प्रकाश राज|Prakash Raj is a wonderful actor

प्रकाश राज होनहार कलाकार

प्रकाश राज एक बेहद ही होनहार भारतीय कलाकार और फिल्म निर्माता  है। प्रकाश ने सिंघम वांटेड दबंग 2 जैसी बड़ी मूवी में विलेन की  अहम भूमिका निभाई रजनीकांत कमल हसन के बाद प्रकाश राज पहले ऐसे व्यक्ति हैं। जिन्होंने सिनेमा जगत में अपनी छाप छोड़ी कन्नड़ और तेलुगु सिनेमा के अभिनेता प्रकाश राज तेलुगू फिल्म जगत के बेताज बादशाह है। तमिल फिल्मों में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई और बढ़-चढ़कर कामयाबी हासिल की प्रकाश राज  अब तक 2000 प्ले कर चुके हैं।

व्यक्तिगत जीवन

प्रकाश राय का जन्म कर्नाटक के बेंगलुरु में 26 मार्च 1965 को एक  तुलु बोलने वाले पिता मंजू नाथ राय और मां स्वरानाथा राय के यहां मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।  उनके भाई प्रसाद राय हैं। जो स्वयं भी एक अभिनेता है, प्रकाश राय ने सेंट जोसेफ के लड़कों के हाई स्कूल बेंगलुरु में स्कूली शिक्षा पूरी की और सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्स बेंगलुरु में भी शामिल हो गए, प्रकाश  राय ने प्रमुख नाम तमिल फिल्म निर्देशक बालाचंद्र की सलाह पर प्रकाश राय को बदलकर प्रकाश राज रख लिया वह अभी भी अपने गृह राज्य कर्नाटक में प्रकाश राय के नाम से जाने जाते हैं।

 1994 में प्रकाश राज ने अभिनेत्री ललिता कुमारी से शादी की  उनकी दो बेटियां और पूजा और पुत्र सिद्धू है। उन्होंने 2009 में अपनी पत्नी को तलाक दे दिया प्रकाश राज शुरू से ही नागरिक  माने जाते हैं।उन्होंने 24 अगस्त 2010 को कोरियोग्राफर पोनी वर्मा से शादी की उनका एक बेटा है वेदांत। 

सिनेमा जगत 

प्रकाश राज ने अपने अभिनय की शुरुआत  दूरदर्शन के एक धारावाहिक सेकी प्रकाश राज ने अपनी करियर में कई फिल्में की इस दौरान उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया। प्रकाश राज ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 1991 में फिल्म हिटलर से की थी। लेकिन पहचान उन्हें वांटेड के किरदार  घनी भाई से मिली।

प्रकाश कई विवादों में भी शामिल

 तेलुगू फिल्म निर्माताओं द्वारा अतीत में उन्हें छह बार प्रतिबंधित किया गया था।

प्रकाश राज की मातृभाषा कन्नड़ के अलावा तमिल, तेलुगु,तुलु, मलयालम ,मराठी, हिंदी और अंग्रेजी में महारत हासिल है इसी वजह से प्रकाश को भारतीय सिनेमा में अभिनेताओं के सबसे अधिक मांगों में शामिल किया गया था उन्होंने विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं निभाई हैं। विशेषकर खलनायक के रूप में और हाल ही फिलहाल चरित्र अभिनेता के रूप में 1998 में कृष्णा  वाम्सी द्वारा निर्देशित तेलुगू फिल्म की।प्रकाश को 1998 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया, और एक राष्ट्रीय प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित एक तमिल फिल्म कांचीपुरम में उनकी भूमिका के लिए 2009 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म पुरस्कार और एक निर्माता के रूप में उन्होंने कंट्री में कथनी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत लिया है।

फिल्में

 इंद्रप्रस्थम ,बंधनम, हिरोपंती, बुड्ढा होगा तेरा बाप, मुरारी, सिंघम, वांटेड, एंटरटेनमेंट, इंदिरा द टाइगर, ईडियट, शक्ति द पावर,  गंगोत्री, स्मार्ट द चैलेंज, राणा

Rajesh Sharma

Blogger, Researcher, Author

रिप्लाई (रिप्लाई) दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: