिए।
  • आपने कोई ना कोई एमबीए एंट्रेंस एग्जाम (CAT, MAT, CMAT, GMAT) दिया हो।
  • आपका स्कोर Entrance Exam में अच्छा होना चाहिए, तभी आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलता सकता है.
  • आप जिस किसी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेना चाहते है, उसका एंट्रेंस एग्जाम आपको पास करना पड़ेगा।
  • आपके पास एजुकेशन से सम्बंधित महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट, सर्टिफिकेट होनी चाहिए।
  • ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में पढाई करने वाले स्टूडेंट्स भी इसके लिए अप्लाई कर सकते है।

Online MBA कैसे करें? (How to do Online MBA)

चलिए अब जान लेते है की ऑनलाइन एमबीए कैसे करें, इसके पूरी जानकारी निचे दी गई है।

सबसे पहले में आप बारहवीं कक्षा में अच्छे से पढाई करे और अच्छे नम्बरो से पास करें। हो सके तो बारहवीं मैथ या कॉमर्स स्ट्रीम से ही करें, इससे आप इस फील्ड में कॉंफिडेंट महसूस करेंगे। बारहवीं पास करने के बाद आप अपना एडमिशन BBA, BBS, B.COM जैसे कोर्सो में एडमिशन ले ले.

यहाँ पर मैं आपको बता दूँ की ये ऊपर जो मैंने कोर्स बताया है आप वही करे ये कोई जरुरी नहीं है। आप किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कर सकते है। ग्रेजुएशन में आप कोशिश करें की आप अच्छे अंको से ग्रेजुएट हो। ग्रेजुएशन के दौरान ही आप  Management के Entrance Exam जैसे CAT, MAT, CMAT, GMAT, XAT आदि की तैयारी करें।

और एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे स्कोर पायें और इसके बाद आप Online MBA कोर्स के लिए अप्लाई कर एडमिशन ले ले। और दो साल अच्छे से पढाई करें और इसके बाद आप पोस्ट ग्रेजुएट हो जायेंगे।

Online MBA Fees

आज के समय में MBA एक ऐसा कोर्स है। जिसकी फीस गवर्नमेंट कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज दोनों में ही बहुत ही अधिक होती है। फिर भी Full Time MBA Course के मुकाबले Online MBA Course की फीस कम ही होती है।

पूरी Online MBA Course की फीस 40 हजार से 4 लाख रूपये तक हो सकती है। हालाकिं इसकी फीस पूरी तरह से इंस्टिट्यूट पर निर्भर करती है। आप जिस किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहे तो एडमिशन लेने से पहले उस इंस्टिट्यूट के Fees Structure उसके वेबसाइट में विजिट कर जरूर पता कर लें।

Top College for Online MBA Course

आइयें अब जानते है ऑनलाइन एमबीए (Online mba course in india) के लिए टॉप कॉलेज, यूनिवर्सिटी। आज के समय में भारत में कई बेहतरीन एमबीए कॉलेज है पर उनमे से ज्यादातर कॉलेज Full Time MBA Course ऑफर करते है। इसके साथ ही भारत में कुछ ऐसी भी University है जो Online MBA Course Offer करती है। निचे टॉप के इंस्टिट्यूट की जानकारी दी गई है।

  • Amity Online University
  • NMIMS Global Access School for Continuing Education
  • Symbiosis Institute of Distance Learning
  • Manipal Online University
  • Lovely Professional University
  • Chandigarh University
  • Institute of Chartered Financial Analysts of India
  • Manav Rachna International Institute of Research and Studies, Faridabad
  • Jain University, Bangalore
  • Indira Gandhi National Open University (IGNOU)

क्या ऑनलाइन एमबीए कर सकते है?

अब आपके सामने एक सवाल आता है की क्या Online MBA करना एक अच्छा विकल्प है. तो आइये जानते है ये उन लोगो के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो कही किसी कंपनी में कई वर्षो से अपने ग्रेजुएट डिग्री के जरिये काम कर रहे है और उनको मैनेजर जैसे पदों पर प्रमोशन के लिए एमबीए की डिग्री आवश्यक है।

इसके अलावा ये वैसे स्टूडेंट्स के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जिनके पास टाइम नहीं है की वो ऑफलाइन कॉलेज में क्लास कर एमबीए कर सके। आपको बता दूँ की ऑनलाइन एमबीए की सारी पढाई लिखाई, स्टडी मटेरियल और एग्जाम ऑनलाइन मोड में ही लिए जाते है।

पर मैं आपको पर्सनली तौर पर बताना चाहूंगा की अगर आप एक स्टूडेंट है और एक अच्छे करियर के तलाश में MBA करना चाह रहे है तो आप क्लासरूम वाला Full Time MBA Course ही करें, इससे आप आपने करियर में अच्छे पदों और अच्छी सैलरी पर काम कर सकेंगे।

इसका मुख्य कारण ये है की ऑनलाइन एमबीए में आपको वो Practical Knowledge और Offline Campus वाला एनवायरनमेंट नहीं मिल पाता है। आपको किताबी ज्ञान तो पूरा मिलेगा पर एमबीए में ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज की जरुरत होती है।

FAQs – (Online MBA कैसे करें? Online MBA Course in India Details in Hindi)

Q. सबसे अच्छा ऑनलाइन एमबीए या ऑफलाइन एमबीए कौन सा है?

Ans – देखिये जाहिर सी बात है दोनों पाठ्यक्रमों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। यदि आप रेगुलर कॉलेज जाने में सक्षम है तो आप फुल टाइम रेगुलर एमबीए ही करें। पर अगर आप कही जॉब कर रहे है और एमबीए की डिग्री आपके करियर ग्रोथ में रूकावट बन रही है तो आप ऑनलाइन एमबीए कर ले।

Q. ऑनलाइन एमबीए की औसत फीस कितनी है?

Ans – ऑनलाइन एमबीए की औसत फीस भिन्न भिन्न होती है। ये पूरी तरह से इंस्टिट्यूट पर निर्भर करती है फिर भी इसकी एवरेज फीस 60,000 से 4,00,000 रूपये के बिच होती है। आप चाहे तो ये फीस क़िस्त में भी दे सकते है।

Q. ऑनलाइन एमबीए बेहतर क्यों है?

Ans – ऑनलाइन एमबीए इसलिए बेहतर है अगर आप कही किसी कंपनी में एम्प्लॉई है और आपका प्रमोशन मैनेजर जैसे पदों पर सिर्फ एमबीए डिग्री के चलते रुकी हुई है तो आप अपने बाकि टाइम में ऑनलाइन एमबीए कोर्स कर सकते है और अपने करियर में और अधिक ग्रोथ पा सकते है।

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Online MBA कैसे करें? जानिए फीस, प्लेसमेंट और बेस्ट कॉलेज अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा आप इस लेख से ऑनलाइन एमबीए के बारे में बहुत कुछ जान पाए होंगे। इस लेख को प्यार देने के लिए आप इसे सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करे, और किसी भी तरह का सवाल, सुझाव के लिए कमेंट जरूर करें, धन्यवाद!