Teleprompter क्या होता है? और ये कैसे काम करता है (Teleprompter in Hindi)

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Teleprompter क्या होता है। आप लोगों ने अक्सर किसी भी देश के राष्ट्रपति,  प्रधानमंत्री को देखा होगा कि जब भी वह भाषण देते हैं तो उनके सामने एक Display Screen होती है जिसमें वह बीच-बीच में देखा करते हैं और उसके बाद अपनी बात को जनता के सामने रखते हैं।

ऐसे में आप लोगों ये सोचते होंगे कि आखिर में जो उनके सामने जो डिस्प्ले स्क्रीन होती है वो चीज क्या है तो जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ की उसे Teleprompter कहा जाता है इसके माध्यम से ही अक्सर बड़े नेता लोग अपना भाषण देते है साथ ही इसका इस्तेमाल News Anchor, Content Creator भी करते है न्यूज़ पढते समय और कंटेंट बनाते समय।

teleprompter kya hota hai

अब आप लोगों के मन में सवाल तो आता होगा कि आखिर में Teleprompter क्या होता है और ये काम कैसे करता है (Teleprompter in Hindi) इसका इतिहास क्या है अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Teleprompter क्या है? (What is Teleprompter in Hindi)

Teleprompter, असल में दो अंग्रेजी शब्द से मिलकर बना हुआ है जिसमें “Tele” शब्द का मतलब होता है “दूर” और Prompter शब्द का अर्थ होता है अनुबोधक या स्मरण करने वाला। ये एक खास तरीके का Display Device होता है इसका इस्तेमाल राजनेता, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति अपने भाषण देते समय करते हैं।

इसकी माध्यम से वह अपने स्पीच को पढ़ते हैं आप लोगों ने देखा होगा कि देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति जब किसी भी विषय पर भाषण देते हैं। तो वो बिना रुके लगातार अपने विषय से सम्बंधित चीजों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हैं और कई लोगों को लगता है कि उन्होंने भाषण याद कर के आया है जो कि वास्तव में ऐसा होता नहीं है।

क्योंकि उनके सामने एक डिस्प्ले डिवाइस होती है जिसमें उनका भाषण लिखा हुआ रहता है। और उन्हें केवल अपना भाषण पढ़कर लोगों के सामने रखना होता है। असल में टेलीप्रॉम्प्टर (Teleprompter) में एक Monitor लगा होता है यह मॉनिटर आमतोर पर Camera के ठीक नीचे लगा होता है जिसमें अक्षर नीचे से ऊपर की ओर चलते रहते हैं।

Teleprompter का इतिहास क्या है?

अगर हम Teleprompter के इतिहास के बारे में बात करें तो सबसे पहले इसका इस्तेमाल साल 1948 में अमेरिका में किया गया था और इसका आविष्कार Hubert Schlafly के द्वारा किया गया था। पहले के समय इसके अंदर हाफ सूट के साइज के डिवाइस के ऊपर एक प्रिंटेड पेपर के रोल के जरिए स्पीकर अपने भाषण को देता था।

जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे ये Evolve होकर डिस्प्ले डिवाइस के रूप में परिवर्तित हो गया। वर्ष 1952 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति Dwight D. Eisenhower के द्वारा इसका इस्तेमाल भाषण देने के लिए किया गया था।

टेलीप्रॉम्प्टर का क्या उपयोग है? (Uses of Teleprompter in Hindi)

  • देश दुनिया भर के तमाम बड़े-बड़े राजनेताओं राजनितिक रैलियों में जब भी अपना भाषण स्टेज पर लाखो लोगो के सामने देते है तो वो वहां पर टेलीप्रॉम्टर का ही इस्तेमाल करते है।
  • आपने अक्सर टीवी पर न्यूज़ एंकर को देखा हो वो बिना रुके घंटो तक किसी टॉपिक पर बोलते रहते है तो वहां पर न्यूज़ को पढ़ने के लिए टेलीप्रॉम्टर का ही इस्तेमाल करते है।
  • कंपनी के ऑफिस में प्रेजेंटेशन, मीटिंग के लिए भी Teleprompter का इस्तेमाल किया जाता है।
  • दुनिया के अलग अलग हिस्सों में होने वाले तमाम तरह के बिजनेस सम्मिट, सेमिनार और सम्मेलनों में इसका इस्तेमाल अक्सर किया जाता है।
  • फ़िल्मी दुनिया में भी इसका इस्तेमाल एक्टर्स आपस में डायलॉग बोलने के समय करते है।

Teleprompter कैसे काम करता है?

चलिए अब जानते है आखिर में ये काम कैसे करता है। सामान्यतः टेलीप्रॉम्पटर के मुख्य रूप से दो भाग होते है पहला भाग “Monitor Display” और वही दूसरा भाग “Beam Splitter Mirror” और ये Mirror लगभग 45° सामने की ओर झुकी हुई रहती है। जो एक Reflective Glass Screen होता है। ये Beam Splitter Glass एक स्टैंड के ऊपरी हिस्से में लगा हुआ रहता है और इसके ठीक निचे बॉटम में Monitor Display लगा हुआ रहता है।

इस बॉटम में लगे Monitor Display पर कंप्यूटर के जरिये लिखी गयी Script को उल्टी अक्षरों चलाया जाता है और फिर ऊपर लगे Glass यानि की Beam Splitter Mirror उन अक्षरों को कैमरे के सामने सीधी सीधी अक्षरों में Reflect करके  प्रदर्शित करती है और फिर उस Text को News Anchor, Video Creator पढ़कर लोगो के सामने प्रस्तुत करते है।

इसमें सबसे बड़ी बात ये है की भाषण देने वाला व्यक्ति अपने हिसाब से इस डिवाइस को कंट्रोल भी कर सकता है और इसमें Text के Font Size थोड़ा बड़ा रखा जाता है ताकि रीडर इसे बिना कठिनाईपूर्वक पढ़ सके। दुनिया भर के जितने भी राजनेता हैं सभी अपना भाषण इसी के माध्यम से लोगों के सामने प्रस्तुत करते है।

Teleprompter कितने प्रकार का होता है?

Teleprompter सामान्यतः तीन प्रकार के होते है।

  1. Camera Mounted Teleprompter
  2. Presidential Teleprompter
  3. Stand Teleprompter

कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर (Camera Mounted Teleprompter)

इसमें कैमरा के ठीक पीछे स्क्रीन लगा हुआ रहता है जिसकी सहायता से स्पीच कैमरा के सामने आती है और भाषण देने वाला व्यक्ति वहां पर देख कर अपना भाषण लोगों के सामने प्रस्तुत करता है इसका अधिकांश इस्तेमाल Media के पत्रकार करते हैं इसके अलावा बड़े-बड़े एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में भी शिक्षक इसका प्रयोग किया जाता है।

जब भी आप टीवी पर न्यूज़ देखते है तो एंकर किसी टॉपिक पर घंटो बाते करता रहता है तो आपको क्या लगता है उसे वो सभी चीजें याद रहती है नहीं मेरे भाई इसके पीछे यही Camera Mounted Teleprompter का कमाल रहता है।

प्रेसिडेंसियल टेलीप्रॉम्पटर (Presidential Teleprompter)

आम तौर पर इस प्रकार के Teleprompter का प्रयोग अक्सर भाषण देते समय राजनेताओं के द्वारा किया जाता है। इसमें स्टैंड के ऊपर Transparent Beam Splitter Mirror लगी रहती है और इसके बॉटम में एक मॉनिटर लगी रहती है और फिर इसके मॉनिटर पर उलटे अक्षरों में सारी Script आ रही होती है और इसके ऊपर लगी हुई Beam Splitter Mirror इसे सीधा सीधा अक्षर दिखाने का काम करता है।

और ये हमेशा जोड़े में रहता है स्टेज के Left और Right साइड ताकि राजनेताओं को भाषण देते समय दोनों तरह के ऑडियंस को अच्छे से संबोधित किया जा सके।

स्टैंड टेलीप्रॉम्पटर (Stand Teleprompter)

इस तरह का टैलिप्राम्प्टर काफी हद तक प्रेसिडेंशियल टैलिप्राम्प्टर की तरह ही दिखता है। बस इसमें फर्क यही है की Stand Teleprompter में वॉल माउंट या स्टैंड माउंट का विकल्प रहता है जो की प्रेसिडेंसियल टैलिप्राम्प्टर में देखने को नहीं मिलता है. इसका इस्तेमाल फिल्म शूटिंग के दौरान किया जाता है ताकि लोग आपस में एक दूसरे से फिल्म का Dialogue बोल सके।

Teleprompter की कीमत कितनी होती है?

इंडिया में High Quality का अगर आप Teleprompter खरीदते है तो उसकी कीमत ₹1.5 लाख से लेकर 2 लाख के बीच होती है इसकी अधिकतम कीमत 16 लाख से लेकर 17 लाख के बीच होती है इतना कीमती वाला Teleprompter का इस्तेमाल देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के द्वारा किया जाता है।

Teleprompter Software कौन कौन से है?

निचे कुछ Telepromter Software की लिस्ट दी गई है जिसे आप डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते है।

  • Parrot Teleprompter
  • Selvi
  • PromptSmart
  • Video Teleprompter
  • Teleprompter Pro Lite
  • BIGVU
  • Prompster

FAQs –

Q. Teleprompter का आविष्कार कब और किसने किया ?

Ans – Teleprompter का आविष्कार वर्ष 1950 में एक अमेरिकन इंजीनियर Hubert Schlafly के द्वारा किया गया था।

Q. क्या आप अपना मोबाइल का इस्तेमाल टैलिप्राम्प्टर के रूप में कर सकते है।

Ans – जी हाँ बिलकुल, इसके लिए कई तरह के Apps गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप को टैलिप्राम्प्टर के रूप में कर सकते है। इन Apps के बारे में हमने ऊपर आर्टिकल में बताया है।

Q. क्या न्यूज़ एंकर टेलीप्रॉम्प्टर पढ़ते हैं?

Ans – जी हाँ एक न्यूज़ एंकर जब भी कैमरा के सामने कोई न्यूज़ पढ़ते है तो वो न्यूज़ पढ़ने के लिए टैलिप्राम्प्टर का इस्तेमाल करते है।

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Teleprompter क्या होता है? (Teleprompter Kya Hai) अच्छा कर ज्ञानवर्धक लगा होगा अब आप बहुत अच्छे से Teleprompter के बारे में जान गए होंगे इस लेख को आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव करना हो तो आप बेझिझक कमेंट करे।