बाघा बॉर्डर एक सैनिक चौकी/Bagha Border A soldier’s post

बाघा बॉर्डर एक सैनिक चौकी

वाघा भारत के अमृतसर, और पाकिस्तान के लाहौर बीच में ग्रांड ट्रंक रोड पर स्थित गांव है,
जहां से दोनों देशों की सीमा गुज़रती है।
भारत और पाकिस्तान के बीच बीच-मार्ग से सीमा पार करने का यह एकमात्र निर्धारित स्थान है यह स्थान अमृतसर से 32 किमी और लाहौर से 22 किलोमीटर दूर स्थित है।
बाघा बॉर्डर एक सैनिक चौकी है, जो अमृतसर और लाहौर के बीच स्थित है।
यह भारत-पाकिस्तान का एकमात्र सड़क सीमारेखा है और यहां विस्तृत निर्माण, सड़क और अवरोध बने हुए हैं। इस सीमा चौकी के प्रवेश द्वार को स्वर्ण जयंती गेट कहते हैं और इसके आसपास का परिवेश काफी हरा-भरा है।
अमृतसर।आज वर्ल्ड टूरिज्म डे है।  पंजाब के टूरिस्ट प्लेस के बारे में, जहां देश-विदेश से टूरिस्ट आते हैं। अटारी वाघा बॉर्डर पर आज जहां बीएसएफ और पाक रेंजर्स की रिट्रीट सेरेमनी देखने रोजाना हजारों लोग पहुंचते हैं। वहां 68 साल पहले (1947) ऐसा कुछ भी नहीं था।
 
14-15 अगस्त की मध्य रात्रि को जब देश का बंटवारा हुआ तो भारत का एक भूभाग पाकिस्तान के रूप में अलग हो गया और खिंच गई लकीर।
अटारी गांव भारत का और उससे सटा गांव वाघा पाकिस्तान का हिस्सा हो गए। यहां से गुजरने वाली ग्रांट ट्रंक रोड पर निशानदेही कर दी गई
और पाकिस्तान ने अपनी तरफ बांस का पोल लगा अपना तथा भारत ने अपनी तरफ अपना झंडा लगा दिया
और एक किनारे पर छोटा से गेट लगाया गया और दोनों देशों के झंडों को बड़े खंभे पर लगा दिया गया। इस दौरान किसी को भी दोनों तरफ आने-जाने वालों से पूछताछ की जाती थी।
 
 

1958 में बनाई गई पुलिस चौकी

1958 में यहां पर एक छोटी-सी पुलिस चौकी स्थापित की गई जो आज भी मौजूद है। यहां पर पुलिस हर आने-जाने वाले से पूछताछ करती थी। 1965 में बीएसएफ के स्थापना के साथ ही यहां की जिम्मेदारी इनको सौंपी गई और रिट्रीट का सिलसिला शुरू किया गया।
 

आतंकवाद फैलने पर लगाई फेंसिंग

1990 के दशक में गेट को और बड़ा किया गया और 1998 में पंजाब में आतंकवाद के फैलने के बाद पूरी बॉर्डर पर फेंसिंग लगा दी गई। 2001 में यहां पर दर्शक गैलरी बनाई गई जहां पर 15 से 20 हजार लोग रिट्रीट देखते हैं।
बाघा बॉर्डर एक सैनिक चौकी/Bagha Border A soldier’s post

Rajesh Sharma

Blogger, Researcher, Author

2 thoughts on “बाघा बॉर्डर एक सैनिक चौकी/Bagha Border A soldier’s post

  • 15 अप्रैल 2018 at 11:25 अपराह्न
    Permalink

    Bhai apka number link kar do please

    Reply
    • 29 अक्टूबर 2018 at 10:48 पूर्वाह्न
      Permalink

      9575204122

      Reply

रिप्लाई (रिप्लाई) दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: