बैटरी पर तापमान का प्रभाव – The effect of temperature on the battery and its life

 बैटरी और उसके जीवन पर तापमान का प्रभाव

The effect of temperature on the battery and its life

आप शायद ही आपके फोन, या अपने कैमरे या अपने टॉर्च पर बैटरी के बारे में सोचते होंगे,  जब तक यह काम बंद नहीं करता। अक्सर, जब आप गर्मी  के शिखर में होते हैं  या सर्दियों में होते  हैं. खराब मौसम के कारण बैटरी इतनी संवेदनशील क्यों होती है?

ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक बैटरी में एक छोटी सी रासायनिक प्रतिक्रिया होती है, और रासायनिक प्रतिक्रिया तापमान पर बहुत निर्भर होती है।

बैटरी का विज्ञान

 

लगभग हर बैटरी, जो आपकी टॉर्च के अंदर होती है, जो आपकी कार को चालू  करती  है, तीन बुनियादी भागों से बनी  होती है : दो इलेक्ट्रोड्स, एक इलेक्ट्रोलाइट और एक विभाजक। दो इलेक्ट्रोड्स बैटरी के प्रत्येक छोर में  होते हैं। कैथोड(cathode) सकारात्मक अंत से जोड़ता है, नकारात्मक को एनोड (anode)। इलेक्ट्रोलाइट जो उनके बीच होता है आमतौर पर एक तरल पदार्थ की तरह होता है। जिसमें विद्युतीय चार्ज  कण (electrically charged particles) होते हैं जिसे आयन कहते है। विभाजक केवल यही करता है कि यह कैथोड और एनोड को अलग करता है, उन्हें संपर्क और शॉर्ट सर्किट होने से रोकता  है।

 

जब आप टॉर्च में बैटरी डालते हैं, तो आप एक सर्किट पूरा कर रहे हैं। इस इलेक्ट्रोलाइट की  रासायनिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते है।  कैथोड(cathode) लाइटबल्ब में एनोड की ओर निरंतर जाती है। विद्युत ऊर्जा में यह रूपांतरण एक रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से होता है जो इलेक्ट्रोड में परमाणुओं और इलेक्ट्रोलाइट में आयनों के बीच होता है।

 बैटरी और उसके जीवन पर तापमान का प्रभाव

अरहेनियस समीकरण (Arrhenius equation) नामक रसायन विज्ञान में एक विशेष नियम है , जो कहता है कि उच्च तापमान में तेजी से रासायनिक प्रतिक्रिया होगी। इसलिए जब आप अपने फोन को लेकर गर्मी  में जाते हैं, तो बैटरी के अंदर की रासायनिक प्रतिक्रिया का प्रवाह तेज हो जाता है। परिणाम स्वरुप आप अपने फोन पर बैटरी जल्दी ही कम हो जाती है।

Source - wiki.uiowa.edu
Effects of Temperature on Battery output and cycle life

 

इसी तरह ठंडा तापमान मे धीमी रासायनिक प्रतिक्रिया होती है। अगर आप नई हिमपात (Snow) की तस्वीरें शूट करने के लिए एक डिजिटल कैमरा ले रहे हैं, तो आपको लगेगा कि आपकी बैटरी लाइफ ज्यादा चलेगी तो ऐसा भी कुछ हद तक सही नहीं है।

इसका कारण यह है कि सुस्त रासायनिक प्रतिक्रिया से बैटरी कम और कम बिजली देती है, जो कैमरे की मांग को पूरा नहीं करती। जरुरत को पूरा करने के किये तब बैटरी फिर गर्म हो जाती है, तो बिजली पर्याप्त देने लगती है। तब बैटरी में सामान्य रासायनिक प्रतिकिया होने लगती है।

ठंड में धीमी गति से डिस्चार्ज होती है इसी वजह कुछ लोगो बैटरी को फ्रिज में रख देते है। लेकिन यह जरूरी नहीं,

बैटरी कंपनियों के अनुसार बैटरी को सामान्य तापमान में सूखी जगह रखना चाहिए जिससे बैटरी की लाइफ ज्यादा चल सके।

 

 

बैटरी और उसके जीवन पर तापमान का प्रभाव The effect of temperature on the battery and its life in hindi

Vishal Kushwaha

Admin Of GoogleGyan.com

रिप्लाई (रिप्लाई) दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: