VPN क्या है? और ये कैसे काम करता है (VPN in Hindi)

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे VPN क्या है ? What is VPN in Hindi आज के समय में सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट की सुरक्षा के लिए VPN का प्रयोग किया जाता है ताकि इंटरनेट को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल किया जा सके।

आज के समय में इंटरनेट पर अपनी पर्सनल चीजें शेयर करना कोई खतरा से कम नहीं है। आज के समय में कई ऐसे हैकर्स है है जो आपका Data, Personal Details चोरी कर आपसे Blackmail कर पैसे मंगाते है। ऐसे में इन चीजों से बचने के लिए एक ही उपाय है। जब भी आप कोई Suspicious वेबसाइट को विजिट करे आप VPN का यूज़ जरूर करें।

vpn kya hai hindi

खासकर जब आप Public Wifi का यूज़ कर रहे है तो इसका इस्तेमाल जरूर करें, इससे आपका Data सुरक्षित रहेगा। अब आप लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर VPN होता क्या है और ये काम कैसे करता है अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल पर बने रहे हैं चलिए शुरू करते हैं।

VPN क्या है? (VPN Kya Hai)

VPN एक ऐसी Network की Technology है जिसके माध्यम से आप किसी भी Unsecured Network को Secured Network में बदल सकते हैं। सीधी से बात करे तो VPN एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है अपने किसी भी नेटवर्क (Private हो या Public network) को Secure रखने के लिए जिससे आपका Personal Data को Hackers से बचाया जा सके।

उदाहरण के तौर पर आप लोगों ने देखा होगा कि कई ऐसी वेबसाइटे है जिसे सरकार या संस्थान के द्वारा प्रतिबंधित कर दिया जाता है। ऐसे में अगर आप उस वेबसाइट को विजिट करना चाहते है। तो इसके लिए VPN टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इस टेक्नोलॉजी का जो लोग इस्तेमाल करते हैं उनकी Location और Identity दोनों छिपा हुआ रहता है और ना ही कोई उनके Data को हैक कर सकता है।

इस प्रकार के टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ज्यादातर ऑनलाइन बिजनेस करने वाले व्यापारी, बड़े शैक्षणिक संस्थान, हॉस्पिटल और कॉर्पोरेट जैसी जगहों पर होता है क्योंकि यहां पर डाटा चोरी होने की संभावना सबसे अधिक होती है इसलिए अपने डाटा को secure करने के लिए VPN का प्रयोग किया जाता है।

 

VPN full form in Hindi

VPN का पूरा नाम “Virtual Private Network नेटवर्क होता है।

वीपीएन कैसे काम करता है? (How VPN Works in Hindi)

vpn kya hai

VPN का प्रमुख काम है कि आपके connection या Internet पर आप जो भी काम कर रहे हैं उसको Secure रखना। इसके अलावा इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है की अपने देश में कई ऐसे Website है जिसे आप Visit करने से Restrict किया हुआ रहता है। ऐसे में आप VPN का इस्तेमाल कर आप उस website को Access कर पाएंगे।

आसान शब्दों में समझें तो कई ऐसी वेबसाइट हैं जिसे विजिट करने की परमिशन नहीं होती है ऐसे में आप वहां पर VPN के माध्यम से पहुंच सकते हैं और वहां पर जो भी चीजें हैं उसे आप देख पाएंगे।

जब हम अपने device जैसे की Mobile, Laptop को VPN के साथ कनेक्ट करते है तो आपका Device लोकल नेटवर्क की तरह काम करने लगता है और आप जैसे ही अपने मोबाइल से कोई Restricted वेबसाइट को Browse करते है जो तब VPN काम करने लगता है। और आप उस Restricted वेबसाइट को Visit कर पाते है।

चलिए अब आपको समझाते है की ये काम कैसे करता है। जैसे मान लीजिये कोई User ने अपने देश में Blocked Website को Visit करना चाहा। तो वहां पर यूजर के request को उस Restricted website के server पर VPN के माध्यम से भेजता है। और फिर वहां से website का सारा information, Content  यूजर के device में दिखा देता है।

 Mobile में VPN कैसे Set करे?

अधिकांश लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप इस स्मार्टफोन में VPN टेक्नोलॉजी को set कैसे करेंगे, इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी निचे दी गई है।

  • सबसे पहले आपको अपने Mobile में Playstore (Android) या AppStore (iOS) को ओपन कर वहां से कोई VPN App को डाउनलोड कर लें।
  • जैसे की आपने Windscribe नाम का VPN App डाउनलोड किया है।
  • इसके बाद आप इसे Install करके इसे Open कर लें।
  • इसके बाद आप अपना पसंदीदा Location सेलेक्ट कर ले।
  • इसके बाद आप Connect पर Click कर दें
  • जिसके बाद आपके मोबाइल में VPN Network एक्टिवेट हो जाएगा।
  • अब आप VPN का आनंद ले सकते है।

VPN इस्तेमाल करने के फायदे

  • कई बार आपको वाईफाई के माध्यम से कोई भी चीज इंटरनेट पर सर्च करना होता है तो लेकिन आपको मालूम ही है इंटरनेट पर कई लोग धोखाधड़ी जैसी गतिविधियां तेजी के साथ करते हैं  ऐसे में आपको Secure ब्राउज करना चाहिए  इसके लिए आप VPN टेक्नोलॉजी काम आती है।
  • इसके माध्यम से आपको ऑनलाइन सुरक्षा प्रदान होती है।
  • इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से कोई भी प्रतिबंधित वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।
  • इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) अगर आपको कोई भी चीज इंटरनेट पर सर्च करने से रोकता है तो आप इसके माध्यम से आसानी से उसे इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

VPN के नुकसान

  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे भी देने पड़ते हैं क्योंकि Free Version में आप एक निश्चित अवधि तक ही इसका प्रयोग कर पाएंगे।
  • अच्छी नेटवर्क स्पीड अगर आप प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको Paid Version VPN का प्रयोग करना चाहिए।
  • VPN का इस्तेमाल करना सभी लोगों के लिए शायद नहीं है क्योंकि इसमें अनेकों प्रकार के सेटिंग होते हैं जिसके कारण कई लोग इसका Use करना Avoid करते हैं।

Top 10 VPN

निचे आपको 10 सबसे बेहतरीन VPN की जानकारी दी गई है।

  • Windscribe
  • OpenVPN
  • Hotspot Shield
  • CyberGhost
  • Total VPN
  • Zenmate
  • ZPN Connect
  • Surf Easy
  • Finch VPN
  • Tunnel Bear

FAQ’s : (VPN Kya Hai In Hindi)

Q. VPN का पूरा नाम क्या है?

Ans – VPN का फुल फॉर्म  Virtual Private Network होता है।

Q. हम वीपीएन का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

Ans – VPN, जिसे वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के नाम से जाना जाता है। देश दुनिया में कई बड़ी कंपनियां अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करती हैं। VPN एक ऐसी नेटवर्क तकनीक है जो अनसेक्यूर नेटवर्क को सिक्योर नेटवर्क में बदलने का काम करती है। यानी VPN आपके लोकेशन और आपके आइडेंटिटी को छुपा देता है।

Q. वीपीएन कितना सुरक्षित है?

Ans – वीपीएन का इस्तेमाल कर आप इंटरनेट ब्राउज़ को सुरक्षित कर सकते है। वीपीएन आपको सिक्योर तरीके से ब्लॉक्ड वेबसाइट को विजिट करने में मदद करती है। और आपके ब्राउज़र हिस्ट्री को एन्क्रिप्ट कर सकती है। इसका अधिकतर इस्तेमाल सरकारी एजेंसियों द्वारा स्नूपिंग को रोकने के लिए किया जाता है। पर VPN आपको कनेक्शन को सभी सिचुएशन में सिक्योर नहीं रख पायेगी।

Q. क्या VPN का इस्तेमाल करना सही है?

Ans – इंटरनेट पर Data की चोरी होना और Privacy का खतरा हमेशा बना रहता है। इससे बचने के लिए आप बिल्कुल VPN का इस्तेमाल करें। इससे आपकी ऑनलाइन Idendity भी छुपी हुई रहती है। फिर चाहे आप किसी भी network का यूज़ क्यूँ न कर रहे हो।

निष्कर्ष –

देखिये VPN एक बेहतरीन नेटवर्क टेक्नोलॉजी है ब्लॉक्ड वेबसाइट को Access कर पाने के लिए। और जब आप इसका इस्तेमाल करते है तो ये आपके Location और Identity को भी छुपा देती है। मैं आपको सिर्फ एक ही बात कहना चाहूंगा की बेशक आप VPN का इस्तेमाल करे, पर कोशिश करे की हमेशा Paid VPN का ही इस्तेमाल करें। फ्री वाला VPN इस्तेमाल करने से आपके Data और Privacy को बड़ा खतरा हो सकता है।

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल VPN क्या है? और ये कैसे काम करता है (VPN in Hindi) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, इस बेहतरीन ज्ञान को आप अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में कर सकते है धन्यवाद!