149 साल बाद पड़ा पूर्ण चंद्र ग्रहण | the full Moon Eclipse after 149 years in Hindi

साल 2019 में कुल 5 चंद्र ग्रहण लगने वाले हैं जिसमें 3 सूर्य ग्रहण और दो चंद्रग्रहण होंगे, साल के पहले महीने में एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण लगा था। 16 जुलाई 2019 को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगा यह  खंडग्रास चंद्र ग्रहण था। 

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 /17 जुलाई 2019 को  यह आंशिक रूप मे था। 16 जुलाई 2019 की देर रात यानी 4:31 से सुबह 4:31 तक दिखाई दिया, इस ग्रहण का असर भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और दक्षिण अमेरिका में भी दिखाई दिया।

 उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में लगने वाला यह चंद्र ग्रहण 2019 में कुल 2 चंद्र ग्रहण है जिसमें से पहले 21 जनवरी को लग चुका है यह पूर्ण चंद्र ग्रहण था।  जुलाई में साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगा

 गुरु पूर्णिमा पर्व वाले दिन  चंद्र ग्रहण लगा गुरु पूर्णिमा पर यह लगातार दूसरे साल चंद्र ग्रहण लगा इससे पहले 27 जुलाई को गुरु पूर्णिमा पर ही खग्रास चंद्र ग्रहण लगा था, क्योंकि ग्रहण से पहले सूतक लग जाता है, इसलिए गुरु पूर्णिमा पर गुरु पूजा के कार्यक्रम सूतक लगने से पहले ही हो गए।

 माना जाता है कि सूतर के दौरान किसी भी तरह के शुभ कार्य नहीं करने चाहिए, एक दुर्लभ योग इस बार के चंद्रग्रहण पर बना था।

 इतिहास

 1870 में 12 जुलाई को  यानी 149 साल पहले बना था जब गुरु पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण हुआ था। और उस समय भी शनि केतु और चंद्र के साथ धनु राशि में स्थित था सूर्य राहु के साथ मिथुन राशि में स्थित था।

Rajesh Sharma

Blogger, Researcher, Author

रिप्लाई (रिप्लाई) दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: