Online Paise Kaise Kamaye 2023 | जाने घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 21 तरीके

आज की तारीख में हर एक व्यक्ति चाहता है कि वह अधिक से अधिक पैसे कमा सके इसके लिए वह संघर्ष और परिश्रम भी करता है ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपको महीने में extra कमाई हो तो इसके लिए आप आसानी से इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Internet से पैसे कमाने के कई तरीके हैं और ऐसे अनेकों लोग हैं जो इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं अगर आपके मन में ख्याल आएगा कि आप ऑनलाइन तरीके से पैसे कैसे कमाए गे अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (ghar baithe paise kaise kamaye) को आखिर तक पढ़े।

फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (internet se online paise kaise kamaye)

आज का जमाना Internet का है। ऐसे में कई लोग आजकल घर बैठे इंटरनेट के माध्यम करोड़ो रूपये तो मैं नहीं कहूँगा पर ये जरूर है की वो लाखों रूपये कमा रहे है। अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित प्रकार के तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए एक-एक कर जानते है।

internet se online paise kaise kamaye
internet se online paise kaise kamaye

#1. Blogging से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आप इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा चाहते हैं तो इसके लिए आप ब्लॉगिंग कर महीने में लाखों रुपए की आय प्राप्त कर सकते हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी खुद की कोई वेबसाइट बनानी होगी और वेबसाइट बनाने का खर्चा कुल मिलाकर 4000-5000 रूपये का आएगा और जब आप की वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगी।

तब आपको वहां पर अपने टॉपिक से जुड़ा हुआ पोस्ट रेगुलर डालना होगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की आप वही टॉपिक पर Blog बनाये जिसमे आपकी Expertise हो ताकि आप बेहतरीन कन्टेन्ट Publish कर सके। तभी जाकर आप ब्लॉगिंग में सफल हो पाएंगे और महीने में अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

जब आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगी तब आपको अपना वेबसाइट Google Adsense के द्वारा अप्रूवल करवाना होगा इसके बाद आपके वेबसाइट पर विज्ञापन आएगा और जो भी कस्टमर इन विज्ञापन पर क्लिक करेगा उसके बदले आपको गूगल से पैसे मिलेंगे।

#2. YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Youtube दुनिया की सबसे बड़ी Video Sharing platforms और यहां पर प्रतिदिन करोड़ों की संख्या में लोग वीडियो अपलोड करते हैं और वीडियो को देखते भी हैं ऐसे में अगर आप इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको Youtube पर अपना एक Channel बनाना होगा फिर आप को नियमित रूप से अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करेंगे और अगर आप का वीडियो वायरल हो जाता है तो आप के वीडियो पर लाखों की संख्या में views और subscribers आएगा।

इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल को Google adsense के द्वारा approval मिल जाएगा उसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। Adsense के साथ साथ Brand Promotion, Paid Video कर के भी आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 subscribers होने आवश्यक है।

#3. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

आज की तारीख में कई लोग Affiliate Marketing के द्वारा लाखों रुपए कमा रहे हैं ऐसे में अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप भी एफिलिएट मार्केटिंग कर अच्छा खासा पैसा महीने में कमा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको दुनिया की जानी-मानी ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart और Amazon पर अपना एफिलिएट मार्केटिंग का अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद आप इन कंपनियों के प्रोडक्ट के लिंक आप अपने Social Media अकाउंट पर शेयर करेंगे और अगर कोई भी व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक कर प्रोडक्ट इन कंपनियों से खरीदा है तो आपको कंपनी से कमीशन के तौर पर पैसे मिलेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अगर कोई भी व्यक्ति अधिक पैसे कमाना चाहता है तो इसके लिए आपको अपना खुद का कोई Affiliate Website या Youtube Channel बनाना होगा। यकीं मानिए Affiliate Marketing से काफी तगड़ा कमाई होती है अगर आप अच्छे से मेहनत करते है तो।

#4. Online Teaching से पैसे कमाए

अगर आपका किसी सब्जेक्ट में कोई डिग्री है या आपको उस सब्जेक्ट के जानकार हैं तो आप छोटे बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। आज की तारीख में Education पूरी तरह से डिजिटल हो गया है इसका सबसे अच्छा उदाहरण कोरोना वायरस के समय देखा गया था जब छोटे बच्चों को ऑनलाइन तरीके से पढ़ा जा रहा था

ऐसे में आने वाला समय डिजिटल एजुकेशन का होगा आज के समय में ऐसे अनेकों वेबसाइट है जहां पर आप ऑनलाइन टीचिंग कर महीने में 30000 से 40000 रूपये कमा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ बेहतरीन ऑनलाइन ट्यूशन प्रदान करने वाली वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं जैसे- Udemy, unacadmy इत्यादि।

#5. अपनी Skill बेच कर ऑनलाइन पैसे कमाए

अगर आपके अंदर किसी भी क्षेत्र में अच्छा-खासा Skill है तो आप अपने इस skill दम पर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. आज के समय में आपको ऐसे अनेकों वेबसाइट मिल जाएंगे जहां पर आप अपनी इस skill के माध्यम से महीने में आसानी से 25000 से 30000 रूपये कमा सकते हैं।

और जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता जाएगा आपकी इनकम लाखों में पहुंच सकती है. Freelancer और Fiverr जैसी वेबसाइट पर जाकर आप अपना प्रोफाइल बना सकते हैं और आपके अंदर जो भी skill है वहां पर आप mention कर देंगे इसके बाद आप इन वेबसाइट के माध्यम से जो भी आपको प्रोजेक्ट मिलेगा उसे पूरा करेंगे इसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

#6. Online सामान बेचकर पैसा कैसे कमाए

आज की तारीख में ऐसे अनेकों वेबसाइट है जहां पर आप ऑनलाइन सामान बेचकर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको इन वेबसाइट के ऊपर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। आप Amazon, Flipkart जैसी इ कॉमर्स वेबसाइट पर Seller Account बनाने के बाद आप जीस किसी भी प्रोडक्ट जो बेचना चाहते है।

उसके Photo को यहां पर अपलोड कर देंगे और इसकी कितनी Price है इसका भी विवरण आप यहां पर देंगे इसके अलावा आपने olx का नाम जरूर सुना होगाए olx के माध्यम से आप पुराने चीजों को भी sell कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

#7. Content writing करके ऑनलाइन तरीके से पैसे कमाए

अगर आपको किसी भी विषय में लिखने का अच्छा खासा अनुभव या आप अच्छा लिख सकते हैं तो इसके लिए आप कंटेंट राइटिंग कर  महीने में 20,000 से लेकर 25,000 रूपये आसानी से कमा सकते हैं आज के समय में आपको ऐसे अनेकों फेसबुक ग्रुप मिल जाएंगे।

जहां पर लोग अपने ब्लॉग, वेबसाइट के लिए Content Writer की तलाश करते हैं। वहां पर आप उनसे संपर्क कर लेंगे और उनके वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखकर बदले में पैसे ले लेंगे। इसके अलावा आप चाहे तो आप डायरेक्ट उस वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

और वहां पर आपको संपर्क करने का पेज दिखाई पड़ेगा उन से आप संपर्क कर लेंगे। अगर उनको Content writer की जरूरत होगी तो आप उनसे बात कर अपना काम शुरू कर सकते हैं. आज की तारीख में ऐसे कई लोग हैं जो इस तरीके से पैसे कमा रहे हैं आप भी कमा सकते हैं।

#8. Freelancing से पैसे कैसे कमाए

Freelance के द्वारा आज की तारीख में ऐसे कई लोग हैं जो घर बैठे लाखों रुपए का इनकम कर रहे हैं ऐसे में अगर आपके अंदर भी एक कोई विशेष प्रकार का टैलेंट है या स्किल है तो आप अपने इससे स्किल को बेचकर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा।

और आप किस प्रकार के काम कर सकते हैं उनका एक डिटेल विवरण यहां पर आपको डालना होगा। आज केवक्त में Fiverr.com, upwork.com, freelancer.in, और worknhire.com कुछ ऐसी Freelancing वेबसाइट हैं जो फ्रीलांस जॉब प्रदान करती हैं।

आप इन वेबसाइटों के माध्यम $5 से लेकर $100 तक कमा सकते हैं इससे अधिक भी आपकी इनकम हो सकती है  ऐसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आपके पास Paypal Account होना आवश्यक है।

#9. ईमेल मार्केटिंग के जरिए

दोस्तों आज के समय में कंपनी अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए क्या क्या नहीं करती है। Email Marketing उन्ही तरीको में से एक है। ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कपनियां खूब करती है। ऐसे में अगर आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में अच्छी खासी जानकारी है।

तो आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप के माध्यम से ईमेल मार्केटिंग कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। और अगर आपको Email marketing करनी नहीं आती है तो आप इसे Youtube जैसे प्लेटफार्म से फ्री में Learn कर सकते है।

#10. Photo Editing करके पैसे कैसे कमाए

अगर आप Photo Editing करने में माहिर हैं तो आप इसके द्वारा घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आज की तारीख में ऐसे अनेकों वेबसाइट है जहां पर आप फोटो एडिटिंग का काम कर और उसके बदले आपका कस्टमर से अच्छा खासा पैसा ले सकते हैं।

साथ ही आज के समय में कई ऐसे बड़े यूट्यूब चैनल है जो अपने यूट्यूब चैनल के Thumbnail को बनाने के लिए लोगो को Hire करती है। ऐसे में अगर आप चार से पांच यूट्यूब चैनल के लिए काम कर सकते है। इसके अलावा अगर आप अच्छा  फोटो खींचने में माहिर है तो आप उन फोटो को एडिटिंग करके ऐसे अनेकों वेबसाइट है जहां पर Sell कर सकते हैं।

#11. Video Editing करके पैसे कैसे कमाए

अगर आप Youtube Channel चैनल पर काम करते हैं तो आप लोग जानते होंगे कि जब भी कोई वीडियो रिकॉर्ड होता है तो उसके बाद उस वीडियो को अच्छी तरह से Editing करनी होती है उसके बाद हम लोग वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते हैं

ऐसे में अगर आपको वीडियो एडिटिंग का काम आता है तो आप आसानी से महीने में 15 से 20 हजार रूपये कमा सकते हैं।अब आपके मन मे सवाल आएगा कि वीडियो Video Editing करने का काम आपको कहां से मिलेगा। आप चाहे तो अपने शहर के लोकल न्यूज़ चैनल में जाकर पता कर सकते हैं।

कि वहां पर कोई Video Editing का काम तो खाली नहीं है इसके अलावा आज के समय में कई बड़े ऐसे Youtuber है जिनको वीडियो एडिटर की जरूरत है जो उनके लिए काम करें आप चाहे तो उनसे भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप फ्रीलांसिंग साइट्स पर खुद को रजिस्टर करके भी Video Editing की का काम कर सकते है।

#12. Instagram से पैसा कैसे कमाए

जी हाँ सही सुना आपने आप इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते है। आज के समय में हर एक इंटरनेट यूजर इंस्टाग्राम तो यूज़ करता है पर उनमे से बहुतो को पता नहीं होता है की वो इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते है। इंस्टाग्राम से पैसे आप Instagram Reels बनाकर कमा सकते है।

इसके अलावा आप Instagram पर Page बनाकर भी पैसे कमा सकते है। आजकल कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए इंस्टाग्राम पेज का सहारा लेते है। मतलब की यहाँ पर Paid Promotion का अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते है।

सीधा सा बोलू तू आप Insatagram से पैसे कमाने के कई तरीके है जैसे की आप खुद के Reels को Monetize करके पैसे कमा सकते है इसके अलावा Sponsership, Affiliate Marketing, खुद का प्रोडक्ट बेचकर, Paid Post के जरिये आप महीने का अच्छा इनकम कर सकते है।

#13. Dream11 से पैसे कैसे कमाए

Dream11 एक ऑनलाइन फैंटसी गेम एप्लीकेशन है। इसमें आप कई तरह के खेल जैसे की क्रिक्रेट, फुटबॉल ,कबड्डी, हॉकी इत्यादि ऑनलाइन खेल सकते है। Dream 11 में गेम खेलने के लिए आपको अपनी टीम बनानी होती है। जैसे मान लीजिये इंडिया-ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेट मैच हो रहा है तो आपको इन सभी 22 खिलाडियों में से अपनी समझ के अनुसार 11 प्लेयर को चुननी होती है।

और इस अपनी बनाई गई टीम का कैप्टन और वाईस कैप्टन भी आपको सेलेक्ट करना होता है। इसके बाद आप कुछ पैसे लगाकर कांटेस्ट में भाग लेते है। और अगर आपकी टीम बढ़िया परफॉरमेंस करती है तो आप इससे लाखो रूपये भी कमा सकते है। कई क्रिकेट लवर तो Dream11 में गेम खेलकर रातो रात लखपति, करोड़पति बन गए है। इसमें आप App को  Refer करके भी पैसा काम सकते है।

#14. Reselling करके पैसे कमाए

आप अपने Smartphone के द्वारा Reselling करके महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं आप लोगों ने Meesho App का नाम जरूर सुना होगा। इस इ कॉमर्स वेबसाइट के जरिये आप आसानी से प्रोडक्ट को Sell कर मोटी कमाई कर सकते हैं Meesho Apps में किसी भी प्रोडक्ट पर अपना Profit रखकर उसे आप Resell कर पैसे कमा सकते हैं।

बाकी सारा काम जैसे कस्टमर को डिलीवरी देना हो या कस्टमर की कोई भी समस्या है उसका पूरी जिम्मेदारी Meesho एप्स की टीम की होती है। आप तो बस प्रोडक्ट पर अपना मार्जिन रखकर उसे सेल कर दो। इस तरह की रेसेल्लिंग का काम आप Whatsapp Business के द्वारा कर सकते है।

#15. Stocks में निवेश करके ऑनलाइन पैसे कमाए

Share Market के द्वारा आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो रातो रात लखपति और करोड़पति बन जा रहे हैं। ऐसे में अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से शेयर मार्केट में पैसे निवेश कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आज की तारीख में ऐसे अनेकों प्रकार के शेयर मार्केट से जुड़े हुए एप्लीकेशन आपको मिल जाएंगे।

जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर शेयर मार्केट के बारे में व्यापक जानकारी हासिल कर सकते हैं। और उसमें पैसा निवेश कर कर अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। आपने Rakesh jhunjhunwala का नाम सुना ही होगा जिसने स्टॉक मार्किट से पैसा कमा कर अपना एम्पायर खड़ा कर दिया है। आज के समय में Bank Nifty में Intraday Trading करके कुछ रिस्क के साथ आसानी से अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते है।

#16. Digital Marketing से पैसे कमाए

आज के समय में प्रत्येक कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा विज्ञापन करवाती है ताकि उनके प्रोडक्ट की पहुंच सभी कस्टमर तक हो सके और उनके सेल में वृद्धि हो। ऐसे में अगर आपके पास स्मार्टफोन है और आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानते हैं तो आप आसानी से अपने फोन के माध्यम से अच्छा खासा पैसा महीने में कमा सकते हैं।

Digital Marketing में कई सारे चीजें होती है जैसे की आप Search Engine Optimisation, Web Design & Development, Social Media Marketing, Video Production, eCommerce Marketing इत्यादि कामों को कर सकते है।

#17. Web Designing करके पैसे कमाए

आज के इस इंटरनेट, डिजिटल भरी दुनिया में हर कोई डिजिटल तरीके से पैसे कमाने की सोच रहा है। ऐसे में आप Web Designing करके पैसे कमा सकते है। क्यूंकि वेब डिजाइनिंग करना हर किसी की बस की बात है नहीं। Web Designing में आप लोगो को Website बनाकर दे सकते है।

इसके लिए आप 10 से 30 हजार रूपये तक चार्ज कर सकते है। इसके लिए आप चाहे तो खुद का एजेंसी भी खोल सकते है और एक टीम बनाकर ऑनलाइन आर्डर लेकर आप बड़े पैमाने पर इस काम को कर सकते है। फ्रीलांसिंग साइट्स पर आप आसानी से वेब डिजाइनिंग का काम पा सकते है।

#18. ई-बुक के जरिए

आज की तारीख में Digital E- book की बहुत ज्यादा डिमांड मार्केट में बढ़ गई है ऐसे में अगर आपके पास मोबाइल है तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से ही E- book  बना सकते हैं और उसे विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्म पर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते।

इसके अलावा अगर आप blogging, Youtube या Instagram जैसे ऑनलाइन काम करते है। जैसे मान लीये आप बहुत समय से Blogging करते है तो आप जो भी Blogging के बारे में जानते है साथ ही इसे कैसे अच्छे ढंग से किया जाय ताकि नए ब्लॉगर इसमें सफल हो सके।

इन सभी चीजों को एक साथ Combine कर आप एक EBook का रूप दे सकते है और आप अपना ई बुक Amazon Kindle पर फ्री में पब्लिश कर सकते हैं और साथ ही आप वहां पर बेचकर महीने का ठीक ठाक Earning भी कर सकते है।

#19. Data Entry से ऑनलाइन पैसे कमाए

Data Entry एक ऐसा काम है जो बहुत ही ध्यान और सटीकता से करने की आवश्यकता होती है। डाटा एंट्री करने के लिए आमतौर पर MS Office, MS Excel, MS Powerpoint, Tally Accounting या अन्य कोई Software जिसका यूज़ ऑफलाइन या ऑनलाइन डाटा फीड करने में किया जाता है। इन सभी चीजों में मास्टर व्यक्ति के लिए कई जॉब्स उपलब्ध है।

आजकल कई ऐसी डिजिटल कम्पनियां है जो Data Entry में Skill व्यक्ति को अच्छे खासे पैसे देकर अपने यहाँ नौकरी पर रखती है। आप इस तरह के जॉब्स को Freelancing sites से कर सकते है।

#20. ट्रांसलेटर का काम करके पैसे कमाए

आज की तारीख में अगर आपको किसी भी भाषा में Translate करने का अच्छा खासा अनुभव या नॉलेज है तो आप आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से ट्रांसलेटर का काम कर महीने में मोटी कमाई कर सकते हैं क्योंकि आज की तारीख में ऐसे अनेकों इंटरनेशन वेबसाइट है या भारतीय वेबसाइट भी है।

जिन्हें Translator की जरूरत पड़ती है आप वहां पर आवेदन कर पाएंगे और ट्रांसलेटर का काम कर महीने में 20000 से लेकर 25000 रूपये शुरुआती तौर पर कमा सकते हैं. इस प्रकार का काम आप मोबाइल के माध्यम से घर बैठे कर पाएंगे। जैसे अगर आपने Spanish Language सीखी है तो आप फ्रीलांसिंग साइट्स पर आसानी से Translator का काम पा सकेंगे।

#21. App बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आप खुद का App बनाकर भी पैसा कमा सकते है। अभी के समय के साथ साथ आने वाले दिनों में Mobile Apps का मार्केट और बड़ा होने वाला है। और ऐसा भी नहीं है की आप कैसा भी App बना देंगे और वो आपको पैसा कमा के देगा। एक अच्छा App बनाने के लिए उस App का Concept अच्छा होना चाहिए।

इसके लिए आपको रिसर्च करना होगा की आजकल किस तरह के App का ट्रेंड चल रहा है। कहने का मतलब ये है की आपको Vision क्लियर होना चाहिए की आप किस वर्ग के ऑडियंस को टारगेट कर रहे है। जैसे आज के समय में आप Shorts Video, Dating Site, Cricket App जैसे Apps को बना सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे की App बनाने के लिए तो Coding और Android Studio का नॉलेज होना चाहिए पर ऐसा नहीं है. आज के समय में मात्रा कुछ ही समय में आप अपना खुद का App Develop करने सकते है। AppsGeyser एक ऐसा ही फ्री में App develop करने वाला प्लेटफार्म है। जहाँ से आप बिना कोई टेक्निकल नॉलेज के App बना सकते है।

Free में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें

अगर आप ऊपर में बताये गए पैसे कमाने के तरीके को अच्छे ढंग से करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक चीजे होना बहुत ही जरुरी है जो इस प्रकार है।

1. Skill – किसी भी काम को करने के लिए स्किल का होना बहुत ही जरुरी है। और ऑनलाइन काम करने लिए आपके पास आपके फील्ड के अनुसार स्किल होना जरुरी है। जैसे की अगर आप Data Entry का काम करते है तो आपको MS Office, MS Excel, MS Powerpoint, Tally Accounting इत्यादि का अच्छा नॉलेज होना जरुरी है।

उसी तरह Affiliate Marketing करने के लिए आपको Blog बनाना आना चाहिए साथ ही आपको SEO का नॉलेज भी होना चाहिए। और जो भी ऑनलाइन काम आप करना चाहते है और उससे सम्बंधित आपके पास अगर स्किल नहीं है तो आप उस काम को शुरू करने से पहले उस स्किल को सीखिए तभी आप अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

2. Laptop/Mobile – ऑनलाइन काम कर पैसे कमाने के लिए जो सबसे जरुरी चीज है वो है Laptop, Desktop, Tablet, Mobile का होना। अगर आप आपके पास लैपटॉप, डेस्कटॉप है तो अच्छी बात है नहीं तो आप अपने मोबाइल से ही शुरुआत कर सकते है।

कुछ काम है जिसे आप मोबाइल से ही कर सकते है जैसे की Content Writting, Instagram Reels से पैसे कमाना इत्यादि। इसके अलावा आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ताकि आप जो भी काम शुरू करें उसे अच्छी तरह से कर सके।

FAQs –

Q. घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Ans – देखिये घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन काम करके कितना पैसा कमाया जा सकता है, तो मैं आपको बता दूँ इसकी कोई सिमा नहीं है आज के समय में कई ऐसे लोग है को Share Marketer, Youtuber, Blogger इत्यादि जैसे कामों को कर रहे है और यकीन मानिये वो महीने का लाखों, करोड़ो रूपये कमा रहे है। जैसे आजकल तो आप देख ही रहे है की कई ऐसे Youtube Channel ओनर है जिनका फैन फॉलोविंग किसी एक्टर से कम नहीं है।

Q. घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट कौन सी हैं?

Ans – घर बैठकर ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट के बारे में बात करें तो आप Freelancing Sites का इस्तेमाल कर सकते है। इसका कारण ये है की ये बहुत ज्यादा भरोसेमंद साइट्स होती है। कुछ फ्रीलांसिंग साइट्स है जैसे की Fiverr, Upwork, Freelancer इत्यादि।
इसके अलावा आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग के लिए Amazon, Flipkart जैसे Affiliate Program से जुड़ सकते है।

Q. ऑनलाइन पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं ?

Ans – आज के समय में बहुत से तरीके है जहाँ आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। जिसमे ब्लॉगिंग, यूट्यूब चैनल, ऑनलाइन टीचिंग, फ्रीलांसिंग, फोटोग्राफी, ऑनलाइन डाटा एंट्री, इबुक पब्लिस, कंटेंट राइटिंग, ईमेल मार्केटिंग, ट्रांसलेटर का काम, शेयर मार्किट, वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, वेब डिजाइनिंग इत्यादि का काम कर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Q. ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है।

Ans – ऑनलाइन काम करने के लिए आपके पास लैपटॉप, स्मार्टफोन, टेबलेट होना चाहिए। अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप ऑनलाइन के किए काम मोबाइल से भी कर सकते है जैसे की Content Writting, Instagram Reels आदि। इसके साथ ही आपके पास अच्छी इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

निष्कर्ष –

देखिये आज के समय में इंटरनेट से किये जाने वाले ऑनलाइन काम Boom पर है। हर दूसरा आदमी घर बैठे ऑनलाइन तरीके से काम कर पैसे कमाना चाहता है। ऊपर में बताये गए ऑनलाइन तरीको में से अगर आप किसी एक चीज में भी खुद को skilled कर लेते है। तो यकीन मानिये आज के समय में आप कम से कम बेरोजगार तो नहीं रहेंगे इतनी गारंटी तो है।

उम्मीद करते है आपको ये लेख Online Paise Kaise Kamaye (जाने घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 21 तरीके) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा। ये आर्टिकल अगर आप जरा सा भी अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों साथ ही साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें। किस भी प्रकार का सवाल, सुझाव के लिए आप कमेंट सकते है धन्यवाद!